Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Alwar के इन जायकों की अलग ही है बात, यहां आकर इन्हें चखने का मौका न करें मिस

अगर आप तीखा- चटपटा खाने के शौकीन हैं तो राजस्थान का खानपान आपको बहुत पसंद आएगा। घूमने वाली जगहों के साथ- साथ यहां खाने- पीने की भी काफी वैराइटी है। ऐसा माना जाता है कि राजस्थान आकर अगर आपने यहां के जायके नहीं चखे तो आपकी यात्रा अधूरी है तो जब कभी अलवर आने का प्लान बनें यहां की कुछ खास डिशेज को चखने का मौका न करें मिस।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 14 Jul 2024 02:34 PM (IST)
Hero Image
अलवर के मशहूर जायके (Pic credit- thekapoors_kitchen, swamikitch/ Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। किसी जगह पर घूमने-फिरने की प्लानिंग के दौरान भले ही आप फूडी न हों, लेकिन फिर भी वहां के मशहूर जायकों के बारे में थोड़ी-बहुत रिसर्च तो करते ही हैं। बात जब राजस्थान ट्रिप की हो, तो यहां का ट्रिप कुछ खास जायकों को चखे बिना अधूरी है। तीखा-चटपटा खाने वालों को तो यहां के जायके बहुत भाएंगे। अगर आप अलवर आने का प्लान कर रहे हैं या कभी भी किसी काम से यहां आएं। इन डिशेज को जरूर ट्राई करें। 

गट्टे की सब्जी

ये राजस्थान की बेहद मशहूर और ट्रेडिशनल डिश है, जिसे बेसन से बनाया जाता है। बेसन को गोल आकार देकर इसे पहले फ्राई किया जाता है फिर इसे मसालों के साथ बनाया जाता है। रोटी, पराठे से लेकर पूड़ी और चावल के साथ इसे यहां सर्व किया जाता है। 

मावा कचौड़ी

प्याज, दाल की कचौड़ी को आपने खाई होगी, लेकिन क्या कभी मावा कचौड़ी ट्राई किया है? अलवर आएं और कुछ मीठा खाने का दिल करे, तो मिठाइयां नहीं, बल्कि मावा कचौड़ी खाएं। मुंह में घुल जाने वाली मावा कचौड़ी खाकर बस पेट ही भरता है, मन नहीं।  

ये भी पढ़ेंः- पहली बार कर रहे हैं Solo Trip पर जाने का प्लान, तो उससे पहले जान लें ये जरूरी बातें

मिर्च वड़ा

मिर्च वड़े का स्वाद आपको लगभग राजस्थान के हर शहर में ही चखने को मिल जाएगा, तो अलवर आएं या जयपुर या फिर बीकानेर, इस स्नैक्स को चखना न भूलें। मिर्च वड़े का नाम सुनकर अगर आपको लग रहा होगा कि इसे खाना मुश्किल है, तो बता दें कि भले ही ये मिर्च से बना होता है, लेकिन तीखा नहीं होता। आलू के चटपटे मसाले की स्टफिंग वाला ये वड़ा चाय के साथ तो जबरदस्त लगता है।  

प्याज कचौड़ी

प्याज की कचौड़ी को यहां सुबह नाश्ते में सर्व किया जाता है। हालांकि आप कभी भी इसका स्वाद ले सकते हैं। इस कचौड़ी को यहां धनिए-पुदीने की चटनी या आलू की सब्जी के साथ सर्व किया जाता है। 

ये भी पढ़ेंः- मुंह में पानी भर देने वाले बनारस के लाजवाब Street Foods, जिन्हें नहीं खाया तो बहुत कुछ कर दिया मिस