Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Long Weekend Trip: पचमढ़ी, वैली ऑफ फ्लॉवर्स जैसी जगहें हैं स्वतंत्रता दिवस वाले लॉन्ग वीकेंड के लिए बेस्ट

इस बार 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस गुरुवार को है और उसके ठीक चार दिन बाद यानी 19 अगस्त सोमवार को रक्षाबंधन का त्योहार है। ऐसे में आप एक दिन की छुट्टी लेकर किसी बढ़िया सी जगह घूमने का प्लान कर सकते हैं। दिल्ली के आसपास उत्तराखंड मध्य प्रदेश राजस्थान में ऐसी कई सारी जगहें हैं जहां आप लॉन्ग वीकेंड के मजे ले सकते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 07 Aug 2024 03:45 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के आसपास घूमने वाली जगहें (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। जॉब के साथ घुमक्कड़ी का शौक पूरा करने वालों को लॉन्ग वीकेंड का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस बार 15 अगस्त बृहस्पतिवार को पड़ रहा है और उसके चार दिन बाद यानी 19 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व है। अगर आपकी शनिवार- रविवार को छुट्टी होती है, तो आप फ्राइडे यानी 16 अगस्त की छुट्टी लेकर आराम से घूमने का मजा ले सकते हैं। दिल्ली के आसपास ऐसी कई सारी जगहें हैं, जिसे घूमने के लिए दो से तीन दिन का समय काफी नहीं होता, तो ये अच्छा मौका है इन जगहों को एक्सप्लोर करने का।

दिल्ली के आसपास घूमने वाली जगहें

वैली ऑफ फ्लावर्स (उत्तराखंड)

उत्तराखंड में बसे वैली ऑफ फ्लावर्स को घूमने का सबसे बेस्ट सीजन अगस्त होता है। जब यहां की खूबसूरती अपने चरम पर होती है। इस महीने में यहां कई प्रजाति के फूल खिलते हैं। लोग बताते हैं कि यहां लगभग 500 तरह के फूल-पौधे मौजूद हैं। बारिश की बूंदें इनकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है। इस जगह को घूमने के लिए कम से कम 5 से 6 दिन चाहिए होता है, तो आपके पास शानदार मौका है आने वाले लॉन्ग वीकेंड में बना लें यहां का प्लान। 

ये भी पढ़ेंः- जुलाई या अगस्त जब भी कर रहे हैं 'Valley of Flowers' ट्रेकिंग की प्लानिंग, जान लें ये जरूरी बातें

माउंट आबू (राजस्थान)

अरावली के पहाड़ों के बीच बसा माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र और बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। जिसका अंदाजा आपको यहां जाकर ही लगेगा। गर्मी के बाद बारिश का मौसम आते ही ये जगह और ज्यादा खूबसूरत हो जाती है। दोस्तों के साथ मौज-मस्ती के लिए ये काफी अच्छी जगह है। ट्रेकिंग, हाइकिंग के अलावा यहां और भी कई तरह के एडवेंचर मौजूद हैं।

पचमढ़ी (मध्य प्रदेश) 

मध्य प्रदेश भी दिल्ली के आसपास ऐसी जगह है, जहां आप आराम से अपनी चार से पांच दिनों की छुट्टी को एन्जॉय कर सकते हैं। वैसे तो यहां घूमने वाले ठिकानों की कमी नहीं, लेकिन अगर आपने पचमढ़ी को अभी तक एक्सप्लोर नहीं किया है, तो जहां घूमने का प्लान बना सकते हैं। पचमढ़ी का सतपुड़ा की रानी भी कहा जाता है। चारों तरफ से जंगलों और पहाड़ों से घिरा हुआ ये हिल स्टेशन है रिलैक्सिंग वीकेंड के लिए बहुत ही बढ़िया जगह है। 

ये भी पढे़ंः- Monsoon में घूमने के साथ एडवेंचर भी करना है ट्राई, तो मध्य प्रदेश है इसके लिए बेहतरीन जगह