Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IRCTC Rajasthan Tour Package: दिसंबर में बनाएं राजस्थान घूमने का प्लान, वो भी काफी कम खर्च में

IRCTC Rajasthan Tour Package आईआरसीटीसी लेकर आया है सर्दियों में राजस्थान घूमने का मौका। इस पैकेज में आप राजस्थान के तीन खूबसूरत जगहों की सैर कर सकते हैं। इसकी जानकारी आईआरसीटीसी ने ट्विट करके दी है। जिसमें आने- जाने के साथ रहना खाना सब फ्री होगा। आइए जानते हैं कब कर सकेंगे यहां की सैर और बजट के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 23 Aug 2023 07:08 AM (IST)
Hero Image
IRCTC Rajasthan Tour Package: सर्दियों में राजस्थान घूमने का पैकेज लेकर आया आईआरसीटीसी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। IRCTC Rajasthan Tour Package: राजस्थान, भारत की एक बेहद खूबसूरत जगह है और सर्दियां यहां घूमने के लिए एकदम परफेक्ट सीज़न हैं, तो अगर आपने अभी तक राजस्थान को नहीं किया है एक्सप्लोर, तो आईआरसीटीसी दे रहा है आपका सुनहरा मौका। जहां आप बहुत ही कम बजट में ले सकते हैं यहां घूमने का मजा। आइए जानते हैं इस टूर पैकेज के बारे में।

पैकेज का नाम- ENJOYABLE TRIP TO UDAIPUR, KUMBALGARH AND MOUNT ABU PACKAGE

पैकेज की अवधि- 4 रात और 5 दिन

ट्रैवल मोड- फ्लाइट

डेस्टिनेशन कवर्ड- उदयपुर, कुंभलगढ़, माउंट आबू

मिलेगी यह सुविधा

1. रुकने के लिए होटल की सुविधा मिलेगी।

2. ब्रेकफास्ट और डिनर की सुविधा मिलेगी।

3. आपको ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) की भी सुविधा मिलेगी।

4. आने-जाने के लिए फ्लाइट की टिकट मिलेगी।

रेल यात्रा में फ़ूड डिलीवरी की बढ़ती हुई आवश्यकता

भारत में ट्रेन से यात्रा करने वालों लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है। साल 2022-23 में 58,580 लाख यात्रियों ने ट्रेन से यात्राएं की। यह आंकड़ा ट्रेन फ़ूड डिलीवरी प्रदान करने वाले ऑनलाइन फ़ूड एग्ग्रेगेटर्स के लिए बहुत ही फायदेमंद है। Investindia के अनुसार, रेलवे उद्योग की अनुमानित वार्षिक यात्री गणना 2031 तक 12 अरब की है, जो इस विस्तारशील व्यापार की अत्यधिक संभावनाओं की और भी पुष्टि करता है। पहले, यात्रियों को लिमिटेड फूड ऑप्शन्स और खराब क्वॉलिटी के साथ समझौता करना पड़ता था। लेकिन अब ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म्स के चलते यात्रियों को अपना मनपसंद और क्वॉलिटी फूड खाने की सुविधा मिल रही है। अब यात्री मोबाइल ऐप्स, फोन कॉल, वेबसाइट के जरिए ट्रेन में ही खाना ऑर्डर कर सकते हैं। इससे ट्रेन में पेंट्री कार हो या नहीं इसके कोई मतलब नहीं। फूड एकदम फ्रेश होता है और साफ-सफाई का भी ध्यान रखा जाता है। 

जूप ऐप, आईआरसीटीसी के साथ मिलकर लगभग 150 रेलवे स्टेशनों पर ताज़ा, स्वच्छता युक्त भोजन डिलीवरी करता है। यूज़र फ़्रेन्डली प्लेटफ़ॉर्म, ईजी एक्सेसीबल और कई सारी भाषाओं में व्हाट्सएप चैटबॉट के साथ, जूप ट्रेन यात्रियों के लिए खानपान के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है।

जानें क्या होगा पैकेज का खर्च

- इस टूर पैकेज में अगर आप अकेले यात्रा करते हैं, तो आपका खर्च 48,100 खर्च आएगा।

- इस टूर पैकेज को अगर आप दो लोगों के लिए बुक करते हैं, तो आपका 39,400 खर्च आएगा।

- इस टूर पैकेज को अगर आप तीन लोगों के लिए बुक करते हैं, तो आपका 37,700 खर्च आएगा।

- अगर आप अपने साथ इस किसी (5 साल से 11 साल तक) के बच्चे को साथ लेकर जा रहे हैं तो बच्चे का किराया 32,600 लगेगा।

- वहीं अगर बच्चा 2 से 4 साल के बीच का है तो उसका किराया 25,900 लगेगा।

IRCTC ने ट्वीट करके दी जानकारी

आईआरसीटीसी ने अपने इस टूर पैकेज के बारे में जानकारी देते हुए एक ट्वीट शेयर किया है। जिसमें बताया है कि अगर आप राजस्थान के मनमोहक दृश्यों का दीदार करना चाहते हैं, तो आईआरसीटीसी के इस शानदार टूर पैकेज का लाभ उठा सकते हैं।

ऐसे करा सकते हैं बुकिंग

आप इस टूर पैकेज के लिए बुकिंग आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं। इसके अलावा आईआरसीटीसी पर्यटक सुविधा केंद्र, अंचल कार्यालयों और क्षेत्रीय कार्यालयों के जरिए भी बुकिंग की जा सकती है। पैकेज से जुड़ी ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए आप आईआरसीटीसी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Pic credit- freepik