Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जनवरी में एक्सप्लोर करना चाहते हैं रोमांच से भरी कोई जगह, तो चादर ट्रैक का कर सकते हैं प्लान

अगर आप सर्दियों में किसी एडवेंचर से भरपूर जगह की तलाश कर रहे हैं तो चादर ट्रैक एक अच्छा ऑप्शन है। जमी हुई बर्फ पर ट्रैकिंग का ऐसा रोमांच आपको शायद ही भारत की किसी और जगह पर एक्सपीरियंस करने को मिलेगा। जनवरी-फरवरी इस ट्रैकिंग के लिए बेस्ट माने जाते हैं। जान लें यहां तक पहुंचने का आसान रूट और अन्य जरूरी बातें।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 07 Jan 2024 10:38 AM (IST)
Hero Image
जनवरी-फरवरी है चादर ट्रैकिंग के लिए बेस्ट सीजन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कश्मीर को ऐसे ही धरती का स्वर्ग नहीं कहा जाता। यहां पहुंचकर आप इस बात का बखूबी एहसास कर पाएंगे। गर्मियों और सर्दियों दोनों सीज़न में यहां का नजारा एकदम अलग होता है। सर्दियों में यहां पहाड़ से लेकर पेड़ और रास्ते तक बर्फ से कवर हो जाते हैं। अगर आप जनवरी माह में घूमने के ठिकाने ढूंढ़ रहे हैंं, तो कश्मीर की एक जगह है, जो सर्दियों में ही घूमी जा सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में।

कश्मीर का लेह-लद्दाख बहुत ही शानदार जगह है, जिसकी खूबसूरती को लब्जो़ं में बयां कर पाना पॉसिबल नहीं। घुमक्कड़ों की लिस्ट में इस जगह का नाम जरूर शामिल होता है। कई फिल्मोंं, एल्बम के गानों की शूटिंग भी यहां हो चुकी है। खैर जिस जगह को सर्दियों में कवर करने की बात कर रहे थे वो है चादर ट्रैक, जो एडवेंचर से भरा ट्रैक है।   

चादर ट्रैक की खासियत

चादर ट्रैक सर्दियों में ही पॉसिबल है। सर्दियों में यहां बहने वाली जांस्कर नदी पूरी तरह से जम जाती है। जिस पर चलना और मौज-मस्ती का एक अलग ही एक्सपीरियंस होता है। जहां सर्दियों में आप जांस्कर नदी पर चलने का मजा ले सकते हैं वहीं गर्मियों में इसमें रिवर रॉफ्टिंग होती है। एडवेंचर के शौकीनों को तो यहां घूमने का मौका बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए।

वैसे तो यह ट्रैकिंग लगभग 105 किमी लंबी है। जिसे एक दिन में पूरा कर पाना पॉसिबल नहीं होता। रोजाना 15 से 17 किमी की ट्रैकिंग कर इस जगह को एक्सप्लोर किया जाता है। ट्रैकिंग के दौरान कई सारे खूबसूरत नजारों के दीदार का मौका मिलता है। 

यहां आनेे का बेस्ट सीजन

चादर ट्रैकिंग के लिए सबसे बेस्ट सीज़न जनवरी और फरवरी है। जब जंस्कार नदी पूरी तरह से जम जाती है और बिल्कुल शीशे की तरह नजर आती है। ये दो महीने ही यहां ट्रैकिंग के लिए बेस्ट माने जाते हैं। लेकिन ये ट्रैकिंग थोड़ी मुश्किल है, तो यहां पूरी तैयारी के साथ जाएं। 

कैसे पहुंचे यहां?

- अगर आप ज़ंस्कार फ्लाइट से आने की सोच रहे हैं, तो सबसे नजदीकी हवाई अड्डा 'लेह' है। जहां से लगभग 105 किमी का सफर तय करके आप यहां पहुंच जाएंगे। एयरपोर्ट से आपको टैक्सी मिल जाएंगी। ज्यादातर बड़े शहरों से यहां के लिए सीधी फ्लाइट्स मिलती हैं।

- वैसे ज़ंस्कार रेल मार्ग द्वारा भी पहुंचा जा सकता है। सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन जम्मूतवी है। 

ये भी पढ़ेंः- जनवरी में देशभर में होने वाले ऐसे फेस्टिवल्स, जिसमें शामिल होकर कर सकते हैं फुल मौज

Pic credit- chadartrek/Instagram