Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Forts in Udaipur: उदयपुर के ये 3 किले हैं ‘सिटी ऑफ लेक’ की शान, एक बार जरूर करें इनका दीदार

Forts in Udaipur सिटी ऑफ लेक के नाम से मशहूर उदयपुर देश ही नहीं दुनिया में भी काफी मशहूर है। यह घूमने के साथ शादियों के लिए एक बढ़िया डेस्टिनेशन है। यही वजह है कि यहां हर साल भारी संख्या में लोग घूमने आते हैं। यहां कई खूबसूरत किले और महल भी मौजूद हैं। आइए जानते हैं उदयपुर के कुछ किलों के बारे में-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 30 Jan 2024 05:01 PM (IST)
Hero Image
सिटी ऑफ लेक में मौजूद हैं ये तीन खूबसूरत किले

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Forts in Udaipur: धरोहरों का देश भारत अपने समृद्ध इतिहास और संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहां कई ऐसी ऐतिहासिक जगह मौजूद हैं, जिन्हें देखने दूर-दूर से लोग भारत आते हैं। पर्यटन के लिहाज से भारत दुनियाभर में काफी लोकप्रिय है। यही वजह है कि यहां की खूबसूरती और ऐतिहासिक धरोहरों को देखने के लिए देश ही नहीं, विदेश से भी लोग यहां भारी संख्या में आते हैं। राजस्थान भारत का एक ऐसी ही पर्यटन स्थल है, जो दुनियाभर के टूरिस्ट्स के बीच काफी मशहूर है।

यह राज्य अपने कल्चर और खानपान के लिए काफी मशहूर है। उदयपुर इस राज्य का एक बेहद खूबसूरत और लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यहां हर साल भारी संख्या में लोग घूमने आते हैं। इसे झीलों का शहर यानी सिटी ऑफ लेक भी कहा जाता है। साथ ही यह एक पॉपुलर वेडिंग डेस्टिनेशन भी है। इन सबके अलावा यहां कई खूबसूरत किले भी मौजूद हैं। अगर आप भी किले घूमने के शौकीन हैं,तो उदयपुर में मौजूद इस जगहों का दीदार जरूर करें।

यह भी पढ़ें-  जयपुर शहर की शान हैं ये तीन किले, एक बार जरूर बनाएं घूमने का प्लान

उदयपुर का किला

उदयपुर का किला, जिसे वर्तमान में सिटी पैलेस के नाम से जाना जाता है, देश का दूसरा सबसे बड़ा किला है। यह किला पिछोला झील के पूर्वी तट पर स्थित है, जिसे 16वीं शताब्दी में बनाया गया था। इस पैलेस में राजपूत और मुगल शैली की झलक देखने को मिलती है। यह देश ही नहीं विदेश में भी लोगों के बीच शादियों के लिए एक मशहूर वेडिंग डेस्टिनेशन है। साथ ही यहां कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है।

कुंभलगढ़ किला

अगर आप उदयपुर घूमने आए हैं, तो कुंभलगढ़ किला जरूर जाएं। उदयपुर से 2 घंटे की दूरी पर स्थित यह किला भी यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। इस किले की विशाल दीवार की तुलना अक्सर चीन की महान दीवार से की जाती है। इस किले को मेवाड़ साम्राज्य के लिए एक रणनीतिक गढ़ के रूप में बनाया गया था। अपनी वास्तुशिल्प के लिए मशहूर यह किला पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहता है।

चित्तौड़गढ़ किला

चित्तौड़गढ़ किला, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। यह भारत के सबसे बड़े और ऐतिहासिक किलों में से एक है। यह किला उदयपुर से लगभग 112 किलोमीटर दूर चित्तौड़गढ़ जिले में स्थित यह स्थित है। यह किला मेवाड़ साम्राज्य की तत्कालीन राजधानी थी। 7वीं शताब्दी ईस्वी बनाया गया यह किला राजपूतों के अटूट गौरव और वीरता का प्रतीक है।

यह भी पढ़ें- सिकंदर ने चीन की महान दीवार से की थी बुंदेलखंड के कालिंजर किले की तुलना, विंध्य पर्वत की बढ़ाता है शोभा

Picture Courtesy: Rajasthan Tourism