Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2 से 3 दिन की छुट्टियों में घूमने के लिए बेहतरीन जगह है डलहौजी, ज्यादा पैसे भी नहीं करने होंगे खर्च

Weekend Destination डलहौजी हिमाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। जहां आप दो से तीन दिनों की छुट्टियों में आने का प्लान बना सकते हैं। यहां घूमने वाली जगहों की कोई कमी नहीं। नेचर लवर्स को तो ये जगह स्योर बहुत पसंद आएगी तो अगर आप क्रिसमस के लॉन्ग वीकेंड को घर पर नहीं गुजारना चाहते तो यहां का बना सकते हैं प्लान।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Thu, 21 Dec 2023 02:10 PM (IST)
Hero Image
Weekend Destination: क्रिसमस की छुट्टियों में घूमने के लिए बेस्ट है डलहौजी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weekend Destination: अगर आप उन लोगों मे शामिल हैं, जिन्हें वीकेंड या छुट्टियां घर पर बैठकर बिताना नहीं पसंद, तो स्योर आप कब से क्रिसमस का इंतजार कर रहे होंगे, क्योंकि इस बार क्रिसमस सोमवार को पड़ रहा है, तो अगर आपका सैटरे-संडे ऑफ होता है, तो इसका मतलब आपको कुल मिलाकर तीन छुट्टियां मिल रही हैं। जिसमें आप अपने शहर के आसपास की खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, चंडीगढ़ और हरियाणा रहने वालों के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन उत्तराखंड और हिमाचल हैं। लेकिन यहां इतनी सारी जगहें हैं जो कई बार कहां जाएं ये कनफ्यूज़न पैदा कर सकती हैं। ऐसे में इस बार की छुट्टियों में आप डलहौजी घूमने का प्लान बनाएं। जो दो से तीन दिन की छुट्टियां बिताने के लिए एकदम मुफीद जगह है।

डलहौजी में घूमने वाली जगहें

खज्जियार

डलहौजी से मात्र 1 किमी का सफर तय कर आप खज्जियार पहुंच सकते हैं जिसे मिनी स्विट्जरलैंड ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाता है। दूर तक फैले घास के मैदान को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं, क्योंकि ये बहुत ही खूबसूरत नजारा पेश करता है। फोटोग्राफी के शौकीन हैं, तो यहां ढेर सारी फोटोज़ निकाल सकते हैं और अगर शांति से बैठकर टाइम पास करना चाहते हैं, तो उसके लिए भी बेस्ट है ये जगह। 

कालाटॉप खज्जिर सैंक्चुअरी

यहां घूमने वाली दूसरी अच्छी जगह है कालाटॉप सैक्चुअरी। अगर आप फैमिली के साथ यहां वेकेशन मनाने आएं हैं, तब तो आपको यह जगह बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए। कालाटॉप खज्जियार सैंक्चुरी घने जंगलों से घिरी हुई है। यहां से आप बर्फ की ऊंची-ऊंची पहाड़ियां भी देख सकते हैं। ये सैंक्चुरी कई तरह के जानवरों और पक्षियों का ठिकाना है। वैसे यहां से चंबा डैम भी कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर है। इसे भी यहां आकर देख सकते हैं।

दैनकुंड पीक

दैनकुंड पीक यहां की सबसे ऊंची चोटी है। जो डलहौजी से मात्र 10 किमी दूर है। अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो यहां आने का मौका न छोड़ें, क्योंकि यहां तक पहुंचने के लिए आपको ट्रैकिंग करनी पड़ती है और ट्रैकिंग के दौरान कई सारे खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं। 

सतधारा वॉटरफॉल

डलहौजी आकर आप वॉटरफॉल भी देख सकते हैं। यहां से मात्र 1 किमी की दूरी पर है सतधारा वाटरफॉल। सतधाा जैसा कि नाम से ही जाहिर हो रहा है सात धाराओं की वजह से इसका नाम सतधारा पड़ा है। भीड़ और शोरगुल से दूर यहां आकर आप सुकून से कुछ पल बिता सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- भारत की वो जगहें, जहां क्रिसमस का सेलिब्रेशन होता है बेहद खास

Pic credit- pexels