Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Summer Vacation: शॉर्ट ट्रिप के लिए है परफेक्ट डेस्टिनेशन की तलाश, तो घूम आए दिल्ली के पास मौजूद ये हिल स्टेशन

Summer Vacation गर्मियों के मौसम में अगर आप भी शॉर्ट ट्रिप पर जाने के लिए किसी परफेक्ट डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं तो हरियाणा में मौजूद मोरनी हिल्स आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट जगह साबित होगी। जानते है यहां की कुछ फेमस जगहों के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 24 Apr 2023 04:27 PM (IST)
Hero Image
शॉर्ट ट्रिप का बना रहे हैं प्लान, तो घूम आए ये हिल स्टेशन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Vacation: गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग ऐसी जगह घूमने का प्लान बनाते हैं, जहां उन्हें गर्मी से राहत मिलने के साथ ही सुकून के कुछ पल बिताने को भी मिले। ऐसे में ज्यादातर लोग हिल स्टेशन का चुनाव करते हैं। गर्मियों में यूं तो लोग शिमला, मनाली, मसूरी जाने का प्लान करते हैं, लेकिन अगर आप वीकएंड पर किसी शॉर्ट ट्रिप पर जाने का प्लान कर रहे हैं और अगर आप दिल्ली या इसके आसपास के इलाके में रहते हैं, तो हम आपको बताएंगे एक ऐसे हिल स्टेशन के बारे में, जहां आप अपनी शॉट ट्रिप को एंजॉय कर सकते हैं।

हरियाणा का खूबसूरत हिल स्टेशन मोरनी हिल्स गर्मियों में घूमने के लिए एक बढ़िया जगह साबित होगी। हरियाणा के पंचकुला में मौजूद यह स्टेशन 1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। दिल्ली के 252.6 किलोमीटर मौजूद इस स्टेशन तक पहुंचने के लिए आपको महज 5 से 6 घंटे लगेंगे। आप यहां कई सारी खूबसूरत जगहों का दीदार कर सकते हैं। जानते हैं मोरनी हिल्स में मौजूद कुछ मशहूर जगहों के बारे में-

टिक्कर ताल

मोरनी हिल्स स्थित टिक्कर ताल यहां की खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां मौजूद दो खूबसूरत जगहों झीलों पर आप बोटिंग का भी मजा उठा सकते हैं। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण आपका जीत लेगी। यह जगह पिकनिक और हनीमून के लिए बिल्कुल परफेक्ट जगह है।

मोरनी किला

अगर आप एतिहासिक जगहों के शौकीन हैं, तो मोरनी हिल्स में मौजूद मोरनी किला आपके लिए एक परफेक्ट जगह होगी। खूबसूरत पहाड़ियों के बीच मौजूद इस जगह से आप हसीन वादियों का दीदार कर सकते हैं।

एडवेंचर पार्क

एतिहासिक जगहों और खूबसूरत नजारों के साथ ही अगर आप एडवेंचर का मजा लेना चाहते हैं, तो यहां मौजूद एडवेंचर पार्क जा सकते हैं। आप यहां मौजूद कैफेटेरिया और ट्री हाउस में कॉफी और नाश्ते का स्वाद चख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां बोट राइड, ट्रेकिंग, रस्सी चढ़ाई, बर्मा पुल, रैपेलिंग और रॉक-क्लाइम्बिंग जैसी एक्टिविटीज का आनंद भी ले सकते हैं।

करोह पीक

अपनी इस शॉर्ट ट्रिप के दौरान अगर आप ट्रैकिंग का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो करोह पीक जरूर जाएं। यह जगह हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की सीमा पर स्थित है। आप यहां सुबह-सुबह ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं।

ठाकुर द्वार मंदिर

अपनी इस ट्रिप के दौरान अगर आप किसी धार्मिक जगह जाना चाहते हैं, तो ठाकुर द्वार मंदिर जा सकते हैं। भगवान श्री कृष्ण को समर्पित इस मंदिर का निर्माण पांडवों ने किया था। इसके अलावा आप यहां मौजूद सिखों के पवित्र स्थल गुरुद्वारा नाडा साहिब भी जा सकते हैं।

Picture Courtesy: Freepik