Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maldives Travel: सही प्लानिंग के साथ बजट में कर सकते हैं मालदीव्स की सैर, जान लें जरूरी जानकारी

Maldives Travel मालदीव नो डाउट घुमक्कड़ों का ड्रीम डेस्टिनेशन है। जहां दुनिया भर से लोग वेकेशन मनाने के लिए आते हैं। मालदीव की सबसे अच्छी बात है कि यहां आने की प्लानिंग आप कभी भी कर सकते हैं। लेकिन यहां आने से पहले थोड़ी प्लानिंग जरूरी है। बजट के अलावा और किन बातों पर करना है गौर जान लें यहां इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Thu, 31 Aug 2023 08:07 AM (IST)
Hero Image
Maldives Travel: मालदीव्स बीच वेकेशन के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Maldives Travel: घूमने- फिरने का सीज़न शुरू हो चुका है। अगर आपको घूमने का बहुत ज्यादा शौक है, तो स्योर आपने आने वाली महीनों में पड़ने वाली छुट्टियों के हिसाब से अपनी प्लानिंग कर रखी होगी। हिल स्टेशन्स से लेकर बीच वेकेशन डेस्टिनेशन्स की प्लानिंग के लिए आने वाले महीने हैं बेस्ट। लेकिन बीच लवर्स की संख्या हमेशा ही डेजर्ट और हिल स्टेशन घूमने वालों से ज्यादा होती है, तो अगर आप भी साल खत्म होने से पहले किसी शानदार जगह बिताना चाहते हैं अपना वेकेशन, तो मालदीव्स के बारे में सोच सकते हैं। जो अपनी खूबसूरती और साफ नीले पानी के लिए मशहूर है। मालदीव्स सेलिब्रिटीज़ का भी फेवरेट डेस्टिनेशन है।

ज्यादातर लोगों को लगता है कि मालदीव्स हनीमून डेस्टिनेशन है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं। आप यहां दोस्तों, फैमिली और तो और अकेले आकर भी फुल टू एन्जॉय कर सकते हैं। यहां का एक्सपीरियंस आपको सालों तक रहेगा याद। मालदीव में लगभग 105 आइलैंड रिसॉर्ट्स हैं और हर एक रिसॉर्जस में आपको अपनी जरूरत की हर सुविधाएं मिलेंगी। जिन्हें आप अपने बजट के हिसाब से चुन सकते हैं। 

कितने दिनों की प्लान बनाएं?

वैसे तो मालदीव्स घूमने के लिए कम से कम 7 से 10 दिन परफेक्ट है, लेकिन आप अपने बजट के हिसाब से दिन प्लान करें। सही प्लानिंग के साथ आप 4 से 5 दिन में भी एक हफ्ते घूमने- फिरने का मजा ले सकते हैं। 

मालदीव्स के लिए वीजा 

मालदीव्स जाने से पहले अपना पासपोर्ट, कुछ पासपोर्ट साइज़ की फ़ोटो और वीज़ा बनवा लें। मालदीव के लिए वीज़ा मिलने में इतनी प्रॉब्लम नहीं होती। लेकिन अच्छा होगा कि आप कम से कम एक या डेढ़ महीने पहले ही वीज़ा के लिए आवेदन दे दें।

कहां ठहरें?

नो डाउट मालदीव एक लग्जरी डेस्टिनेशन है, लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आपको बजट में यहां रूकने के ऑप्शन नहीं मिलेंगे। यहां हर तरह के ट्रैवलर के लिए कुछ न कुछ मौजूद है। लग्जरी ट्रिप पर जाने वालों के लिए यहां कई सारे प्राइवेट आइलैंड्स हैं। इंटरनेशनल रिजॉर्ट्स और होटल्स की तो भरमार है। अगर आपने मालदीव्स जाने की प्लानिंग बना ली है। फ्लाइट बुक कर लिया है, कितने दिन रूकना है ये भी फाइनल हो चुका है, लेकिन कहां रूकना है, इसे लेकर कनफ्यूज़ हैं या कोई आइडिया ही नहीं है, तो आउटरिगर माफिशुवारू रिजॉर्ट कर सकते हैं ट्राई, जो यहां के बेस्ट रिजॉर्ट्स में से एक है। ये रिजार्ट इतना खूबसूरत है कि आप यहां के नजारों की फोटो लेते-लेते थक जाएंगे, लेकिन मन नहीं भरेगा। इस रिजॉर्ट में हर वो चीज़ मौजूद है जो वेकेशन को मजेदार और यादगार बनाने के लिए जरूरी होती हैं। राजधानी माले से सी प्लेन के जरिए मात्र 25 मिनट में आप इस रिजॉर्ट तक पहुंच सकते हैं।  

