Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monsoon में कोडाइकनाल घूमने का बना सकते हैं प्लान, दोगुनी हो जाती है यहां की खूबसूरती

तमिलनाडु का कोडाइकनाल एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। वैसे तो यह जगह गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट मानी जाती है लेकिन मानसून में भी यहां की सुंदरता अपने चरम पर होती है। बारिश की बूंदें पड़ते ही चारों ओर हरियाली बिखर जाती है। यहां कई सारी ऐसी जगहें हैं जहां जाकर आप बना सकते हैं अपनी छुट्टियों को शानदार।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 28 Jul 2024 04:11 PM (IST)
Hero Image
कोडाइकनाल में घूमने वाली जगहें (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। तमिलनाडु का कोडाइकनाल शहर बहुत ही शानदार जगह है। जहां के नजारे आपको स्विट्जरलैंड की याद दिला देंगे। अगर आप इस सीजन में घूमने वाली किसी शानदार जगह की तलाश में हैं, तो कोडाइकनाल काफी अच्छी जगह है। यहां घूमने के लिए तो कई जगह हैं हीं, साथ ही आप सड़क पर घूमते हुए नेचर को भी एन्जॉय कर सकते हैं। 

तमिलनाडु की नीलगिरी की पहाड़ियों के बीच बसा बेहद खूबसूरत शहर है कोडाइकनाल। जिसे भारत के स्विटजरलैंड की भी संज्ञा मिली हुई है। इस जगह की खास बात है कि यहां आकर आपको अलग ही सुकून का एहसास होगा। यहां आकर किन जगहों को देखना मिस नहीं करना चाहिए, आइए जान लेते हैं इस बारे में। 

कोडाइकनाल झील

60 एकड़ में फैली ये मानव निर्मित झील है, जो बहुत ही खूबसूरत है। हरियाली के साथ मिलकर तो इस झील की सुंदरता में और चार चांद लग जाते हैं। पर्यटकों को यह जगह काफी पसंद आती है। यहां तक पहुंचने के लिए शॉर्ट ट्रेक करना पड़ता है, जो काफी रोमांचक होता है। 

ये भी पढ़ेंः- Paris Olympics 2024: ओलंपिक खेलों के लिए बना रहे हैं पेरिस घूमने का प्लान, तो नोट करें कुछ जरूरी गाइडलाइन्स

बेरिजम झील

कोडाइकनाल में दूसरी झील, जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगी वो है बेरिजम झील। जहां लोग पिकनिक मनाने आते हैं। नेचर लवर्स को ये जगह काफी पसंद आएगी। वैसेे आप यहां अपने फोटोग्राफी के शौक को भी पूरा कर सकते हैं। साल 1864 में ब्रिटिश आर्मी ने इस झील को खोजा था।

ब्रायंट पार्क

वैसे तो कोडाइकनाल में कई सारे पार्क हैं, जहां जाकर आप क्वॉलिटी टाइम बिता सकते हैं, लेकिन ब्रायंट पार्क देखना बिल्कुल भी मिस न करें। 20 एकड़ में फैले इस पार्क में कई सारी प्रजाति के फूल- पौधे देखने को मिल जाएंगे। पार्क में एक ग्लास हाउस बना हुआ है, जिसके अंदर फूलों की ऐसी प्रजातियां देखने को मिलती हैं, जो शायद आपने पहले कभी नहीं देखी होंगी। 

अगर आपने अभी तक कोडाइकनाल को एक्सप्लोर नहीं किया है, तो ये सही टाइम है यहां जाने का।

ये भी पढ़ेंः- हजार साल पुराना है लंदन का आलीशान Stoke Hotel, जेम्स बॉन्ड की फिल्मों में भी दिख चुकी है खूबसूरती