Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कम पैसों में 3 से 4 दिनों की छुट्टियों को सुकून से करना है एन्जॉय, तो हिमाचल का अर्की गांव है बेहतरीन जगह

3 से 4 दिनों की छुट्टी को किसी शांत जाकर सुकून से करना चाहते हैं एन्जॉय तो हिमाचल प्रदेश का अर्की गांव काफी अच्छी जगह है। जहां बेशक आपको घूमने के इतने ठिकाने न मिलें लेकिन गारंटी हैं यहां का सफर आपके हमेशा याद रहेगा। बहुत ही कम पैसों में आप इस जगह को करीब से एक्सप्लोर कर सकते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 14 Aug 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल का खूबसूरत अर्की गांव (Pic credit- Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और इसके आसपास रहने वालों के लिए लॉन्ग हो या शॉर्ट हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए सबसे बेस्ट डेस्टिनेशन है। जहां आकर आप एडवेंचर के साथ रिलैक्सिंग हर तरह का एक्सपीरियंस ले सकते हैं। इसके अलावा यह जगह सोलो ट्रैवलर्स के लिए बेस्ट होती है और अगर कहीं आप कम पैसों में घूमने के लिए किसी जगह की तलाश कर रहे हैं, तो हिमाचल में ऐसे ठिकानों की भी कोई कमी नहीं। नेचर लवर्स से लेकर फोटोग्राफी के शौकीन हर तरह के ट्रैवलर्स के लिए बेस्ट जगह है हिमाचल। 

लॉन्ग वीकेंड के लिए बेस्ट अर्की गांव

अगर आप आने वाले लॉन्ग वीकेंड में आसपास किसी जगह घूमने की सोच रहे हैं। जहां पहुंचने के लिए बहुत भागदौड़ न करनी पड़े। आराम से रिलैक्स किया जा सके और सबसे जरूरी बहुत पैसे भी न खर्च हों, तो हिमाचल के अर्की गांव का प्लान करें। जो शिमला से महज 35 किमी दूर स्थित है। ये हिमाचल का ऐसा गांव है, जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं और शायद इसी वजह से इसकी खूबसूरती आज भी बरकरार है। ये जगह आपको इतिहास से रूबरू होने का भी मौका देती है।

अर्की में घूमने वाली जगहें

अर्की फोर्ट और पैलेस

मानते हैं कि इस किले का निर्माण 18वीं शताब्दी में हुआ था। जिसे यहां के राजा राणा पृथ्वी सिंह ने बनवाया था। फोर्ट के टॉप से अर्की गांव के शानदार नजारे का दीदार कर सकते हैं। हालांकि अब इस किले को हेरिटेज होटल में तब्दील कर दिया गया है, जिसमें बार, कैफे जैसी सारी सुविधाएं मौजूद हैं। यहां आकर आप उस जमाने के हथियार, आभूषण और पेंटिंग्स भी देख सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- Independence Day 2024: 15 अगस्त पर जरूर करें भारत की इन 5 जगहों पर विजिट, हमेशा के लिए यादगार बन जाएगा दिन

अर्की घूमने का बेस्ट टाइम

मार्च से अक्टूबर तक का महीना यहां घूमने के लिए बेस्ट होता है।

कैसे पहुंचे अर्की गांव ?

अर्की गांव दिल्ली से लगभग 350 किमी, शिमला से 35 किमी और काल्का से 75 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां के लिए आपको बसें मिल जाएंगी। ट्रेन से आ रहे हैं तो कालका नजदीकी रेलवे स्टेशन है। 

ये भी पढ़ेंः- उत्तराखंड, हिमाचल की शानदार जगहें, जहां आप 7 से 10 हजार में कर सकते हैं लॉन्ग वीकेेंड की प्लानिंग