Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हवाई जहाज में भूलकर भी न करें अपने साथ नारियल ले जाने की गलती, पकड़े जाने पर कानूनी पचड़े में फंस सकते हैं आप!

फ्लाइट से ट्रैवल करते वक्त पैकिंग पर तो सभी का खास ध्यान रहता है लेकिन इससे जुड़े नियम-कायदों (Foods Banned in Flight) पर ध्यान नहीं देने पर आप कानूनी पचड़े में भी फंस सकते हैं। जी हां ज्यादातर लोगों को नहीं मालूम है कि हवाई जहाज से यात्रा करते वक्त आप अपने साथ नारियल नहीं ले जा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 16 Aug 2024 01:42 PM (IST)
Hero Image
हवाई जहाज में नारियल ले जाने पर क्यों लगी है पाबंदी? (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Why Coconuts Not Allowed in Flight: हवाई के दौरान खाने-पीने की चीजों से जुड़े नियम कई लोग नहीं जानते हैं। ऐसे में, न सिर्फ सफर का मजा खराब होता है बल्कि आप कानूनी पंच में भी फंस सकते हैं। कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें फ्लाइट में साथ ले जाने की इजाजत नहीं होती है। नारियल भी उन्हीं में से एक है, जिसे साथ लेकर आप हवाई यात्रा नहीं कर सकते हैं।

अगर आप इसे अपने साथ ले भी जाते हैं, तो या तो आपको इसे एयरपोर्ट पर ही फेंकना पड़ेगा या फिर भारी जुर्माने का सामना करना पड़ेगा। दरअसल, दुबई समेत कई एयरलाइन्स ने नारियल पर पाबंदी लगाई है। आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह।

सुरक्षा कारणों से है पाबंदी

आप भी सोच रहे होंगे कि नारियल को हवाई यात्रा में ले जाने की मनाही आखिर क्यों होगी? बता दें, कि पूजा-पाठ और अनुष्ठान में भले ही जरूरी होता हो या फिर आपको इसे खाना बेहद पसंद हो, लेकिन हवाई जहाज से यात्रा करके वक्त इसे ले जाना सख्त मना है।

यह भी पढ़ें- कहीं होटल रूम के खटमल न बन जाएं आपके घर के मेहमान, बचने के लिए रखें कुछ खास बातों का ख्याल

इस बैन के पीछे की वजह है इसका ज्वलनशील गुण यानी नारियल में कभी भी आग लग सकती है। इसमें भारी मात्रा में तेल पाया जाता है, जिसके कारण इसे सुरक्षा कारणों से ज्वलनशील पदार्थ की श्रेणी में रखा गया है और हवाई यात्रा में ले जाने पर पाबंदी लगाई गई है।

इन चीजों पर भी है बैन

नारियल के अलावा आप फ्लाइट में गन, फायर आर्म्स, विस्फोटक पदार्थ, ज्वलनशील पदार्थ, तेज धारदार चीजें जैसे चाकू, सेल्फ डिफेंस से जुड़े टूल्स, सेटेलाइट फोन्स, तंबाकू, गांजा, हीरोइन और शराब समेत कई चीजों को साथ ले जाने की इजाजत नहीं है। बिना फ्यूल का लाइटर और ई सिगरेट को कुछ नियमों के तहत ले जाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Travel Anxiety को दूर करने में मदद करेंगे 5 टिप्स, मौज-मस्ती में नहीं रहेगी कोई कमी