Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज के दिन नागालैंड बना था भारत का 16वां राज्य, जानें दिलचस्प बातें

30 नवम्बर 1964 को नागालैंड को भारत के 16वें राज्य के रूप में मान्यता मिलने की घोषणा हुई थी, जबकि 1 दिसम्बर 1964 को अधिकारिक रूप से इस मान्यता मिल गई.

By Pratima JaiswalEdited By: Updated: Thu, 30 Nov 2017 03:29 PM (IST)
Hero Image
आज के दिन नागालैंड बना था भारत का 16वां राज्य, जानें दिलचस्प बातें

आज के दिन नागालैंड भारत का 16वां राज्य बना था. 30 नवम्बर 1964 को नागालैंड को भारत के 16वें राज्य के रूप में मान्यता मिलने की घोषणा हुई थी, जबकि 1 दिसम्बर 1964 को अधिकारिक रूप से इस मान्यता मिल गई. नागालैंड उत्तर-पूर्व राज्यों में से एक है. इन राज्यों को ‘सेवन सिस्टर’ भी कहा जाता है. आइए, जानते हैं नागालैंड से जुड़ी दिलचस्प बातें. 

1. नागालैंड में 1 से 10 दिसम्बर के बीच हॉर्नबिल फेस्टिवल मनाया जाता है. जिसमें नागालैंड की संस्कृति देखने को मिलती है. तरह-तरह के नागा पकवान, लोकनृत्य और कहानियां इस फेस्टिवल का खास हिस्सा है. 

2. दुनिया की सबसे तीखी मिर्च नागालैंड की देन है. ‘भूट जोलोकिय दुनिया की सबसे तीखी मिर्च है. इसका नाम  गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है. 

3. नागालैंड में 88% आबादी ईसाई धर्म को मानने वाली है. 

4. नागालैंड के गठन यानि 1964 से यहां अभी तक कोई महिला विधायक नहीं बनी है. वहीं राजनीति में भी महिलाओं का योगदान न के बराबर है. 

5. नागालैंड में रहने के लिए आपको सरकार से ‘इनर लाइन परमिट’ लेना पड़ेगा. किसी भी बाहरी व्यक्ति को यहां की प्रॉपटी खरीदने की इजाजत नहीं है. आप यहां स्थायी रूप से नहीं रह सकते. 

6. नागालैंड में ऐसे कई जानवरों को खाया जाता है, जो अन्य राज्यों में आमतौर पर नहीं खाया जाता. यहां कुत्ते का मीट खाया जाता है. 

7. नागालैंड में 100 से ज्यादा जनजातियों के लोग रहते हैं. जिनकी संस्कृति और मान्यताएं अलग-अलग हैं.

8. नागालैंड में 15 से ज्यादा भाषाएं बोली जाती है. यहां इंग्लिश को ऑफिशियल भाषा माना जाता है.