बजट और जरूरत के हिसाब चुन सकते हैं Villas

इस रिजॉर्ट में Villas की कई सारी कैटेगरी है, जिसे आप अपनी बजट और जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं। 

10 बीच विला- ये बीच विलाज़ 99 स्क्वेयर मीटर में बने हुए हैं और चारों तरफ से हरियाली से घिरे हुए हैंं। जो दो से तीन लोगों के लिए बेस्ट हैं।

8 टू बेडरूम बीच विला विद प्राइवेट पूल- अगर आप 4 से 5 लोगों के साथ मालदीव्स आए हैं, तो ये विला चुन सकते हैं। ट्रिप पर कई लोगों ऐसे होते हैं, जिन्हें पूरे टाइम मस्ती करनी होती है, तो वहीं कुछ एक तो आराम से चिल्ल करना होता है, तो अगर आपके ग्रूप में भी ये दोनों तरह के लोग हैं, तो ये डूपलेक्स पूल विला है एकदम परफेक्ट ऑप्शन।    

7 बीच विला विद प्राइवेट पूल- ये विला 120 स्क्वेयर किमी में फैला हुआ है और बीच से बिल्कुल नजदीक ही। इन विला में बड़ा सा बेडरूम, सिल्वर ग्लास टाइल्ड बाथरूम के साथ इनडोर और आउटडोर शॉवर की भी सुविधा मिलती है और तो और इसमें प्राइवेट गार्डन भी मौजूद है।

11 ओवर वॉटर विला- ये विला पानी के ऊपर बने हुए हैं। 95 स्क्वेयर मीटर में बने हुए इन विलाज़ में रूकने का भी एक अलग ही एक्सपीरियंस है। कंफर्ट के मामले में इनका जवाब नहीं। ये विला 2 से 3 लोगों के लिए परफेक्ट है।    

11 सनसेट ओवर वाटर विला विद हॉट टब- ये विला भी 95 स्क्वेयर मीटर में फैले हुए हैं। बड़ा सा बेडरूम, खूबसूरत बाथरूम, प्राइवेट वुडन डेक और हॉट टब की सुविधा इनमें मौजूद है। इन विला में रूकने का सबसे बड़ा फायदा है कि आपको यहां से मालदीव्स में ढलते सूरज का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है।   

17 ओवर वाटर विला विद प्राइवेट पूल- जो 151 स्क्वेयर मीटर में बना हुआ है। ये विला 5 से 6 लोगों के रहने के लिए एकदम परफेक्ट है। इस विला में आप इस रिजॉर्ट के लगभग सारे कंफर्ट का फायदा उठा सकते हैं। 

रिजॉर्ट में फूड का एक्सपीरियंस

मालदीव्स जितना अपनी ब्यूटी के लिए फेमस है उतना ही अपने खानपान के लिए भी और इस रिजॉर्ट में तो हर तरह के जायकों को चखने का मौका मिलता है।

Cuisine Gallery- इस इंटरनेशनल थीम बुफे रेस्टोरेंट में आप दुनिया की कई मशहूर डिशेज का लुत्फ उठा सकते हैं। आपके डाइनिंग एकसपीरियंस को और भी मजेदार बनाने के लिए यहां लाइव कुकिंग स्टेशन्स की भी सुविधा है। 

Modhu Grill- ऊपर खुला आसमान और नीचे कोरल रीफ, कुछ ऐसा होता है यहां का डाइनिंग एक्सपीरियंस। अगर आप पार्टनर के साथ मालदीव्स आए हैं, तो आउटरिगर आकर इसे बिल्कुल भी मिस न करें। जहां आप ले सकते हैं फ्रेश सी फूड का मजा।

ART-I- SAN-एक और दूसरा अमेजिंग डाइनिंग का ऑप्शन इस रिजॉर्ट का। ART-I-SAN इस आइलैंड की सबसे ऊंची जगह है। इंडोर एरिया तो है ही खूबसूरत, लेकिन अगर आप पार्टनर के साथ क्वॉलिटी टाइम बिताना चाहते हैं, तो यहां जरूर जाएं। वैसे यहां से आप आउटरिगर मालदीव्स माफुशिवारू रिजॉर्ट का शानदार नजारा भी देख सकते हैं।

