Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jodhpur Famous Dishes: जोधपुर के मशहूर जायके, जिन्हें चखे बिना अधूरी है आपकी यात्रा

Jodhpur Famous Dishes राजस्थान के खानपान की बात ही निराली है। यहां के तीखे-चटपटे जायके पेट तो भर देते हैं लेकिन मन नहीं। तो आज हम ब्लू सिटी यानी जोधपुर के मशहूर पकवानों के बारे में जानेंगे जिन्हें आपको जरूर चखना चाहिए।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 02 Jan 2023 08:47 AM (IST)
Hero Image
Jodhpur Famous Dishes: जोधपुर के इन जायकों को जरूर चखें यहां आकर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Jodhpur Famous Dishes: राजस्थान का हर एक शहर अपनी अलग खासियत लिए हुए है। इन्हीं में से एक है जोधपुर, जो राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। सिर्फ बड़ा ही नहीं जोधपुर राजस्थान का काफी मशहूर और एतिहासिक शहर भी है। कई सारी विशेषताओं को समेटे हुए इस शहर को दो उपनामों 'सन सिटी' और 'ब्लू सिटी' के नाम से भी जाना जाता है। जोधपुर के चमकीले धूप के मौसम की वजह से इसे 'सन सिटी' नाम दिया गया है, वहीं मेहरानगढ़ किले के आसपास बने नीले रंग के घरों की वजह से इसका'ब्लू सिटी' भी नाम पड़ा। इस शहर आकर किलों-महलों का दीदार तो करें ही लेकिन अगर आपने यहां के मशहूर जायकों को नहीं चखा, तो जोधपुर की यात्रा मानो अधूरी ही है। दाल- बाटी चूरमा और केर सांगरी की सब्ज़ी तो पूरे राजस्थान की मशहूर है लेकिन इसके अलावा और क्या है यहां की खासियत, जान लें जरा इसके बारे में।

1. मिर्ची बड़ा

जोधपुर का मिर्ची बड़ा यहां के खास डिशेज़ में शामिल है। सुबह होते ही दुकानों पर कचौड़ी के साथ मिर्ची वड़े फ्राई होना शुरू हो जाते हैं जिसे खाने के लिए लोगों की लाइन लगती है। बारिश के मौसम में तो इनकी डिमांड और ज्यादा बढ़ जाती है। मिर्ची वड़ा नाम सुनकर इसे खाने का प्लान कैंसल न करें क्योंकि ये बिल्कुल भी तिखी नहीं होती। इसके अंदर आलू की चटपटी स्टफिंग होती है और ऊपर बेसन की लपेट। हरी-लाल चटनी के साथ इसका मज़ा दोगुना हो जाता है।

2. मावे की कचौरी

कचौरी के नाम पर आलू, प्याज, पनीर, मटर जैसे ऑप्शन ही जेहन में आते हैं लेकिन जोधपुर में इन सबके अलावा एक और जो बहुत ही मशहूर कचौरी मिलती है वो है मावे की। जिसका स्वाद मीठा होता है। मैदे में खोए की स्टफिंग होती है। जिसे फ्राई करने के बाद चाशनी में डाला जाता है। ये कचौरी लंबे समय तक खराब नहीं होती। तो इसे आप यहां खाने के अलावा पैक करा के भी ले जा सकते हैं।

3. पंचकूटा

केर, सांगरी. कुमठा, मिर्ची और अमचूर जैसी पांच चीजों को सुखाकर एक मिक्सर बनाया जाता है, जिसे पंचकूटा कहा जाता है। ये सूखा मिक्सर भी लंबे वक्त तक चलता है। सब्जी बनाने के लिए इसे भिगोकर तैयार किया जाता है। राजस्थान में हरी सब्जियों की कमी के चलते इस तरह के मिक्सर तैयार किए जाते हैं। पंचकूटा जोधपुर के साथ-साथ रेगिस्तानी इलाकों का भी एक खास डिश है।

4. माखनिया लस्सी

जोधपुर शहर की ज्यादात मिठाई की दुकानों पर आपको माखनिया लस्सी मिल जाएगी। इसके अलावा पुराने शहर की कुछ दुकानें माखनिया लस्सी के लिए सालों से मशहूर हैं। खट्टे-मीठे स्वाद और मक्खन से भरी माखनिया लस्सी देशी-विदेशी मेहमानों को भी बहुत भाती है। तो इसे भी यहां आकर जरूर चखें।  

Pic credit- freepik