Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Packing Tips: लॉन्ग वीकेंड पर घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन पैकिंग टिप्स से करें आसान बनाएं ट्रिप

Packing Tips इन दिनों काम के बढ़ते बोझ की वजह से लोगों के बीच वीकेंड ट्रिप का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। कुछ ही दिनों में अगस्त का महीना शुरू होने वाला है। इस महीने में दो लॉन्ग वीकेंड आ रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी इस दौरान ट्रिप पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इन पैकिंग टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 25 Jul 2023 01:49 PM (IST)
Hero Image
वीकेंड ट्रिप के लिए फॉलो करें ये पैकिंग टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Packing Tips: घूमना-फिरना कई लोगों को काफी पसंद होता है। रोज की भागदौड़ और काम के प्रेशर से दूर लोग सुकून के कुछ पल बिताने के लिए अक्सर वेकेशन की प्लानिंग करते हैं। कई बार छुट्टी न मिल पाने की वजह से घूमने की प्लानिंग नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी छुट्टियां न मिलने की वजह से घूमने जा नहीं पा रहे हैं, तो अगस्त के महीने में वीकेंड ट्रिप प्लान कर सकते हैं। दरअसल, इस महीने एक नहीं, बल्कि दो लॉन्ग वीकेंड पड़ रहे हैं।

ऐसे में ट्रिप प्लान करने के लिए अगस्त का महीना काफी परफेक्ट होगा। अगर लॉन्ग वीकेंड की प्लानिंग कर रहे हैं, तो जाहिर है कि आपको इसके लिए पैकिंग भी करनी ही होगी। अक्सर पैकिंग करते समय कई चीजें हमारे दिमाग से निकल जाती है, जिसकी वजह से हमारी ट्रिप प्रभावित होता है। अगर आप भी लॉन्ग वीकेंड के लिए पैकिंग कर रहे हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे पैकिंग टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने ट्रिप को आसान बना सकते हैं।

अपने आउटफिट्स चुनें

यात्रा के दौरान ओवरपैकिंग आपके लिए परेशानी की वजह बन सकती है। ऐसे में ओवरपैकिंग से बचने के लिए यात्रा का एक कार्यक्रम बनाएं और उसके अनुसार कपड़े पैक करें। उन जगहों के बारे में जानकारी लें, जहां आप जाएंगे और मौसम के आधार पर अपने कपड़ों का चयन करें।

सीमित फुटवियर रखें

ट्रिप पर जाते समय ऐसे फुटवियर अपने साथ रखें, जो हर हालात और कपड़े के मुताबिक सूटेबल हो। हर आउटफिट के साथ मैंचिग फुटवियर रखने से बचें, क्योंकि यह बैग में काफी जगह घेरते हैं।

जरूरी सामान अलग रखें

अपने जरूरी सामान को हमेशा एक अलग थैली में ट्रैवल फ्रेंडली मिनी बोतलों में रखें। अपनी आवश्यक दवाओं के लिए एक छोटे आकार की अलग थैली बनाएं।

चुनिंदा हेयर टूल्स साथ रखें

यात्रा के दौरान अपने साथ 1 या 2 ऐसे हेयर एक्सेसरीज ले जाएं, जिनका उपयोग आप अक्सर करते हैं। आजकल, होटल्स में आमतौर पर हेयर ड्रायर की सुविधा मौजूद रहती है, इसलिए इसे ले जाने से बचें। आप पहले से ही अपने होटल से इसकी जानकारी ले सकते हैं।

भारी कपड़े पैक करने से बचें

यदि आप किसी ठंडी जगह पर यात्रा कर रहे हैं, तो कम कोट या जैकेट रखने का प्रयास करें, क्योंकि वे बहुत अधिक जगह घेरते हैं। ऐसे में आप जहां घूमने जा रहे हैं, वहां से भी खरीदारी कर सकते हैं, क्योंकि ठंडे मौसम में आमतौर पर अच्छे विकल्प उपलब्ध होते हैं।

सही पैकिंग ऑर्डर में पैक करें

पैकिंग करने के सही ऑर्डर फॉलो करना बेहद जरूरी है। सही पैकिंग करने के लिए अपने भारी सामान को नीचे रखें और फिर उन पर हल्के सामान को जमाएं। साथ ही छोटे-मोट सामानों के लिए बैग की सभी जेबों का स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करें।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अलग फोल्डर

यात्रा के दौरान अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स को खोने से बचाने के लिए हमेशा उन्हें एक अलग फोल्डर और एक अलग जेब में रखना बेहतर होगा।

Picture Courtesy: Freepik