Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honeymoon Places In Tamil Nadu: हनीमून के लिए गोवा, केरल ही नहीं तमिलनाडु की इन जगहों का भी बना सकते हैं प्लान

Honeymoon Places In Tamil Nadu अगर आपकी भी इस साल होने वाली है शादी और ढूंढ़ रहे हैं इंडिया में हनीमून के लिए बेहतरीन जगहें तो गोवा केरल से हटकर तमिलनाडु को करें अपनी इस लिस्ट में शामिल। जो खूबसूरत होने के साथ ही शांत भी हैं मतलब आप यहां जाकर एक रिलैक्सिंग वेकेशन एन्जॉय कर सकते हैं। आइए जान लेते हैं इन जगहों के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 14 Aug 2023 09:13 AM (IST)
Hero Image
Honeymoon Places In Tamil Nadu: तमिलनाडु की ये जगहें हैं हनीमून के लिए बेस्ट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Honeymoon Places In Tamil Nadu: शादी के बाद कहीं घूमने जाने की सोच रहे हैं। कोई ऐसी जगह जो खूबसूरत होने के साथ ही शांत भी है और जेब पर बहुत ज्यादा भारी भी न पड़े। वैसे तो ज्यादातर कपल्स हनीमून के लिए गोवा, केरल या अंडमान जैसी जगहों का प्लान करते हैं, लेकिन गोवा जहां साल के ज्यादातर महीने पर्यटकों से भरा रहता है, वहीं केरल और अंडमान के लिए अच्छा-खासा बजट चाहिए होता है, तो आज एक ऐसी जगह के बारे में जानेंगे, जो किसी भी मामले में इन जगहों से कम नहीं। सबसे अच्छी बात कि यहां बाकी जगहों जैसी भीड़ नहीं होती। मतलब आप अपना हनीमून फुल एन्जॉय कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं तमिलनाडु की, आइए जानते हैं यहां की इन जगहों के बारे में।

ऊटी

ये तमिलनाडु की एक बेहद खूबसूरत जगह है। जहां आप पार्टनर के साथ घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं। 'पहाड़ियों की रानी' के नाम से मशहूर भी ऊटी नेचर लवर्स के लिए जन्नत से कम नहीं। यहां की खूबसूरत वादियां आपको अट्रैक्ट करने क कोई मौका नहीं छोड़ती। हां, यहां आकर टॉय ट्रेन में घूमने का मजा बिल्कुल मिस न करें। ऊटी में घूमने के साथ कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटीज भी कर सकते हैं। यहां डोड्डाबेट्टा माउंटेन पीक, ऊटी लेक, माउंटेन टॉय ट्रेन, गवर्नमेंट रोज गार्डन, एवलांच लेक, मुकुर्ती नेशनल पार्क, एमराल्ड लेक, स्टीफन चर्च, ऊटी का गवर्नमेंट म्यूजियम, बॉटनिकल गार्डन देखने वाली जगहें हैं। 

कोडाइकनाल

कोडाइकनाल भी एक बेहद खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन है। इसे 'वनों का उपहार' या हिल स्टेशन की राजकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। हरे-भरे पहाड़, दूर-दूर फैले घास के मैदान, कभी साफ-नीला आसमान तो कभी पल भर में बादलों से घिरा आकाश आपको मंत्रमुग्ध करने का कोई मौका नहीं छोड़ते। यहां आप पार्टनर के साथ कोडाइकनाल झील, कोकर्स वॉक, ब्रायंट पार्क जैसे सिल्वर कास्केड वॉटरफॉल जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। 

कुन्नूर

तमिलनाडु घूमने आएं, तो इस जगह को मिस न करें। नीलगिरी हिल स्टेशन्स में शामिल इस जगह आकर गारंटी है आपका हनीमून बन जाएगा यादगार। नीलगिरी पहाड़ियों और यहां मौजूद कैथरीन वॉटरफॉल की खूबसूरती दृश्य के बीच हनीमून मनाने का एक अलग ही मज़ा है। यहां आकर सिम्स पार्क, हिडन वैली, कट्टी वैली व्यू पॉइंट और डॉल्फिन नोज जैसी बेहतरीन जगहें जरूर देखें। 

कोवलम

तमिलनाडु में भी आप बीच एन्जॉय कर सकते हैं। महाबलीपुरम और चेन्नई शहरों के बीच स्थित, कोवलम बीच उन जोड़ों के लिए परफेक्ट है, जो समुद्र तट पर पैरासेलिंग, वॉटर स्कीइंग और विंडसर्फिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज का शौक रखते हैं। वैसे यहां बीच के आसपास कई किले भी है, जो देखने लायक हैं। 

Pic credit- freepik