Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Srinagar की डल झील में है दुनिया का इकलौता तैरने वाला Post Office, खासियत जान आप भी रह जाएंगे हैरान

Srinagar की डल झील (Dal Lake) अपनी खूबसूरती से सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के पर्यटकों को आकर्षित करती है। यहां आप तैरते हुए घरों के अलावा पानी में तैर रही सब्जी और फूलों की मंडी भी देख पाते हैं लेकिन क्या आपने कभी तैरने वाले पोस्टमैन की कल्पना की है? अगर नहीं तो इसका मतलब है कि आपने अभी Jammu-Kashmir को ढंग से देखा ही नहीं है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 23 Jul 2024 02:31 PM (IST)
Hero Image
क्या आपने कभी तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस देखा है? (Image Source: X)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Floating Post Office Srinagar: तेज रफ्तार से भागती इस दुनिया में क्या आप भी ऐसा मानते हैं कि कुछ चीजों को कभी नहीं बदलना चाहिए? अगर हां, तो जरा ठहरिए और सोचिए कि आखिरी बार आपने कोई चिट्ठी (Letter) कब लिखी थी या फिर कब किसी पोस्ट ऑफिस में गए थे? अगर देखा जाए, तो आजकल ज्यादातर पोस्ट ऑफिस खाली ही रहते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक पोस्ट ऑफिस ऐसा भी है, जो आज पहले से भी ज्यादा बिजी रहता है। हम बात कर रहे हैं श्रीनगर के डल झील (Dal Lake) की, जहां 200 साल पुराना और दुनिया का इकलौता तैरने वाला पोस्ट ऑफिस स्थित है।

हजारों की संख्या में विजिट करते हैं टूरिस्ट

200 साल पुराना यह पोस्ट ऑफिस अंग्रेजो के शासन काल में बनवाया गया था। हाउस बोट में स्थित इस पोस्‍ट ऑफिस में एक म्यूजियम भी है, जिसमें प्राचीन डाक टिकटों को संग्रहित करके रखा गया है। डल झील घूमने आने वाले ज्यादातर लोगों को इस पोस्ट ऑफिस को देखने की चाहत जरूर होती है। हजारों की संख्या में टूरिस्ट यहां आते हैं और सेल्फी लेकर इस अनोखे मंजर को हमेशा के लिए कैद कर लेना चाहते हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Savvy Minds (@savvyminds.co)

डाक टिकट पर होती है डल झील की छवि

इस पोस्ट ऑफिस को 2011 तक नेहरू पार्क पोस्ट ऑफिस के नाम से जाना जाता था, लेकिन फिर भारत के पूर्व पोस्टमास्टर जनरल ने (Former Post Master General Of India) ने इसका नाम बदलकर फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस कर दिया। बता दें, दुनिया में जहां से भी लोग यहां आते हैं, उनकी यही प्राथमिकता रहती है कि वे सबसे पहले फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस में जाएंगे, वहां से एक कार्ड लेंगे, उसपर कैंसिलेशन की स्टांप लगवाएंगे। खास बात है कि यहां के डाक टिकटों में डल झील की छवि देखने को मिलती है। यही नहीं, यह पोस्‍ट ऑफिस दुनियाभर में मेल और टेलीफोन की सुविधा भी देता है।

यह भी पढ़ें- क्या है Kashmir की पारंपरिक वास्तुकला, जिससे भूकंप के झटकों का इमारतों पर नहीं पड़ता कोई असर?

कैंसिलेशन स्टांप को इकट्ठा करते हैं लोग

इसके लिए आपको सबसे पहले एक कार्ड पसंद करना होता है और उसके बाद उसपर खत लिखकर इसे पोस्ट ऑफिस से कैंसिल करवाया जाता है। यह कैंसिलेशन स्टांप पोस्टिंग स्टांप पर लगाया गया एक निशान है, जिससे उसे दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। बता दें, स्टांप जमा करने वालों के लिए कैंसिलेशन स्टांप्स कलेक्टिव आइटम जैसी हैं। यही वजह है कि पूरी दुनिया से लोग यहां इन्हें सिर्फ कैंसल कराने आते हैं।

इंडियन पोस्टल नेटवर्क की खासियत

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा पोस्टल नेटवर्क है। यहां करीब एक लाख 55 हजार पोस्ट ऑफिस और 5 लाख से ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे हैं। इंडियन पोस्टल नेटवर्क की कुछ और भी खासियत हैं, जैसे कि फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस और दुनिया का सबसे ऊंचा पोस्ट ऑफिस। कहना गलत नहीं होगा कि भारतीयों के लिए चिट्ठी लिखने की अहमियत हमेशा रहने वाली है। इसकी बड़ी वजह अपने काम के प्रति उन समर्पित डाकियों (Dedicated Messengers) को माना जा सकता है, जो खराब मौसम या जगह की परवाह किए बगैर इस काम को मुमकिन बनाते हैं।

यह भी पढ़ें- 'वाजवान' के बिना अधूरा रहता है Kashmir की आलीशान दावतों का रंग, घंटों की मेहनत झोंककर बनाई जाती हैं शाही डिशेज