Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

How to Travel With Kids: सफर में बच्चों को डायरिया और मोशन सिकनेस से बचाने के लिए ध्यान रखें ये बातें

How to Travel With Kids बच्चों के साथ सफर करना आपके आम ट्रिप से अलग हो सकता है। उनकी उम्र और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उसके अनुसार अपने सफर की तैयारी करें खासकर जब उनकी स्वच्छता की बात हो।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Fri, 13 Jan 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
How to Travel With Kids: बच्चों के साथ ट्रैवल करते वक्त ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How to Travel With Kids: सफर पर जाना एक मजेदार अनुभव होता है। जब अपने परिवार के साथ खासकर अपने बच्चों के साथ सफर करने की बात आती है तो यह अनुमान लगाना आसान होता है कि कुछ लोगों को चिंता क्यों सताने लगती है। आपको बच्‍चों के साथ सफर करने के दौरान उन सारी अनिश्चित परेशानियों को ध्यान में रखना होगा जोकि उभरकर सामने आ सकती हैं। नई जगह का खाना-पीना और आबोहवा में ढलने के लिए थोड़ा वक्त चाहिए होता है। इसके साथ ही, सफर के दौरान बच्चों को कुछ परेशानियों के होने का खतरा रहता है जैसे डायरिया और मोशन सिकनेस।

प्लानिंग और स्मार्ट पैकिंग, सफर के दौरान आपके परिवार को हर तरह से तैयार रहने में मदद कर सकती है। यहां कुछ ऐसी जरूरी चीजों की लिस्ट दी गई है, जिन्हें ध्यान में रखना जरूरी है।

जरूरी सामनों का बॉक्स सामने किसी बैग में रखें

बच्चों या बूढ़े माता-पिता के साथ सफर करने के दौरान पेरेंट्स के पास एक ऐसा बैग होना चाहिए, जिससे आसानी से जरूरी चीजें जैसे, दवाएं, पावर बैंक, सेफ्टी पिन्स, इत्यादि निकाली जा सकें।

मेडिकल किट

चाहे घर पर हों या सफर कर रहे हों, फर्स्ट एड किट या किट, सबसे ज्यादा जरूरी लेकिन कई मामलों में सबसे नजरअंदाज की जाने वाली चीज होती है। आमतौर पर, लोगों को तब तक इसका महत्व पता नहीं चलता, जब तक कि मेडिकल इमरजेंसी नहीं हो जाती। इसलिए, कुछ पेन किलर्स के साथ-साथ फर्स्ट एड की जरूरी चीजें जैस बैंडेड, एंटीसेप्टिक डिस्‍इंफेक्टेंट लिक्विड, एंटीबैक्टीरियल क्रीम, छोटी कैंची, इत्यादि रखना अच्छा होता है। यदि जरूरत हो या आपके डॉक्टर ने आपको सलाह दी हो तो इन्हेलर्स, एलर्जी मेडिसिन और इंसुलिन, रखना ना भूलें।

जर्म से सुरक्षा के लिए वाइप्स

चाहे रोड से सफर कर रहे हों, या हवाई यात्रा, आपका सामना कई ऐसी सतहों से होगा,जिसे किसी और ने भी छुआ होगा। साथ ही, कई बार ऐसा भी हो सकता है कि उस जगह पर पानी ना मिले। ऐसे में जर्म से सुरक्षा के लिए वाइप बहुत काम की चीज होती है। इसे साथ में रखना आसान होता है और इसका पैकेट दोबारा सील कर सकते हैं। सैवलॉन जर्म प्रोटेक्शन वाइप्स का ट्रैवल पैक, आपके मोबाइल फोन, वॉलेट, कुर्सी के आर्म और कई अन्य सतहों** से जर्म# को हटाने का बिलकुल सही तरीका साबित हो सकता है। इसकी सबसे अच्छी बात आपको पता है क्या हो सकती है? ये वाइप्स सही मायने में मल्टी-परपज हैं: हाथों, बॉडी और सतहों (ग्लास, मार्बल, लकड़ी, प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील) पर इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित हैं** यहां तक कि गैजेट्स* पर भी। सैवलॉन वाइप्स में स्किन-फ्रेंडली पीएच है। ये स्किन पर मुलायम और सौम्य होते हैं।

आरामदायक कार सीट्स या कुशन

यह बच्चों पर निर्भर करता है (और उम्र), कुछ पेरेंट्स उड़ान के दौरान, अपने बच्चों के साथ कार सीट पर ज्यादा सहज महसूस करते हैं। दरअसल, कार सीट उन्हें अपनेपन का एहसास कराता है और सोने के लिए भी आरामदायक होता है।

ऐसी प्लानिंग करने से जब भी मौका आएगा, आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आपको बस आराम करना है और अपनी छुट्टियों का आनंद लेना है। याद रखें, हाइजीन सही तो हेल्थ सही!