Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hill Stations: समर वेकेशन का बना रहे हैं प्लान, तो भारत के इन पांच हिल स्टेशन्स की करें सैर

जल्द ही गर्मियों का मौसम आने वाला है। ऐसे में कई लोगों ने समर वेकेशन की प्लानिंग शुरू कर दी होगी। अगर आप भी इस गर्मी के सीजन कहीं घूमने का प्यान बना रहे हैं तो भारत के ये 5 हिल स्टेशन परफेक्ट साबित होंगे।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Thu, 09 Feb 2023 06:50 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में घूमे भारत के पांच हिल स्टेशन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hill Stations: बढ़ते तापमान के साथ ही ठंड का कहर भी कम होने लगा है। कुछ ही दिनों में गर्मियां दस्तक देने वाली है। ऐसे में गर्मियों के आते ही कई लोग घूमने-फिरने का प्लान बनाने लगते हैं। मार्च महीना आते ही लोग वेकेशन की प्लानिंग करने सकते हैं। गर्मियों में चिलचिलाती धूप से कुछ समय के लिए निजात पाने के मकसद से लोग अक्सर हिल स्टेशन जाने का प्लान बनाते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस गर्मी किसी हिल स्टेशन जाने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे भारत के टॉप पांच हिल स्टेशनों के बारे में, जहां आप अपना वेकेशन एंजॉय कर सकते हैं।

लेह लद्दाख

देश ऊंचे हिल स्टेशनों में से एक लेह-लद्दाख दुनियाभर में पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। सुंदर वादियों वाले इस हिल स्टेशन में आपको प्राकृतिक सुंदरता का भरपूर आनंद लेने को मिलेगा। आप यहां परिवार, दोस्तों और अपने पार्टनर के साथ घूमने जा सकते हैं। यहां मौजूद पैंगोंग झील, रॉयल लेह पैलेस, त्सो मोरीरी, मैग्नेटिक हिल आदि पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र रहता है।

गुलमर्ग

गुलमर्ग गर्मियों में घूमने के लिए सबसे परफेक्ट जगहों में से एक है। अपनी खूबसूरती की वजह से यह जगह देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में काफी मशहूर है। प्राकृतिक सुंदरता के साथ ही आप यहां स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं। साथ ही यहां खरीदारी के लिए कई सारे मार्केट्स भी उपलब्ध हैं।

दार्जिलिंग

अपने चाय बागानों के लिए मशहूर दार्जिलिंग भारत के प्रमुख हिल स्टेशन में से एक है। शानदार नजारों वाले इस शहर की टॉय ट्रेन काफी प्रसिद्ध है। आप दार्जिलिंग में ऑब्जर्वेटरी हिल, घूम मठ और सेंचल झील आदि का आनंद उठा सकते हैं। साथ ही यहां अगर आप भीड़भाड़ और शोर से दूर शांति में समय बिताना चाहते हैं, तो दार्जिलिंग एक बढ़िया विकल्प साबित होगा।

शिमला

उत्तर भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक शिमला भी अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में काफी मशहूर है। अगर आप इस गर्मी शिमला घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां की आकर्षक प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध औपनिवेशिक इतिहास से लेकर रोमांचक गतिविधियां आपका मन मोह लेगी।

श्रीनगर

अपनी सुंदरता के लिए मशहूर कश्मीर में कई ऐसी जगह मौजूद हैं, जो देश-विदेश में पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र रही है। श्रीनगर इन्हीं जगहों में से एक है। यहां कीताजी हवा, झीलें, हाउसबोट और खूबसूरत नजारे आपका दिल जीत लेंगे। हरियाली, बगीचों, जीवंत संस्कृति और गौरवशाली इतिहास से समृद्ध श्रीनगर भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशन में से एक है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik