Move to Jagran APP

बच्चों को इंगेज रखने और मौज- मस्ती के लिए ढूंढ़ रहे हैं ठिकाने, तो दिल्ली की ये जगह नहीं करेगी निराश

दिल्ली की गर्मी में बाहर निकलने से पहले कई दफा सोचना पड़ता है। गर्मी ने सेहत की तो वाट लगा ही रखी है साथ ही इसके चलते बच्चों की फिजिकल एक्टिविटी भी जीरो हो गई है। ऐसे में वो पूरा दिन फोन या टीवी के साथ बिता रहे हैं जो उनके लिए सही नहीं। आज हम दिल्ली-एनसीआर की एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जो है एकदम बेस्ट।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Mon, 03 Jun 2024 12:07 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2024 12:07 PM (IST)
दिल्ली में बच्चों के साथ घूमने वाली जगह (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। ज्यादातर जगहों पर बच्चों की गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। छुट्टियां मतलब फुल टू मौज-मस्ती, खेलना-कूदना और घूमना-फिरना, लेकिन दिल्ली-एनसीआर और कई जगहों पर जिस तरह की गर्मी पड़ रही है ऐसे में बाहर निकलना मतलब अपनी तबियत खराब करना और बच्चे तो और जल्दी हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं। 

लगातार बढ़ते तापमान में खुद को सुरक्षित रखने के लिए एक्सपर्ट घर में रहने की सलाह दे रहे हैं। ऐसे में बच्चों की फिजिकल एक्टिविटी बंद हो गई है। ऑप्शन न होने की वजह से बच्चे मोबाइल, टीवी में ज्यादा वक्त बिता रहे हैं, जो उनकी आंखों के साथ शरीर के लिए भी सही नहीं, तो आज हम आपको ऐसी एक जगह के बारे में बताने वाले हैें, जो बच्चों के साथ मौज-मस्ती करने के लिए है एकदम बेस्ट। यहां गर्मी की टेंशन लिए बिना किया जा सकता है एन्जॉय।   

म्यूजियम ऑफ इल्यूजन (Museum of Illusions), कनॉट प्लेस, नई दिल्ली

दिल्ली के दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस का म्यूजियम ऑफ इल्यूजन है बच्चों को घुमाने की बेहतरीन जगह। वैसे इस जगह आकर बच्चे ही नहीं, बड़े और बूढ़े भी कर सकते हैं जमकर एन्जॉय। म्यूजियम में ऐसा इल्यूजन यानी भ्रमजाल बनाया गया है कि सीधी पुल के भी घूमने और खुद के गिरने का एहसास होता है। दुबई, न्यूयार्क, टोरंटो, पेरिस, इंस्तांबुल समेत दुनिया के 15 शहरों में इस तरह का म्यूजियम पहले से ही मौजूद है, लेकिन भारत में इस तरह का यह पहला म्यूजियम है। इसमें 50 से ज्यादा एक्जीबिशन हैं। यह म्यूजियम मस्ती के साथ बच्चों की नॉलेज बढ़ाने की भी शानदार जगह है।

ये भी पढ़ेंः- Delhi में खाने-पीने के ऐसे ठिकाने, जो देर रात को भी रहते हैं खुले

टिकट की कीमत

सोमवार से लेकर रविवार तक

सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक

सभी उम्र के लिए- 500 रुपए

विदेशी नागरिकों के लिए- 850 रुपए

दोपहर 12 बजे के बाद

12 साल या उससे ऊपर के लिए- 600 रुपए

बच्चों के लिए (3 से 11 साल)- 550 रुपए

सीनियर सिटीजन्स के लिए- 500 रुपए

म्यूजियम ऑफ इल्यूजन की टाइमिंग

म्यूजियम ऑफ इल्यूजन आप सुबह 11 बजे से लेकर रात 8 बजे तक जा सकते हैं। 

जरूरी बात

गर्मियों में यहां जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो किसी असुविधा से बचने के लिए जान लें कि यहां जो टाइल स्लॉट दिया गया है उसके बाद जाने पर एंट्री नहीं मिलती।

ये भी पढ़ेंः- कई तरह के खूबसूरत और लुत्पप्राय जीव-जंतुओं का घर है नीरा वैली नेशनल पार्क, गर्मियां हैं घूमने का बेस्ट सीजन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.