Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Travel Package बुक करने से पहले जान लें ये 5 बातें, सफर का मजा नहीं होगा खराब

बजट को ध्यान में रखते हुए कोई ट्रिप प्लान करना एक टास्क होता है। ऐसे में अगर आप ट्रैवल पैकेज का सहारा ले रहे हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। पैकेज बुक करते वक्त अक्सर लोग अंजाने में कुछ गलतियां कर देते हैं जिनसे सफर का मजा किरकिरा हो जाता है। इसलिए किसी भी मिस्टेक को अवॉयड करने के लिए बने रहिए इस आर्टिकल के साथ।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 30 Jan 2024 04:42 PM (IST)
Hero Image
ऐसी 5 बातें जिन्हें ट्रैवल पैकेज बुक करने से पहले ही जान लेना चाहिए

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Travel Tips: ट्रैवल करते समय कई चीजों को ध्यान में रखना जरूरी होता है। एक बेस्ट और यादगार ट्रिप सबकी चाहत होती है, लेकिन इसे प्लान करना एक डिफिकल्ट टास्क होता है। ऐसे में अगर आप बिगनर हैं या किसी नई जगह को एक्सप्लोर करने का सोच रहे हैं तो ट्रैवल पैकेज एक बढ़िया ऑप्शन साबित हो सकता है। इसे बुक करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखना पड़ेगा। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप ट्रैवल पैकेज बुक करने के दौरान होने वाली गलतियों से बच सकते हैं।

डेस्टिनेशन्स की लें जानकारी

ट्रैवल एजेंट से डेस्टिनेशन्स के बारे में पूरी जानकारी लें। कहां-कहां आप घूमेंगे, एन्ट्री फीस के अलावा या उसे शामिल करके कितना खर्च आएगा, यह जान लें। एक जगह से दूसरी जगह जाने में कितना समय लगेगा, इन सब चीजों का ओवरव्यू लेने के बाद ही पेमेंट के लिए आगे बढ़ें।

यह भी पढ़ें- अगर आप भी पहली बार कर रहे हैं सोलो ट्रिप, तो इन गलतियों से करें बचाव

हिडन चार्जेज कंफर्म कर लें

कई बार ऐसा होता है कि आप बिना हिडन चार्जेज जानें ट्रैवल पैकेज बुक कर लेते हैं। ऐसे में आगे चलकर बजट बिगड़ने का डर रहता है। इसलिए बाद में अचानक से एक्सट्रा चार्जेज देने को मजबूर होने से बेहतर है कि पहले ही इनके बारे में एजेंट से पूछ लें।

फैसिलिटीज जान लें

इस बारे में भी जान लें कि आपको ट्रिप में क्या-क्या फैसिलिटीज मिलेंगी। ठहरने के लिए होटल से लेकर ट्रांसपोर्ट में कितनी कीमत लगेगी, जान लें कि यह सब ट्रैवल पैकेज का हिस्सा है या नहीं। ये चीजें जानने के बाद बाकि ऑप्शन्स की भी जानकारी ले लें।

डॉक्यूमेंट्स के बारे में पूछें

ट्रैवल पैकेज बुक करते वक्त एजेंट से जान लें कि आपको सफर में क्या-क्या डॉक्यूमेंट्स कैरी करने होंगे। चूंकि कई जगहों पर घूमने के लिए कुछ खास डॉक्यूमेंट्स जैसे फोटो, पहचान पत्र, मेडिकल सर्टिफिकेट आदि चाहिए होते हैं। ऐसे में इन्हें पहले से ही पता करके अपने पास तैयार रख लें।

कैंसिलेशन पॉलिसी जान लें

पेमेंट करने से पहले इस बारे में जान लें कि पैकेज में कुछ चेंजेज करने या उसे कैंसिल करने के क्या कुछ विकल्प मौजूद हैं। ट्रैवल एजेंट से पहले ही पूछ लें कि ट्रिप कैंसिल करने के बाद कितना रिफंड मिल सकेगा और कबतक मिल सकेगा या क्या वह राशि आगे की बुकिंग में एडजस्ट की जाएगी या नहीं।

यह भी पढ़ें- सफर के दौरान नहीं चाहते सेहत करे ‘सफर’, तो फॉलो करें ये टिप्स

Picture Courtesy: Freepik