Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kala Ghoda Art Festival 2023: घूमने के साथ कला के भी हैं शौकीन, तो काला घोड़ा फेस्टिवल का बनाएं प्लान

Kala Ghoda Art Festival 2023 काला घोड़ा महोत्सव सांस्कृतिक नृत्य कला और संगीत का शौक रखने वालों के बीच एक प्रमुख त्योहार है। फरवरी के महीने में होने वाला यह सांस्कृतिक फेस्टिवल देश के प्रमुख आर्ट फेस्टिवल्स में से एक है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 06 Feb 2023 08:45 AM (IST)
Hero Image
Kala Ghoda Art Festival 2023: मुंबई में शुरू हो चुका है काला घोड़ा फेस्टिवल, जानें जरूरी डिटेल्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kala Ghoda Art Festival 2023: काला घोड़ा फेस्टिवल नृत्य, कला और संगीत के शौकीनों के लिए बहुत ही खास फेस्टिवल्स है। जो मुंबई में मनाया जाता है। हर साल फरवरी के पहले शनिवार से इसकी शुरुआत होती है और दूसरे रविवार को इसका समापन होता है। तो 4 फरवरी से इसकी शुरुआत हो चुकी है जो 12 फरवरी तक चलेगी। इस दौरान आप यहां आकर कई तरह की एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं। 

इस फेस्टिवल में नृत्य से लेकर संगीत, चित्रकारी, हैंडीक्राफ्ट, ग्राफिक्स आर्ट, सिनेमा और साहित्य के अलावा और भी कई तरह की कलाओं की प्रदर्शनी देखने को मिलती है। यहां आप फ्रेंड्स के साथ आएं या फैमिली के साथ, एंजॉयमेंट की पूरी गारंटी है। ‘काला घोड़ा फेस्टिवल’ काफी हद तक दिल्ली में लगने वाले ‘ट्रेड फेयर मेले’ जैसा ही होता है, जहां भारत के अलावा विदेशी कलाकारों की भी खूबसूरत कलाकृतियां और प्रदर्शन देखने का मौका मिलता है। तो अगर आप कला प्रेमी हैं, तो इस फेस्टिवल को देखने का मौका बिल्कुल भी मिस न करें।

कालाघोड़ा कला महोत्सव की शुरुआत

काला घोड़ा कला महोत्सव मुंबई में आयोजित होने वाला एक आर्ट फेस्टिवल हैं जिसे कालाघोड़ा संस्था द्वारा 1999 में शुरू किया गया था। काला घोड़ा नाम के पीछे कोई कहानी नहीं है बस इसे दक्षिणी मुंबई इलाके में एक ऐसी जगह पर आयोजित किया जाता है जहां काले घोड़े की मूर्ति लगी है। इस वजह से इसे काला घोड़ा फेस्टिवल कहा जाता है। काले घोड़े की ये मूर्ति अंग्रेज़ो के ज़माने से वहां लगी हुई है। 

काला घोड़ा फेस्टिवल में जाने का समय

फेस्टिवल में जाने का समय सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक है। 

काला घोड़ा फेस्टिवल की एंट्री फीस

इस फेस्टिवल में जाने के लिए आपको किसी तरह की कोई टिकट नहीं लेना पड़ेगा। 9 दिनों तक चलने वाले अलग-अलग इवेंट्स को आप फ्री में एंजॉय कर सकते हैं।  

फेस्टिवल में खास

यहां आपको अलग-अलग तरह की कलाओं के बारे में सीखने और जानने को मिलेगा। बड़ों के साथ ही यहां बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए भी कई तरह के एक्टिविटीज अवेलेबल होती हैं। यहां आकर आप एंजॉयमेंट के साथ कपड़े, जूते, बैग और सजावटी चीजों की खरीददारी भी कर सकते हैं। 

Pic credit- freepik