Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Everest Day 2024: माउंट एवरेस्ट ट्रेकिंग का कर रहे हैं प्लान, तो जान लें कुछ जरूरी टिप्स

हर साल 29 मई का दिन अंतरराष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस के रूप में मनाया जाता है। साल 1953 में आज ही के दिन एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नोर्गे ने एवरेस्ट पर फतह हासिल की थी। अगर आप भी यहां जाने की कर रहे हैं प्लानिंग तो इसके लिए करनी होगी कुछ जरूरी तैयारियां। इसके बिना आपकी ये ट्रेकिंग रह जाएगी अधूरी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 29 May 2024 01:28 PM (IST)
Hero Image
माउंट एवरेस्ट ट्रेकिंग टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Everest Trekking Tips: हर साल 29 मई के दिन अंतरराष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस मनाया जाता है। माउंट एवरेस्ट दुनिया की सबसे ऊंची चोटी है, जिसकी ऊंचाई 8848 मीटर है। इस चोटी को फतह करने का सपना लगभग हर ट्रेकर्स का होता है। एवरेस्ट पर जाने की दीवानगी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 71 सालों में 6400 से ज्यादा पर्वतरोही यहां पहुंचें, जिसमें से 80 फीसदी तो साल 2000 के बाद चढ़े हैं।   

अगर आप भी यहां जाने की सोच रहे हैं, तो इसके लिए सिर्फ जोश और जुनून का होना ही काफी नहीं, बल्कि कुछ जरूरी तैयारियों के साथ जेब में पैसे होने भी जरूरी हैं। जी हां, पैसे...एवरेस्ट ट्रेकिंग के खर्चे में आप छोटी-मोटी विदेश यात्रा कर सकते हैं। अंदाजा लगा लीजिए यहां होने वाले खर्चे का। खैर पैसों के अलावा और भी कई बातों पर गौर करना जरूरी है तभी आप यहां अपनी फतह को सेलिब्रेट कर पाएंगे।

कितना होगा खर्च?

एवरेस्ट ट्रेकिंग के लिए 50 हजार से 1 लाख रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं। ये सिर्फ ट्रेकिंग का बजट है। काठमांडू से परमिट लेने और वहां से लुक्ला तक प्लेन से जाने का खर्च इसमें शामिल नहीं है। इसका भुगतान आपको अलग से करना पड़ता है।

ये भी पढ़ेंः- सांकू आकर देखें लद्दाख का अलग ही नजारा, माइंड को रिफ्रेश कर देगी ये जगह

कितना वक्त लगेगा?

एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचने में 12 से 15 दिनों का वक्त लग सकता है। 13 दिनों में लगभग 130 किलोमीटर का सफर तय करना होता है। 

ट्रेकिंग का बेस्ट सीजन

एवरेस्ट ट्रेकिंग के लिए अप्रैल से जून और सितंबर से अक्टूबर तक का महीना अच्छा माना जाता है।

ट्रेकिंग के लिए जरूरी पैकिंग

इस ट्रेकिंग के लिए धूप वाला चश्मा, क्रीम, प्रोटीन रिच स्नैक्स, पानी की बोतल, रेन कोट, जैकेट, टी शर्ट, ट्रेकिंग पैंट्स, ग्लव्स और टोपी साथ कैरी करना न भूलें। 

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • अगर आप पहली बार ट्रेकिंग के लिए जा रहे हैं तो किसी ट्रैवल कंपनी के साथ ही जाएं।
  • ट्रैवल इंश्योरेंस जरूर करवा लें।
  • कैश कैरी करना न भूलें। 
  • ट्रेकिंग के दौरान लाइट खाना खाएं, वेजेटेरियन फूड बेस्ट ऑप्शन है। 
  • अपने साथ जरूरी दवाइयां जरूर कैरी करें।

ये भी पढ़ेंः- इन दो लोगों की याद में मनाया जाता है International Everest Day, जिसके पीछे छिपा है ये उद्देश्य