Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधान! जल्दी Passport बनवाने के नाम पर पैसा वसूल रहीं फर्जी वेबसाइट्स, ऐसे रिशेड्यूल करें ऑनलाइन अपॉइंटमेंट

बीते दिनों पासपोर्ट सेवा पोर्टल (Passport Seva Portal) में एक तकनीकी खराबी देखने को मिली थी जिसका फायदा उठाकर कुछ लोग पासपोर्ट बनवाने के नाम पर लोगों से ज्यादा पैसे वसूल रहे थे। जी हां आइए इस आर्टिकल में आपको विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) द्वारा बताई गई ऐसी फर्जी वेबसाइटों की जानकारी देते हैं और पासपोर्ट अपॉइंटमेंट को ऑनलाइन रिशेड्यूल करने का तरीका भी बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 09 Sep 2024 05:04 PM (IST)
Hero Image
जानिए कैसे रिशेड्यूल होगा ऑनलाइन अपॉइंटमेंट, विदेश मंत्रालय ने किया फर्जी वेबसाइट्स को लेकर सावधान (Image Source: X)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी चेतावनी में बताया गया है कि कुछ लोग नकली वेबसाइटों के जरिए पासपोर्ट बनवाने के नाम (Passport Scams) पर लोगों से ज्यादा पैसे ठग रहे हैं। इसलिए, नागरिकों से अनुरोध है कि वे पासपोर्ट से संबंधित किसी भी काम के लिए केवल सरकार की आधिकारिक वेबसाइट (Passport Seva Portal) का ही इस्तेमाल करें। अगर आपको ऐसी कोई भी वेबसाइट मिले जो संदिग्ध (Fake Passport Websites) लग रही हो, तो इसकी जानकारी तुरंत अधिकारियों को दें। बता दें, बीते दिनों पासपोर्ट सेवा पोर्टल में आई तकनीकी खराबी को ठीक कर लिया गया है और अब यह पोर्टल सामान्य रूप से काम कर रहा है।

चालू है पासपोर्ट सेवा पोर्टल

इंडियन पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने वाले नागरिकों के लिए आधिकारिक पासपोर्ट सेवा पोर्टल, तकनीकी मरम्मत के कारण अस्थायी रूप से बंद हो गया था। शुरुआत में उम्मीद जताई जा रही थी कि ये लंबे वक्त बंद रह सकता है, लेकिन तकनीकी खराबी दूर होने के बाद पोर्टल को 1 सितंबर को शाम 7 बजे ही चालू कर दिया गया था। विदेश मंत्रालय ने बताया कि इससे बहुत से लोगों को राहत मिली है जो पासपोर्ट बनवाने के लिए इंतजार कर रहे थे।

फर्जी वेबसाइट से रहें सावधान

हाल ही में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां लोग नकली वेबसाइटों और ऐप्स का इस्तेमाल करके पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालों से पैसे ऐंठ रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने लोगों को ऐसे धोखे से सावधान रहने की चेतावनी दी है।

विदेश मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि कुछ नकली वेबसाइटें लोगों की निजी जानकारी चोरी रही हैं और पासपोर्ट से जुड़ी सेवाओं के लिए गैरजरूरी पैसे मांग रही हैं, जबकि ये सेवाएं भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर मुफ्त या बहुत कम पैसे में उपलब्ध हैं। यहां नीचे हम आपको कुछ फर्जी वेबसाइट्स की लिस्ट दे रहे हैं।

  • www.applypassport.org
  • www.online-passportindia.com
  • www.passportindiaportal.in
  • www.passport-india.in
  • www.passport-seva.in
  • www.indiapassport.org

ये नकली वेबसाइटें .org या .in वाले नामों का इस्तेमाल करके खुद को असली दिखाने की कोशिश करती हैं, ऐसे में विदेश मंत्रालय इनसे दूर रहने की सलाह दे रहा है यानी पासपोर्ट बनवाने के लिए हमेशा सही वेबसाइट का ही इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें- पहली बार जा रहे हैं Foreign Trip पर, तो सिर्फ फ्लाइट-होटल बुक करना काफी नहीं, इन बातों का भी रखें ध्यान!

