Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Valentine Day 2024: बिना ज्यादा पैसे खर्च किए बनाएं अपने वैलेंटाइन डे को यादगार, दिल्ली की इन जगहों पर जाकर

Valentine Day 2024 अगर आप वैलेंटाइन डे पर पार्टनर के साथ कहीं बाहर जाना चाहते हैं लेकिन बहुत ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करना तो इन दिनों दिल्ली में कई तरह के फेस्टिवल्स चल रहे हैं। जहां जाकर आप और आपका पार्टनर कर सकते हैं भरपूर एन्जॉय। आइए जान लेते हैं इन जगहों के बारे में जिससे आप कर सकें अपने इस खास दिन की प्लानिंग।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 12 Feb 2024 12:52 PM (IST)
Hero Image
Valentine Day 2024: वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए बेस्ट हैं दिल्ली की ये जगहें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Valentine Day 2024: अगर आप किसी से प्यार करते हैं, किसी को पसंद करते हैं, या फिर कमिटेड हैं, तो स्योर आपने 14 फरवरी के लिए सारे प्लान बना रखे होंगे। कहां जाना है, कैसे प्रपोज करना है और कैसे इस दिन को यादगार बनाना है, लेकिन अगर आप उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें ऐसी प्लानिंग के लिए पहले अपना बैंक अकाउंट देखना पड़ता है, तो प्लानिंग नहीं, बल्कि आप बहाने ढूंढ़ रहे होंगे पार्टनर से न मिलने के। ऐसे लोगों के लिए हम बताने जा रहे हैं दिल्ली में मौजूद कुछ ऐसे ठिकानों के बारे में जहां जाकर आप बजट में कर सकते हैं मौज-मस्ती और कर सकते हैं पार्टनर को खुश।

दिल्ली में इन दिनों कई सारे फेस्टिवल्स चल रहे हैं, तो वहीं कुछ एक की जल्द ही शुरुआत होने वाले हैं। इन फेस्टिवल्स में खाने-पीने से लेकर शॉपिंग, कई तरह के एडवेंचर के भी ऑप्शन्स मौजूद हैं और सबसे अच्छी बात कि कई जगहों पर एंट्री भी फ्री है। यकीनन ऐसी जगहों पर जाकर इस दिन को सेलिब्रेट करने का आइडिया पार्टनर को ज्यादा पसंद आएगा। आइए जान लेते हैं इनके बारे में।

दिल्ली बुक फेयर

दिल्ली में इन दिनों विश्व पुस्तक मेला (World Book Fair) चल रहा है। 10 फरवरी से शुरू हुआ ये मेला 18 फरवरी तक चलेगा। अगर आप दोनों को पढ़ने का शौक है, तो ये एक अच्छी जगह है क्वॉलिटी टाइम बिताने के लिए। सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक यहां जा सकते हैं। मात्र 20 रुपए एंट्री फीस है। 

सूरजकुंड मेला

View this post on Instagram

A post shared by Surajkund International Crafts Mela (@surajkundcraftsmela)

वैलेंटाइन मनाने का दूसरा अच्छा ऑप्शन है सूरजकुंड मेला। स्योर यहां जाने का प्लान आपके पार्टनर को बहुत पसंद आएगा। शॉपिंग, खाने-पीने से लेकर अगर पार्टनर को आर्ट एंड कल्चर का शौक है, तो यहां आकर उसे भी एन्जॉय कर सकते हैं। सूरजकुंड मेला सुबह 10 बजे से रात बजे तक 8 खुला रहता है। वीक डे यानी सोमवार से शुक्रवार यहां 120 रुपए की टिकट है, तो वहीं वीकेंड में 180 रुपए चुकाने होंगे। 

अमृत उद्यान 

राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान भी काफी अच्छी जगह है पार्टनर के साथ इस बार के वैलेंटाइन डे को यादगार बनाने के लिए। अमृत उद्यान घूमने के लिए आपको टिकट लेनी होती है, लेकिन वो बिल्कुल फ्री होती है। यहां आकर आप तरह-तरह के फूल-पौधों का दीदार कर सकते हैं, उनके साथ फोटोज़ भी क्लिक करा सकते हैं। सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक यहां जाया जा सकता है। 

ट्यूलिप फेस्टिवल

फूल प्यार जाहिर करने का बेहतरीन जरिया होते हैं, तो पार्टनर को फूल देने के साथ ही उसे फूलों के बीच ले जाकर भी आप उनके दिन को खास बना सकते हैं। दिल्ली के चाणक्यपुरी शांतिपथ पर 10 फरवरी से ट्यूलिप फेस्टिवल की शुरुआत हो चुकी है। जहां आकर आप कई तरह के ट्यूलिप्स को करीब से दीदार कर सकते हैं, फोटोग्राफी कर सकते हैं और तो और कॉम्प्टीशिन में हिस्सा भी ले सकते हैं। यहां एंट्री के लिए आपको पैसे भी नहीं खर्च करने हैं।

वसंत उत्सव

View this post on Instagram

A post shared by Delhi Tourism (@delhitourism_official)

14 फरवरी से दिल्ली के कनॉट प्लेस में वसंत उत्सव की भी शुरुआत हो रही है। जहां आकर आप तरह-तरह के स्ट्रीट फूड्स का लुत्फ उठा सकते हैं। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी देख सकते हैं। यहां एंट्री बिल्कुल फ्री है।

ये भी पढ़ेंः- अगर आपका पार्टनर भी है फूडी, तो इस वैलेंटाइन Delhi-NCR की इन 5 जगहों पर करें विजिट

Pic credit- freepik, Instagram