Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mumbai Nearest Getaway: मुंबई के आसपास घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन जगहों को कर सकते हैं एक्सप्लोर

Mumbai Nearest Getaway अगर आप मुंबई जा रहे हैं या पहले से घूम चुके हैं और अब उसके आसपास कुछ नई जगहों को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे ही ट्रैवेल डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Mon, 10 Apr 2023 01:49 PM (IST)
Hero Image
मुंबई के आसपास घूमने के बना रहे हैं प्लान, यहां से लें आइडिया

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mumbai Nearest Getaway: मायानगरी मुंबई में हर दिन हजारों लोग आते हैं। कुछ सपने लेकर तो कुछ केवल घूमने के मकसद से। लेकिन अगर आप मुंबई के अलावा उसके आसपास की जगह भी एक्सप्लोर करने की इच्छा रख रहे हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे ही डेस्टिनेशन्स के बारे में बताने जा रहे हैं। यह जगह न केवल सुंदर होंगे बल्कि शांतिपूर्ण होंगे ताकि भीड़ से अलग हटकर आप कुछ क्वालिटी टाइम बिता सकें और खुद को नए चैलेंजेस के लिए तैयार कर सकें।

मुंबई के करीब घूमने की जगह

लोनावला: मुंबई से कुछ ही घंटों की दूरी पर स्थित ये छोटा-सा डेस्टिनेशन अपनी हरियाली और शांति से आपका मन मोह लेगा। यह एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जहां कई हसीन नजारे, झरनों और प्राचीन गुफाएं देखने को मिल सकती हैं। इसके अलावा आप यहां पर ट्रेकिंग और कैंपिंग जैसे एडवेंचर एक्टिविटीज का भी आनंद ले सकते हैं।

अलीबाग: मुंबई से कुछ ही घंटों की दूरी पर स्थित ये कोस्टल एरिया कई सेलेब्रिटीज के लिए पसंदीदा वीकेंड गेटअवे में से एक है। आप अगर मुंबई के ही रहने वाले हैं और या फिर कुछ दिनों के लिए यहां रुक रहे हैं, तो अलीबाग में छुट्टी बिताना आपके लिए एक अच्छा एक्सपीरियंस हो सकता है। यहां के बीच, ऐतिहासिक किले और टेस्टी सी फूड आपका मूड फिक्स करने में मदद करेंगे। इसके अलावा अगर आप कुछ अलग करना चाहते हैं, तो पैरासेलिंग और जेट स्कीइंग जैसे वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज भी यहां मौजूद हैं।

माथेरान: मुंबई के पास एक ऐसा हिल स्टेशन, जिसका नाम आपने बहुत कम ही सुना होगा। अगर आप बेहद शांत और कम भीड़भाड़ वाली जगह पर जाना चाहते हैं, तो यहां का मौसम आपको सुखद अनुभव देगा। यहां की हरी-भरी हरियाली और पश्चिमी घाट के मनोरम दृश्यों से आपका दिल गदगद हो जाएगा। साथ ही दोस्तों के साथ कैंपिंग के लिए यह एक बढ़िया जगह हो सकती है।

खंडाला: महाराष्ट्र पश्चिमी भाग में स्थित खंडाला खूबसूरत पहाड़ियों और घाटियों से घिरा हुआ है। मुंबई से महज 101 किमी की दूरी पर मौजूद खंडाला का सुहाना मौसम आपको तरोताजा महसूस करवाने में मदद करेगा।

लवासा: भारत के सबसे नए हिल स्टेशन के रूप में विख्यात लवासा 7 पहाड़ियों में फैला, 25000 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ छोटा सा शहर है। यहां की सुंदरता और बुनियादी ढांचा पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र है। यह 65 किमी झील के किनारे को कवर करता है जो पूरे शहर को मंत्रमुग्ध कर देता है। वीकेंड पर छोटे स्टेकेशन के लिए यहां का प्लान बनाया जा सकता है।