Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Andhra Pradesh Famous Food: स्वाद और सेहत से भरपूर आंध्र प्रदेश के ऐसे जायके, जो मुंह में ला देंगे पानी

Andhra Pradesh Famous Food आंध्र प्रदेश एक बहुत ही खूबसूरत शहर है जहां घूमने वाले जगहों की कोई कमी नहीं लेकिन यह जगह सिर्फ टूरिस्ट प्लेसेज के लिए ही नहीं बल्कि अपने जायकों के लिए भी बेहद मशहूर है तो अगर आपको यहां घूमने का मौका मिले तो यहां के कुछ फेमस जायकों को चखना बिल्कुल भी मिस न करें।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 02 Jul 2023 12:00 PM (IST)
Hero Image
Andhra Pradesh Famous Food: आंध्र प्रदेश के मशहूर जायके

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Andhra Pradesh Famous Food: भारत के दक्षिणी भाग में स्थित आंध्र प्रदेश को अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, खूबसूरत पर्यटन स्थलों के लिए जाना जाता है, लेकिन एक और चीज़ है जो इस जगह को खास बनाती है और वो है यहां का खानपान। आंध्र प्रदेश में आपको कई डिशेज ऐसी मिलेंगी, जो नार्थ इंडिया में भी बनाई-खाई जाती है, लेकिन उसे यहां कुछ अलग तरह से बनाया और सर्व किया जाता है। इन डिशेज को खाकर ऐसा ख्याल भी आ सकता है कि हमने कभी इसे ऐसा बनाने की क्यों नहीं सोची। आंध्र प्रदेश के व्यंजन में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन शामिल हैं। चावल यहां के मुख्य भोजन में शामिल है। जानेंगे आज आंध्रप्रदेश के उन प्रमुख व्यंजनों के बारे में जिनका स्वाद एक बार चखने के बाद आप कभी नहीं भूल पाएंगे। आइये जानते हैं इन व्यंजनों के बारे में...

बेंदकाया पुलुसु

यह भिंडी से बनने वाली जायकेदार रेसिपी है। जिसे बनाने के लिए इमली और कई मसालों जैसे जीरा, धनिया और लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। भिंडी को सॉफ्ट बनाने के लिए इसे प्याज, टमाटर और इमली के रस के साथ फ्राई किया जाता है। इस सब्जी को चावल या रोटी के साथ परोसा जाती है।

पुलिहोरा

पुलीहोरा इमली का चावल है, जिसमें एक ही बार में तीखा, खट्टा और नमकीन स्वाद चखने को मिलता है। चावल, करी पत्ता, टमाटर का अर्क और सरसों के बीजों मेन इंग्रेडिएंट है इसे बनाने के लिए। त्योहारों और खास मौकों पर इसे मंदिरों में प्रसाद की तरह बांटा जाता है। 

कोडी पुलाव

इस पुलाव का स्वाद आपको बिरयानी जैसा लगेगा, लेकिन इसमें बिरयानी के मुकाबले थोड़ा ज्यादा मसालों का इस्तेमाल होता है। कोडी पुलाव मसालों के अलावा हरी और काली मिर्च के साथ बनाया जाता है। स्वाद में इजाफा करने के लिए इसमें खसखस, नारियल, चिकन और करी पत्ता का इस्तेमाल भी किया जाता है। तो इसे यहां आकर चखना न भूलें। 

पुनुगुलू

पुनुगुलू आंध्र प्रदेश का काफी मशहूर स्ट्रीट फ़ूड है। स्थानीय लोगों के तो जुबान पर ये चढ़ा हुआ है ही लेकिन टूरिस्ट भी इसे बड़े चाव के साथ खाते हैं। चावल और उड़द दाल से बने इस क्रिस्पी स्नैक को अदरक और नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है। यहां इसे कई तरीकों से बनाया जाता है। लोग इसे सुबह की चाय के साथ नाश्ते के रूप में तो शाम को स्नैक्स की तरह भी खाना पसंद करते हैं। 

पेसराट्टू

ये आंध्र प्रदेश के हेल्दी एंड टेस्टी डिशेज में से एक है। जिसमें मूंग दाल और चावल के मिश्रण से एक चिकना पेस्ट बनाया जाता है। इसके बाद बैटर को गर्म तवे पर फैलाया जाता है और क्रिस्पी गोल्डन ब्राउन होने तक धीमी आंच पर पकाया जाता है। देखने में काफी हद तक ये डोसे जैसा होता है। यहां भी इसे टमाटर की चटनी, नारियल की चटनी या सांबर के साथ परोसा जाता है।

Pic credit- freepik