Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Street Food of Ayodhya: राम मंदिर ही नहीं ये जायके भी बनाते हैं अयोध्या को खास, कहीं और नहीं मिलता ऐसा स्वाद

Street Food of Ayodhya अयोध्या के नाम पर ज्यादातर लोगों के जेहन में राम मंदिर ही आता है लेकिन आस्था की ये नगरी और भी कई चीज़ों के लिए मशहूर है जिसमें से एक है यहां का खानपान। यहां के स्ट्रीट फूड्स इतने लाजवाब हैं कि एक बार इन्हें चख लिया तो कभी नहीं भूलेंगे इसका स्वाद। यों कहें कि इन्हें चखे बिना आपकी अयोध्या यात्रा है अधूरी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 17 Jan 2024 12:26 PM (IST)
Hero Image
अयोध्या के मशहूर जायके, जिनके बिना अधूरी है यहां का यात्रा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या में इन दिनों एक अलग ही धूम देखने को मिल रही है। क्योंकि यहां 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा का आयोजन किया जा रहा है। इस दिन नवनिर्मित मंदिर में रामलला विराजमान होंगे। इस भव्य कार्यक्रम में राजनीति से लेकर खेल और आध्यात्म से जुड़ी तमाम हस्तियां शामिल होने वाली हैं। साथ ही 55 देशों के तकरीबन 100 खास लोगों को भी इस आयोजन के लिए निमंत्रण भेजा गया है।

वैसे आस्था की नगरी अयोध्या सिर्फ राम मंदिर के लिए नहीं मशहूर, बल्कि यहां का खानपान भी ऐसा है जो आपको सालों तक रहेगा याद। छोटे-छोटे ठेलों पर बिकने वाली चाट हो, जलेबी या फिर दही भल्ले...एक बार खा लिया, तो आप मुरीद हो जाएंगे इनके स्वाद के। तेज, चटख मसालों के साथ बनाई जाने वाली इन चीज़ों को खाए बिना अयोध्या की यात्रा ही पूरी नहीं मानी जाती। किन जायकों को यहां चखना बिल्कुल मिस न करें, जान लें इसके बारे में। 

चाट

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर शहरों की चाट में एक अलग ही स्वाद मिलता है। चाट में खट्टी-मीठी चटनी, मसालेदार छोले, खुशबू बिखेरती धनिया और दूसरे मसालों के इस्तेमाल से इसके स्वाद को बढ़ाया जाता है। शाम होते ही चाट के ठेलों पर भीड़ जुटनी शुरू हो जाती है और सर्दियों में तो इसे खाने का मजा ही और होता है। 

दाल कचौड़ी

पूड़ी, कचौड़ी सुबह का सबसे फेवरेट नाश्ता है। वैसे तो कचौड़ी में तरह-तरह की सब्जियों और दालों की स्टफिंग की जाती है, लेकिन यहां अयोध्या में मूंग और उड़द दाल की कचौड़ी बहुत मशहूर है। जिसे चटनी या सब्जी के साथ परोसा किया जाता है। ऐसा जबरदस्त स्वाद होता है इसका कि इसे खाकर पेट तो भर जाता है, लेकिन मन नहीं। इसे भी यहां आकर चखना न भूलें। 

दही भल्ले

अयोध्या की यात्रा को पूरा करना है, तो दही भल्ले को भी जरूर चखें। दाल से बने वडे और उस पर दही, खट्टी-मीठी चटनी का कॉम्बिनेशन देखकर मुंह में पानी आ जाता है। इसका स्वाद भी आप यहां की हर एक गली में ले सकते हैं। 

रबड़ी

मीठा खाने के शौकीनों के लिए तो यहां कई सारी वैराइटी है। चाशनी में डुबी हुई जलेबी हो या मुंह में घुल जाने वाले लड्डू। यहां ऐसी चीज़ों की लंबी लिस्ट मिल जाएगी, लेकिन इन सबके साथ यहां की रबड़ी चखना न भूलें। जो बेहद मशहूर है। रबड़ी को तरह-तरह के ड्राईफ्रूट्स और केसर के साथ परोसा जाता है। जो इसका स्वाद को दोगुना कर देते हैं। 

सबसे अच्छी बात कि इन स्ट्रीट फूड्स को चखने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे भी नहीं करने होते। कम पैसों में ले सकते हैं इन लाजवाब जायकों का मजा।

ये भी पढ़ेंः- आप भी करना चाहते हैं रामलला के दर्शन, तो अयोध्या तक पहुंचने के लिए फॉलो करें ये रूट्स

Pic credit- freepik