Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए खुले 'Palace on Wheels' के दरवाजे, प्री और पोस्ट वेडिंग शूट में मिल सकेगा रॉयल फील

शादी ब्याह में होने वाली फोटोग्राफी को हर कोई शानदार बनाना चाहता है। इसके लिए डेस्टिनेशन वेडिंग का काफी चलन है। अगर आप भी इसमें दिलचस्पी रखते हैं तो आपके लिए एक गुड न्यूज है। दरअसल राजस्थान सरकार ने दुनिया की सबसे खूबसूरत और लग्जरी ट्रेनों में शामिल पैलेस ऑन व्हील्स को अब डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 25 Feb 2024 03:49 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान के 'पैलेस ऑन व्हील्स' में बना सकेंगे डेस्टिनेशन वेडिंग को यादगार

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Destination Wedding: आज डेस्टिनेशन वेडिंग कई लोगों की पसंद बन गई है। इसी बीच अब दुनिया की सबसे खूबसूरत और लग्जरी ट्रेनों में शामिल पैलेस ऑन व्हील्स को अब डेस्टिनेशन वेडिंग के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। यहां आप प्री और पोस्ट दोनों तरह के वेडिंग शूट करवा सकेंगे। दरअसल, राज्य पर्यटन विभाग की ओर से यह पहल की गई है, जिसके पीछे मकसद राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा देना है।

इसी सीजन से शुरू हो सकती हैं बुकिंग

राजस्थान की प्रमुख सचिव (पर्यटन) गायत्री राठौड़ के मुताबिक, सरकार की योजना है कि इसी सीजन से पैलेस ऑन व्हील्स के दरवाजे ऐसे कार्यक्रमों के लिए खोल दिए जाएं। तारीख और पैकेज के रेट्स पर आने वाले दिनों में तय किए जाएंगे। आप यह बुकिंग ऑनलाइन करा सकेंगे। बता दें, पैलेस ऑन व्हील्स का मैनेजमेंट राजस्थान पर्यटन विकास निगम (RTDC) द्वारा किया जाता है।

यह भी पढ़ें- इन बातों का ध्यान रखकर आप बना सकते हैं अपने डेस्टिनेशन वेडिंग को यादगार

राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग को मिलेगा बढ़ावा

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा, कि 'सरकार इस बारे में सोच यही है कि राजस्थान को भारत और विदेशों में पर्यटन का केंद्र बिंदु बनाया जाए। पैलेस ऑन व्हील्स को ‘डेस्टिनेशन वेडिंग’ के लिए उपलब्ध कराना इसी दिशा में जरूरी कदम है।' उन्होंने कहा कि इससे न सिर्फ राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि विदेशी पर्यटकों में राजस्थानी कला, संस्कृति तथा वैदिक विवाह परंपराओं को लेकर भरोसा भी बढ़ेगा।

पैलेस ऑन व्हील्स में क्या है खास?

पैलेस ऑन व्हील्स राजस्थान की एक रॉयल ट्रेन है, जिसे साल 2010 में दुनिया की सबसे शाही ट्रेनों की लिस्ट में चौथा स्थान मिला था। अभी तक इसमें रहना, खाना और घूमना मुमकिन था, लेकिन अब सरकार की योजना इसे डेस्टिनेशन वेडिंग के रूप में विकसित करने की भी है। इसमें 8 दिन और 7 रात का टूर होता है जिसका फेयर 10 लाख रुपए तक है।

इसे आप सिर्फ सिर्फ सामान्य सीटों वाली ट्रेन मत समझिए, इसके अंदर पार्लर, स्पा, जिम और लग्जरी कमरों जैसी कई सुविधाएं होती हैं, जो आपको किसी राजा-महाराजा से कम फील नहीं देती हैं। इस ट्रेन में आप देश की राजधानी दिल्ली, यूपी के आगरा, राजस्थान के जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर और भरतपुर की यात्रा कर सकते हैं और सिर्फ राजस्थानी खानपान के साथ-साथ विदेशी फूड्स का भी मजा ले सकते हैं।

राजस्थान में है देश की 75 प्रतिशत हैरिटेज प्रॉपर्टी

पर्यटन विभाग के मुताबिक देश की 75 प्रतिशत विरासती संपत्तियां राजस्थान में स्थित हैं जो इसे 'डेस्टिनेशन वेडिंग्स' के लिए देश में सबसे पसंदीदा जगह बनाती हैं। राज्य में 120 से अधिक किलों, महलों और हवेलियों का इस्तेमाल डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- सूरज की किरणों से चमक उठते हैं जैसलमेर के ये दो किले, आप भी हो जाएंगे इनकी खूबसूरती के कायल

Picture Courtesy: palaceonwheelsindia.com and Freepik