Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monsoon Travel Tips: बरसात में पेट के साथ ट्रिप पर जाने का बना रहे हैं प्लान, तो इन जरूरी बातों का रखें ख्याल

Monsoon Travel Tips बारिश का मौसम आते ही लोग ट्रिप प्लान करने लगते हैं। अगर आप भी आने वाले दिनों में कहीं बार जाने का मन बना रहे हैं और आप एक पेट पेरेंट हैं तो घूमने जाने से पहले कुछ जरूरी बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं तो सफर में आपके काम आएंगी।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 16 Jul 2023 12:43 PM (IST)
Hero Image
मानसून में पेट के साथ ट्रैवल करते समय इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Monsoon Travel Tips: मानसून का मौसम लोगों का पसंदीदा मौसम होता है। तेज गर्मी से परेशान लोग बेसब्री से इसका इंतेजार करते हैं। ऐसे में बारिश के साथ ही लोगों को चिलचिलाती धूप और गर्मी से राहत मिल जाती है। बरसात के सुहाने मौसम में अक्सर लोग बाहर घूमने का प्लान बनाते हैं। लेकिन इस मौसम में घूमने जाना कई बार चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है। खासकर तब जब आप अपने पेट के साथ कहीं बाहर जा रहे हैं।

ऐसे में अपनी और अपने पेट की सुविधा का ख्याल रखकर और अपनी ट्रिप का सही योजना बनाकर आप आसानी से बिना किसा परेशान के इस मौसम मजा उठा सकते हैं। अगर आप भी आप मानसून में अपने पेट के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इन टिप्स की मदद से अपनी यात्रा सुविधाजनक और मजेदार बना सकते हैं।

मौसम के अनुसार योजना बनाएं

अगर आप पेट के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप जहां भी जा रहे हैं, उस जगह और वहां तक पहुंचने के रास्ते के मौसम का पूर्वानुमान जरूर जांच लें। कई बार भारी बारिश और तूफान के कारण सड़कें बंद हो सकती हैं और देरी हो सकती है। इससे मौसम संबंधी किसी भी संभावित चुनौती से निपटने में आसानी होगी।

आरामदायक जगह तैयार करें

मानसून के दौरान यात्रा करते समय अपने पालतू जानवर के लिए आरामदायक जगह की व्यवस्था करें। इसके लिए आप एक बड़ी बास्केट आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बास्केट इतनी बड़ी होनी चाहिए, जिसमें आपका पेट खड़ा हो सके, घूम सके और आराम से लेट सके। आप इसके साथ ही अपने पेट का कोई भी पसंदीदा टॉय भी साथ रख सकते हैं।

जरूरी सामान पैक करें

इंसानों की तरह, पालतू जानवरों की भी यात्रा के लिए अपनी जरूरतें होती हैं। ऐसे में यात्रा के लिए पर्याप्त भोजन, स्नैक्स और ताजा पानी पैक करें, क्योंकि आपको रास्ते में हमेशा पालतू जानवरों के अनुकूल स्टॉप नहीं मिलेंगे। इसके अलावा अपने पेट के लिए विशेष रूप से तैयार की गई प्राथमिक चिकित्सा किट भी साथ रखें, ताकि जरूरत होने पर सभी जरूरी दवाएं मिले सकें।

हाइड्रेटेड रखें

बरसात के मौसम में अक्सर ह्यूमिडिटी काफी बढ़ जाती है, जिसकी वजह डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में अपने पेट को हाइड्रेटेड रखने के लिए उन्हें पर्याप्त मात्रा में ताजा पानी देते रहे। साथ ही अपने पालतू जानवर को बाहर का अनफिल्टर्ड पानी देने से बचें, क्योंकि इसमें हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं।

गाड़ी में उन्हें अकेले न छोड़ें

अगर आप कार आदि से सफर कर रहे हैं, तो अपने पेट की सुरक्षा का खास ख्याल रखें। साथ ही इस दौरान उन्हें किसी भी हालात में गाड़ी में अकेला न छोड़ें। गाड़ी में उन्हें बंद करके जाना हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि गाड़ी का तापमान तेज़ी से बढ़ सकता है, जिससे लू लग सकती है। साथ ही भारी बारिश या तूफान की स्थिति में पानी को कार में आने से रोकने के लिए खिड़कियां बंद रखें।

Picture Courtesy: Freepik