Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Travel Anxiety को दूर करने में मदद करेंगे 5 टिप्स, मौज-मस्ती में नहीं रहेगी कोई कमी

अगर आपको भी ट्रैवल के नाम पर एंजाइटी (Travel Anxiety) महसूस होने लगती है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम आपको बताएंगे कि यात्रा पर निकलने से पहले होने वाले स्ट्रेस को दूर करने (How to Erase Travel Anxiety) के लिए आप क्या तरीके अपना सकते हैं और बिना किसी तकलीफ के ट्रिप को मौज-मस्ती के साथ एन्जॉय कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 05 Aug 2024 01:06 PM (IST)
Hero Image
Travel Anxiety से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Travel Anxiety: ट्रैवल करना सभी को पसंद होता है। कुछ लोगों को ट्रैवल करने के दौरान तो बहुत आनंद आता है लेकिन सफर पर निकलने से पहले ही एक एंजायटी महसूस होना शुरू हो जाती है और वह तब तक बनी रहती है जब तक वह ट्रैवल के लिए न निकल जाएं।

ढेर सारी तैयारियां, मैनेजमेंट और प्लानिंग के बाद भी ट्रैवल के पहले एंजायटी होना आम बात है। मात्र एक बात दिमाग को परेशान करती है और वो है कि हर प्रकार की सुविधा और स्थिति के अनुसार पैकिंग करना जिससे घर के बाहर किसी चीज की कमी न हो और न ही किसी प्रकार की असुविधा हो। लेकिन प्री ट्रैवल एंजायटी में घबराने जैसी कोई बात नहीं है।

प्री ट्रैवल एंजायटी को ऐसे करें हैंडल

  • अपने ट्रिगर पहचानें: आपको सबसे अधिक कौन-सी बात परेशान करती है उस ट्रिगर को पहचानें। जैसे अगर आपको ट्रैवल के दौरान डॉक्यूमेंट खोने का डर है तो नियम से सभी पासपोर्ट, आधार कार्ड और एटीएम कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट एक ही निश्चित स्थान पर किसी पर्स या सूटकेस में रखें। इनकी जगह न बदलें।

यह भी पढ़ें- IRCTC Kashmir Tour Package: सितंबर में प्लान कर लें कश्मीर का ट्रिप मात्र 42,270 रुपए में

  • ट्रैवल इंश्योरेंस लें: अगर आपको किसी प्रकार के हादसे का डर है तो ट्रैवल इंश्योरेंस लेने में कोई बुराई नहीं है। ये आपको मानसिक रूप से स्ट्रेस-फ्री रखता है।
  • ब्रीथ वर्क: अगर आपको फ्लाइट में बैठने से या फिर लंबे सफर से एंजायटी है तो अपनी सांसों पर काम करें। लंबी गहरी सांसें आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन देती हैं जिससे हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर कम होने के साथ कोर्टिसोल लेवल कम होता है और आपको शांति महसूस होती है।
  • पानी पीते रहें: ट्रैवल के दौरान वॉशरूम जाने की सुविधा अच्छी हो और शरीर को हाइड्रेटेड रखें और पानी भी पीते रहें। इससे एंजायटी बहुत हद तक कम होती है।
  • ऑर्गेनाइज्ड रहें: कपड़े, मेकअप, स्नैक्स, डॉक्यूमेंट्स, टिकट, दवाइयों और सभी जरूरी सामान की चेक लिस्ट बनाएं और एक एक सामान रखते समय इस लिस्ट को टिक करते जाएं। इससे आपको मानसिक रूप से संतुष्टि मिलेगी और एंजायटी कम होगी।

यह भी पढ़ें- ट्रिप को एन्जॉय करने के लिए जरूरी है सही तरीके से Packing, जान लें क्या चीजें कैरी करें और क्या नहीं