Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Travelling With Kids: बच्चों के साथ जा रहे हैं घूमने, तो इन चीजों को जरूर कर लें पैक

Travelling With Kids ट्रिप पर जाने की प्लानिंग भर ही हम सभी को एक्साइटमेंट से भर देती है। हालांकि इसकी तैयारी करना हमें थका भी देता है। खासकर अगर आपके साथ बच्चे भी ट्रिप पर जा रहे हों तो तैयारी का स्तर और बढ़ जाता है। बच्चों का जरूरी सामान छूट जाने का डर हमें सताता है। तो आइए जानें ऐसे में क्या किया जा सकता है?

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Wed, 25 Oct 2023 01:23 PM (IST)
Hero Image
बच्चों के साथ घूमने से पहले कैसे करें पैकिंग

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Travelling With Kids: घूमने की हो बात और अगर बच्चे हों साथ तो थोड़ा ध्यान से पैकिंग करनी पड़ती है। हम नहीं चाहते कि घर के बाहर हमारे बच्चे को अचानक किसी भी ऐसी चीज की जरूरत पड़ जाए जो बहुत जरूरी हो और हमारे पास न हो। इसके लिए पैकिंग भी सोच समझ कर करनी चाहिए और पहले से सतर्क रहने से आप आराम से बच्चों के साथ घूमने का आनंद उठा सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कि बच्चों के साथ घूमने जाने से पहले कैसे करें पैकिंग और रहें निश्चिंत?

डायपर

सबसे पहले दिन के हिसाब से गिन कर डायपर रखें और ज़रूरत से एक पैकेट एक्स्ट्रा रखें।

वाइप्स 

वेट और ड्राई दोनों तरीके की वाइप्स रखें। और ये अपने हैंडबैग में रखें ताकि जरूरत पड़ने पर फौरन इसे निकाल सकें।

Packing Tips for Kids

प्लास्टिक बैग 

कचरा फेंकने के लिए हर जगह आपको डस्टबिन नहीं मिलेगा इसलिए एक्स्ट्रा प्लास्टिक बैग रखें जिसमें कचरे को लपेट कर अलग रख सकें।

पौष्टिक स्नैक्स

बाहर अक्सर होटल का खाना बच्चे पचा नहीं पाते हैं और लूज मोशन या उल्टी की समस्या हो सकती है। इसलिए सतर्क रहते हुए बच्चों के लिए स्वस्थ स्नैक्स पहले ही पैक कर लें। जैसे ड्राई फ्रूट्स, घर की बनी हेल्दी कुकीज, गाजर, खीरा, सेब, संतरा, अंगूर जैसे फल और सब्जी, थेपला, इडली, पेपर डोसा, चीला, चिक्की, मखाना, तिल लड्डू आदि।

बच्चों के मनोरंजन का सामान

कलर्स और कलरिंग बुक, कॉमिक्स, स्टोरी बुक, पज़ल, ब्रेन गेम या उनके पसंदीदा खिलौने आप रख सकते हैं। जिससे बच्चा बोर न हो, सफर के दौरान आसानी से इस्तेमाल कर सके और आपको परेशान न करे।

दवाइयां

पेट दर्द, उल्टी, लूज मोशन, बुखार और खांसी की दवा रखना न भूलें। फर्स्ट एड किट जरूर रखें जिसमें कॉटन, डेटॉल, बैंड एड और पट्टी रखी हो।

अन्य जरूरी सामान

पेपर सोप, सनस्क्रीन, हैट, चश्मा, सैनिटाइजर, सिपर, मौसम के हिसाब से गर्म या कॉटन के कपड़े, मोजे, छोटे कंबल आदि। निजी जरूरत के हिसाब से अन्य छोटी-छोटी जरूरतों पर ध्यान दे कर सामान पैक करें और कोई चीज भूल भी जाएं तो घबराएं नहीं।

Picture Courtesy: Freepik