KOTO- जापानी फ्यूज़न इस रेस्टोरेंट का सबसे बड़ा अट्रैक्शन है। मालदीव्स की शाम को पार्टनर के साथ यादगार बनाना चाहते हैं, तो यहां आएं। यहां का फूड तो लाजवाब है ही साथ ही उसे सर्व करने का तरीका भी आपको इंप्रेस कर देगा। 

Koffee 'N Chill- दिनभर की एक्टिविटीज़ के बाद थकान उतारने का कॉफी से बेहतरीन दूसरा कोई ऑप्शन हो ही नहीं सकता। यहां आप माइंड ब्लोइंग कॉफी के अलावा टेस्टी पेस्ट्री और आइलैंड मेड आइसक्रीम भी कर सकते हैं ट्राई।  

Edgewater Bar- इसे यहां का सोशल हब कहा जाता है। लंच टाइम में कुछ वक्त यहां गुजारने का आइडिया रहेगा बेस्ट। जो दिल करे ऑर्डर करें, यहां के मल्टीटैलेंटेड शेफ की बदौलत मिनटों में आपकी टेबल पर होगी आपकी पसंदीदा डिश। बार से आप तरह-तरह के कॉकेटल, मॉकटेल ड्रिंक्स को भी ट्राई कर सकते हैं। 

Destination Dinning- वैसे यहां इसकी भी सुविधा है। मतलब आप चाहें तो बीच पर एकांत में बैठकर डाइनिंग का मजा भी ले सकते हैं। जो कुछ हटके है। हनीमून पर गए हैं, तब तो आपको ये ऑप्शन जरूर आजमाना चाहिए।   

वैसे यहां का मैं अपना एक्सपीरियंस भी शेयर करना चाहूंगी। मैं पूरी तरह से वेजिटेरियन हूं और खाने में बहुत ज्यादा एक्सपेरिमेंट करना मुझे नहीं पसंद है। मुझे अच्छी तरह से पता होता है कि इंडिया से बाहर कहीं भी जाने पर खाने-पीने की तो दिक्कत होनी ही है। लेकिन आई एम सरप्राइज्‍ड, इस रिजॉर्ट में मुझे ऐसी कोई प्रॉब्लम नहीं हुई। आलू के पराठे से लेकर पकौड़े तक के ऑप्शन थे मेरे पास । जिसने मेरी यहां की जर्नी को और मजेदार बना दिया।

रिजॉर्ट की अन्य खूबियां 

- अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं और वेकेशन के दौरान भी अपनी फिटनेस को बरकरार रखना चाहते हैं, तो आपके लिए यहां कई सारी सुविधाओं से लैस जिम है और अगर योगा लवर हैं, तो उसके लिए भी एक ऐसी जगह है, जहां आप शांत होकर योग और मेडिटेशन कर सकते हैं। जिसका पूरा-पूरा फायदा मैंने भी उठाया।

- गेमिंग जोन भी है। जहां आप दोस्तों के साथ थोड़ी मस्ती कर सकते हैं। दोपहर का वक्त आप स्विमिंग पूल में चिल करते हुए बिता सकते हैं।

- मालदीव्स आकर स्कूबा डाइविंग नहीं ट्राई किया, तो समझिए बहुत कुछ मिस कर दिया। स्कूबा डाइविंग का मेरा भी पहला एक्सपीरियंस था, जो कमाल का रहा। डाइविंग के दौरान समुद्र के अंदर की खूबसूरत और रंग-बिरंगी दुनिया से रूबरू होने का मौका मिला। साफ नीले पानी में स्कूबा डाइविंग का मजा ही अलग होता है। 

शाम होते ही यहां का नजारा बदलने लगता है। लाइव म्यूज़िक के साथ समुद्र की गहराइयों में सूरज को डूबते हुए देखना एक अलग ही तरह का सुकून और आनंद देता है। ये जगह कुछ ऐसी है कि आप यहां अकेले आकर भी एन्जॉय कर सकते हैं। 

पार्टनर के साथ आएं, दोस्तों या फिर फैमिली के साथ...गारंटी है आप यहां से जिंदगीभर की खूबसूरत यादें लेकर जाएंगे।

Pic credit- freepik