Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके फेस्टिव सेलिब्रेशन में जान फूंक देंगी Delhi-NCR की ये 5 जगह, इस वीकेंड पर करें एक्सप्लोर

Delhi-NCR लोहड़ी के साथ देश में त्योहारों का सिलसिला शुरू हो गया है। इस बार आप चाहें तो अपनी सेलिब्रेशन में खास रंग भर सकते हैं। इसके लिए दिल्ली में कई जगह मौजूद हैं जहां विजिट करके आप अपना ये लॉन्ग वीकेंड दिलचस्प बना सकते हैं। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं ऐसी 5 जगहों के बारे में जहां अपने पार्टनर दोस्तों या फैमिली के साथ घूमा जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 13 Jan 2024 05:07 PM (IST)
Hero Image
वीकेंड पर घूमने के लिए बेस्ट हैं दिल्ली-एनसीआर की ये जगह

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Delhi-NCR: दिल्लीवालों का मूड वैसे तो हर रोज सेलिब्रेशन का ही रहता है लेकिन फिर भी ये वीकेंड अपने साथ गजब का चांस लेकर आया है। लोहड़ी के बाद से ही देशभर में त्योहारों का सिलसिला शुरू हो जाता है। इस बार खास बात ये है कि नए साल का ये पहला फेस्टिवल अपने साथ लॉन्ग वीकेंड लेकर आया है, जिसके चलते कुछ लोग वेकेशंस भी प्लॉन कर चुके हैं। आप अगर इस काम में पीछे रह गए हैं तो फिक्र मत कीजिए, हम आपके लिए कुछ खास लेकर आए हैं। इस लोहड़ी और मकर संक्रांति का सेलिब्रेशन अगर आप भी इस बार कहीं बाहर घूमकर करना चाहते हैं तो दिल्ली-एनसीआर की ये 5 जगह एक्सप्लोर कर सकते हैं।

चांदनी चौक (Chandni Chowk)

दिल्ली में घूमने की जगहों के बारे में बात की जाए और चांदनी चौक का नाम पीछे छूट जाए ऐसा भला कहां हो सकता है। इसे एक्सप्लोर करने का हौंसला भले ही यहां की भीड़-भाड़ के बारे में सोचकर टूट जाता हो लेकिन यकीन मानिए सर्दियों में घूमने के लिए ये बेस्ट ऑप्शन है। यहां की मार्केट और फूड देखने दूर दूर से बड़ी संख्या में लोग आते हैं। इस जगह को एथेनिक कपड़ों का खजाना भी माना जाता है। शॉपिंग करते-करते आप यहां के फेमस स्ट्रीट फूड्स का भी मजा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- जनवरी के लॉन्ग वीकेंड में तारकरली को करें एक्सप्लोर, जहां बसती है बेशुमार खूबसूरती

दिल्ली हाट (Delhi Haat)

दिल्ली के आईएनए में स्थित ये फेमस जगह अपने स्ट्रीट फूड, आर्ट, इवेंट्स और हैंडमेड चीजों के लिए जानी जाती है। फेस्टिवल्स में तो इसकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। होम डेकोर आइटम्स हो या हैंडमेड चीजों की खरीददारी की बात, हर मामले में ये जगह घूमने के लिए बेस्ट है। यहां पहुंचने के लिए आपको दिल्ली मेट्रो के आईएनए स्टेशन पर उतरना पड़ेगा जोकि येलो लाइन पर स्थित है।

ट्रैम्पोलिन पार्क (Trampoline Park)

इस वीकेंड अगर आपका प्लॉन फुल एंजॉय करने का है तो ट्रैम्पोलिन पार्क विजिट कर सकते हैं। यहां आपको एक से बढ़कर एक एडवेंचरस एक्टिविटीज मिलेंगी जो आपका दिल जीत लेंगी। यह सुबह 11:30 बजे से लेकर रात 10 बजे तक खुलता है। यहां पहुंचने के लिए आपको दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन पर स्थित रिठाना मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा।

कनॉट प्लेस (Connaught Place)

दिल्ली में घूमने के लिए कनॉट प्लेस भी बढ़िया ऑप्शन है। त्योहारों के मौके पर यहां के रेस्तरां और कैफे पार्टी करने के लिए बेस्ट हैं। रौनक के मामले में इस जगह की बात ही अलग है। लोहड़ी और मकर संक्रांति के मौके पर यहां आपको स्पेशल इवेंट्स का आयोजन भी मिल जाएगा।

एयरोसिटी (Aerocity)

दिल्ली एयरोसिटी एक्सप्लोर करना भी फेस्टिव सीजन के बीच बेस्ट एक्सपीरिएंस रहेगा। यहां आप अपने बजट के हिसाब से पैकेज चुन सकते हैं। त्योहारों पर यहां आपको कई जाने-माने कलाकार लाइव भी दिख जाएंगे। पार्टनर, दोस्तों या परिवार के साथ आप इन इवेंट्स का लुत्फ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- आप भी करना चाहते हैं रामलला के दर्शन, तो अयोध्या तक पहुंचने के लिए फॉलो करें ये रूट्स

Picture Courtesy: Freepik