Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ 200 रुपये में कर सकेंगे Delhi Metro से अनलिमिटेड ट्रैवल! फटाफट जान लें DMRC की ये स्कीम

Delhi Metro आप भी अगर दिल्ली की लाइफलाइन कही जाने वाली मेट्रो से सफर करते हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। इससे ट्रैवल करने पर आप ट्रैफिक से तो बचते ही हैं साथ ही ये आपको बेहद कम वक्त में एक जगह से दूसरी जगह पहुंचा देती है। ऐसे में अगर हम कहें कि आपका ये सफर अब और सस्ता हो जाएगा। आइए जानते हैं कैसे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 29 Jan 2024 06:04 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली मेट्रो में अनलिमिटेड सफर करने का खास मौका

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) अपने यात्रियों के लिए एक शानदार स्कीम लेकर आया है। इसके तहत आपको एक 'टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड' (Tourist Smart Card) बनवाना होगा, जिससे आप दिल्ली में जहां चाहें घूम पाएंगे। कीमत बेहद कम है और फायदा काफी ज्यादा। आइए जान लीजिए, क्या है ये स्कीम।

कितने रुपये करने होंगे खर्च?

इस टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड की वैलिडिटी एक और तीन दिन की रहेगी। एक दिन की वैलिडिटी वाले टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड की कीमत सिर्फ 200 रुपये है। वहीं, 3 दिन की वैलिडिटी वाला कार्ड 500 रुपये में मिल सकेगा। इसमें 50 रुपये रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट भी शामिल है। इस तरह देखें तो, एक दिन की वैधता वाला ये कार्ड आपको 150 रुपये और 3 दिन की वैधता वाला कार्ड आपको 450 रुपये का ही पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- अयोध्या का नहीं बन रहा प्लान? दिल्ली के इन मशहूर राम मंदिरों के दर्शन करके भी पा सकते हैं रामलला का आशीर्वाद

कैसे खरीद सकते हैं ये टूरिस्ट कार्ड?

आप किसी भी मेट्रो स्टेशन के कस्टमर केयर सेंटर से ये कार्ड बनवा सकते हैं। ध्यान रहे कि अभी ये सिर्फ डीएमआरसी लाइनों पर ही लागू है, यानि एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर आप इसकी मदद से सफर नहीं सक सकेंगे।

यह भी पढ़ें- शादी की शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं Delhi की ये 5 मार्केट, अफोर्डेबल रेट्स में खरीद सकेंगे ट्रेंडिंग कपड़े

Picture Courtesy: Twitter/@OfficialDMRC