Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Darjeeling Tourist Attractions: चाय के बागानों के अलावा दार्जिंलिंग में और भी बहुत कुछ है देखने लायक

Darjeeling Tourist Attractions अगर आपने अभी तक दार्जिंलिंग नहीं देखा है तो सितंबर के महीने में बना लें वहां का प्लान। ये जगह खूबसूरती से भरी हुी है। दार्जिलिंग वैसे तो अपने चाय के बागानों के लिए मशहूर है लेकिन यहां और भी कई जगहें हैं जो आपके ट्रिप को बना देंगी मजेदार। आइए जान लेते हैं इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 27 Aug 2023 11:45 AM (IST)
Hero Image
Darjeeling Tourist Attractions: दार्जिलिंग में घूमने वाली जगहें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Darjeeling Tourist Attractions: पश्चिम बंगाल स्थित हिमालय पर्वत श्रृंखला की तलहटी में बसा दार्जिलिंग एक बेहद खूबसूरत जगह है। समुद्र तल से 2134 मीटर की ऊंचाई पर स्थित दार्जिलिंग के बांग्लादेश, भूटान और नेपाल जैसे देशों से जुडा हुआ है। वैसे तो दुनियाभर में इसकी पहचान अपनी जायकेदार चाय के लिए होती है, लेकिन यहां और भी कई चीज़ें हैं जिन्हें आप यहां आकर एक्सप्लोर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन सी जगहें हैं शामिल। 

हैप्पी वैली टी एस्टेट

दार्जिंलिंग की बहुत ही पॉपुलर डेस्टिनेशन है हैप्पी वैली टी एस्टेट। जो समुद्र तल से लगभग 2,100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और 437 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है। यह दुनिया की सबसे ऊंची चाय फैक्ट्री में से एक है और इसकी स्थापना 1854 में एक अंग्रेज ने की थी। हैप्पी वैली टी एस्टेट अपनी हाई क्वॉलिटी चाय के लिए जाना जाता है। 

सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान

सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान समुद्र तल से लगभग 2134 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो पश्चिम बंगाल के उच्चतम क्षेत्रों में शामिल है। यह उद्यान अपनी शानदार चोटियों और हिमालय के खूबसूरत दृश्यों के लिए जाना जाता है। ट्रैकिंग के शौकीन हैं, तो आपके लिए ये जगह बहुत ही अच्छी लगेगी। इस नेशनल पार्क में कई तरह के पेड़-पौधों के अलावा जीव-जंतु भी देखने को मिलते हैं। यहां आकर आप लाल पांडा, काले भालू, तेंदुए, बाघ, बादल वाले तेंदुए, सीरो, तेंदुए बिल्ली, बार्किंग हिरण, पीले गले वाले मार्टेन, जंगली सूअर, पैंगोलिन और टैकिन जैसी दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियां देख सकते हैं। 

टाइगर हिल

दार्जिलिंग आएं, तो टाइगर हिल्स जाना मिस न करें। जहां से आप एक साथ माउंट एवरेस्ट, पूर्वी हिमालय, चाय बागान और कंचनजंगा के मनोरम दृश्यों का दीदार कर सकते हैं। दार्जीलिंग से करीब 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है टाइगर हिल्स।समुद्र तल से 2,590 मीटर (8,500 फीट) की ऊंचाई पर बसा है टाइगर हिल्स। यहां से सूर्योदय और सूर्यास्त दोनों का नजारा देखने लायक वाला होता है। यहां ढलानों पर चाय के बागान देख सकते हैं। 

Pic credit- freepik