Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब कम बजट में घूम सकते हैं प्रभु जगन्नाथ की नगरी! IRCTC लेकर आया 4 दिन का स्पेशल टूर पैकेज, जानें डिटेल्स

अगर आप भी प्रभु जगन्नाथ की नगरी (Lord Jagannath City) घूमने करने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने पुरी के लिए एक विशेष टूर पैकेज शुरू किया है। इस पैकेज के तहत आप कम बजट में पुरी की यात्रा कर सकते हैं और जगन्नाथ मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 08 Oct 2024 07:55 PM (IST)
Hero Image
IRCTC Puri Tour Package: भगवान जगन्नाथ की नगरी घूमने के लिए स्पेशल टूर पैकेज (Image Source: X)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। प्रसिद्ध जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए मशहूर, Odisha का पुरी शहर (Jagannath Puri) हर साल लाखों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां के प्राचीन मंदिर, ऐतिहासिक स्थल और खूबसूरत समुद्र तट सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि विदेशी धरती के पर्यटकों को भी मंत्रमुग्ध कर देते हैं। अगर आप भी पुरी की यात्रा (Budget Tour To Puri) करने का मन बना रहे हैं, लेकिन बजट की कमी के कारण यह सपना अधूरा रह गया है तो अब आपके पास एक सुनहरा मौका है। जी हां, दरअसल भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने एक विशेष टूर पैकेज (IRCTC Puri Tour Package) पेश किया है, जिसके तहत आप कम बजट में पुरी की ट्रिप प्लान कर सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इस टूर पैकेज से जुड़ी सभी डिटेल्स।

3 रात 4 दिन का स्पेशल टूर पैकेज

बंगाल की खाड़ी के खूबसूरत किनारे पर बसा ओडिशा का पुरी शहर भुवनेश्वर से मात्र 61 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस पवित्र नगरी में घूमने के लिए कई आकर्षक स्थल मौजूद हैं, लेकिन इनका दीदार करने के लिए एक या दो दिन काफी नहीं होते हैं। ऐसे में, IRCTC आपके लिए एक खास तोहफा लेकर आया है। 'डिवाइन पुरी' नाम का यह स्पेशल टूर पैकेज 3 रात और 4 दिन का है, जिसमें आपको पुरी की सभी प्रमुख जगहों को एक साथ घूमने का मौका मिलेगा। इस पैकेज के साथ आप न केवल जगन्नाथ मंदिर, बल्कि कोणार्क सूर्य मंदिर, चंद्रभागा बीच और कई अन्य मंदिरों के दर्शन भी कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें- भारत के इस गांव में सबसे पहले हो जाता है उगते सूरज का दीदार, भागदौड़ भरी जिंदगी में बिता सकते हैं सुकून भरे पल

कहां-कहां घूम सकेंगे आप?

IRCTC का पुरी टूर पैकेज आपको ओडिशा के प्रमुख पर्यटन स्थलों की यात्रा का मौका देगा। इस पैकेज के तहत आप न सिर्फ प्रसिद्ध जगन्नाथ पुरी के दर्शन कर पाएंगे बल्कि एशिया की सबसे बड़ी खारे पानी की झील, चिल्का झील को भी देख सकेंगे। इसके अलावा, आप विश्व प्रसिद्ध कोणार्क सूर्य मंदिर के भव्य खंडहरों को देख पाएंगे जो यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल है। कुल मिलाकर आप भुवनेश्वर शहर की सांस्कृतिक विरासत का शानदार अनुभव कर सकेंगे।

पुरी टूर पैकेज की कीमत और सुविधाएं

पुरी यात्रा को सभी के लिए आसान बनाते हुए IRCTC ने एक किफायती टूर पैकेज लॉन्च किया है। इस पैकेज की शुरुआती कीमत मात्र 31,500 रुपये रखी गई है, जो कि आम आदमी के बजट पर भी ज्यादा भारी नहीं पड़ती है।

  • अगर आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ यात्रा करना चाहते हैं, तो दो लोगों के लिए यह पैकेज 34,200 रुपये में उपलब्ध है।
  • अकेले यात्रा करने वाले लोगों के लिए इस पैकेज की कीमत 44,600 रुपये रखी गई है।
  • अगर आप अपने परिवार के साथ ट्रिप प्लान कर रहे हैं और आपके साथ 5 से 11 साल के बच्चे हैं, तो हर बच्चे के लिए 25,000 रुपये का एक्स्ट्रा चार्ज लगेगा। अगर बच्चे बेड शेयर करते हैं, तो यह कीमत 24,900 रुपये हो जाएगी।
  • 2 से 4 साल के बच्चों के लिए 20,800 रुपये की टिकट तय की गई है।

IRCTC समय-समय पर देश-विदेश की यात्राओं के लिए आकर्षक पैकेज पेश करता है। इनमें यात्रियों के आराम को ध्यान में रखते हुए रहने और खाने की सुविधा निःशुल्क दी जाती है। साथ ही, यात्रियों को हवाई यात्रा का आरामदायक अनुभव भी मिलता है। बता दें, IRCTC के इस पैकेज में कुल 30 सीटें हैं, जो कभी भी फुल हो सकती हैं। ऐसे में आपको जल्द से जल्द अपनी टिकट बुक करा लेनी चाहिए।

29 नवंबर से शुरू होगा IRCTC का पुरी टूर

IRCTC आपको 'टूरिस्ट्स के लिए देखो अपना देश' अभियान के तहत फ्लाइट से पुरी पहुंचा रहा है। 29 नवंबर से शुरू होने वाले इस पैकेज के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए आप irctctourism.com पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- एक शाही स्वागत में रंग दिया गया था इस शहर को गुलाबी, दिलचस्प है Jaipur के 'पिंक सिटी' बनने की कहानी