पासपोर्ट अपॉइंटमेंट को ऐसे करें ऑनलाइन रिशेड्यूल

  • स्टेप 1: सबसे पहले, आपको पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाली वेबसाइट पर जाना होगा। वहां जाकर अपने यूजरनेम और पासवर्ड से लॉग इन करें।
  • स्टेप 2: जहां आपके पुराने आवेदन सेव हैं, वहां जाकर 'शेड्यूल अपॉइंटमेंट' के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: आप चाहें तो अपने अपॉइंटमेंट की तारीख या समय बदल सकते हैं या फिर इसे कैंसिल भी कर सकते हैं।
  • स्टेप 4: पहले की तरह, पासपोर्ट सेवा केंद्र की वेबसाइट पर जाएं और अपने यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।
  • स्टेप 5: जमा किए गए आवेदनों के टैब पर क्लिक करें और 'आवेदन जमा करने के लिए अपॉइंटमेंट फिक्स करें' का ऑप्शन चुनें।
  • स्टेप 6: यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे: अपने अपॉइंटमेंट की तारीख और समय बदलना या उसे कैंसिल करना। इनमें से आपको अपने हिसाब से किसी एक पर क्लिक करना है। ध्यान रखें, आप साल में सिर्फ तीन बार ही अपना अपॉइंटमेंट रिशेड्यूल या फिर कैंसिल कर सकते हैं।
  • स्टेप 7: अगर आप अपने अपॉइंटमेंट की तारीख या समय बदलना चाहते हैं, तो दिए गए ऑप्शन में से एक नया टाइम चुनें और 'अपॉइंटमेंट बुक करें' पर क्लिक करके अपना नया अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर लें।
  • स्टेप 8: इसके बाद, आपको एक नया पेज दिखेगा जिसमें आपके नए अपॉइंटमेंट की सभी डिटेल्स होंगी। यहां आपको 'प्रिंट एप्लीकेशन फॉर्म' का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करके आप अपनी रसीद प्रिंट कर सकते हैं। यह रसीद आपके लिए बहुत जरूरी है, इसलिए इसे अपने साथ अपॉइंटमेंट के समय जरूर लेकर जाएं।

धोखाधड़ी से बचने के लिए सरकार ने बताए टिप्स

हाल के दिनों में कई फर्जी वेबसाइटें सामने आई हैं, इसलिए विदेश मंत्रालय ने लोगों को इनसे सावधान रहने के लिए कुछ जरूरी सुझाव दिए हैं। आइए जानें।

1) हमेशा आधिकारिक वेबसाइट या ऐप का इस्तेमाल करें: पासपोर्ट से जुड़ा कोई भी काम करते समय, हमेशा आधिकारिक पासपोर्ट सेवा वेबसाइट या ऐप का ही इस्तेमाल करें। इससे आप धोखेबाजों के जाल में फंसने से बच सकते हैं।

2) फर्जी वेबसाइटों पर पैसे न दें: अगर कोई वेबसाइट आपको पासपोर्ट सेवाएं देने का दावा करते हुए पैसे मांगती है, तो सावधान हो जाएं। हो सकता है कि यह वेबसाइट नकली हो।

3) .org या .in डोमेन से सावधान रहें: कई बार धोखेबाज अपनी वेबसाइट का डोमेन नाम .org या .in रख लेते हैं ताकि लोग उन्हें आधिकारिक वेबसाइट समझ लें, इसलिए इन डोमेन नाम वाली वेबसाइटों से सावधान रहें।

4) URL को ध्यान से देखें: हमेशा चेक करें कि आप ऑफिशियल वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर ही हैं या नहीं। URL को ध्यान से देखें और किसी भी गलती को नजरअंदाज न करें।

5) धोखाधड़ी की शिकायत करें: अगर आपको कोई फर्जी वेबसाइट मिलती है, तो तुरंत संबंधित अधिकारियों को इसकी सूचना दें। इससे दूसरों को भी धोखा खाने से बचाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- विदेश घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो पहले जान लें क्या हैं Mpox को लेकर नए सुरक्षा नियम