Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karnataka के इन झरनों की खूबसूरती मानसून में हो जाती है डबल, सितंबर तक कर सकते हैं इस शानदार नजारे का दीदार

मानसून में घूमने वाली जगहों की लिस्ट में कर्नाटक भी शामिल है जहां बारिश की बूंदें मौसम तो सुहावना कर ही देती है साथ ही यहां की वादियों को भी हरा- भरा कर देती हैं। कर्नाटक में घूमने- फिरने के ऐसे- ऐसे ठिकाने हैं जो आपकी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं लेकिन मानसून के दौरान यहां के कुछ वाटरफॉल्स की खूबसूरती हो जाती है दोगुनी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 15 Jul 2024 03:32 PM (IST)
Hero Image
कर्नाटक के खूबसूरत वाटरफॉल्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक भारत का बहुत ही खूबसूरत राज्य है। जहां आप पूरे साल घूमने- फिरने का मजा ले सकते हैं। मानसून में जब उत्तर भारत की कई सारी जगहें रिस्की हो जाती हैं, तो दक्षिण भारत की जगहें बांहें पसार कर स्वागत करती नजर आती हैं। कर्नाटर उन्हीं डेस्टिनेशन्स में से एक है। हिल स्टेशन्स हो, चाय के बागान या फिर वाइल्ड लाइफ सेंक्चुअरी। हर एक जगह खास है, लेकिन मानसून के दौरान यहां आकर जिस एक चीज को आपको बिल्कुल नहीं मिस करना चाहिए, वो है यहां के खूबसूरत झरने। 

अब्बे फॉल्स

ये वाटरफॉल जेस्सी फॉल्स के नाम से मशहूर है, जो कुर्ग के मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में से एक है। ये वाटरफॉल कई छोटे- छोटे झरनों से मिलकर बना है। ऊंचे पहाड़ से होकर गिरता झरना और आसपास फैली हरियाली का दृश्य शानदार नजारा क्रिएट करते हैं। झरने तक पहुंचने का रास्ता तो और भी एडवेंचरस है। घने जंगल और हैंगिंग ब्रिज से होते हुए यहां पहुंचा जा सकता है। 

ये भी पढ़ेंः- लोनावला, खंडाला से हटके इस बार महाराष्ट्र की इन जगहों को करें Monsoon में एक्सप्लोर

जोग फॉल्स

जोग फॉल्स तो ऐसी जगह है, जिसके दीदार के बगैर कर्नाटक का सफर पूरा ही नहीं माना जाता। ये यहां का सबसे ऊंचा झरना है और भारत का दूसरा सबसे ऊंचा वाटरफॉल है। चार झरनों से मिलकर बना है ये झरना, मौसम साफ होने पर आसानी से देखा जा सकता है। 

सथोड़ी फॉल्स

कर्नाटक का जो तीसरा और खूबसूरत वाटरफॉल है, वो है सथोड़ी फॉल्स। इसे भी देखने का मौका मिस नहीं करना चाहिए। ये जलप्रपात लगभग 50 मीटर की ऊंचाई से गिरता है और कई धाराओं का साथ पाकर और खूबसूरत हो जाता है। ये झरना डंडेली के पास स्थित है और इसे यहां के लोग नियाग्रा फॉल्स भी कहते हैं। इस वाटरफॉल में टूरिस्ट नहाने का भी आनंद ले सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- फ्लाइट पर पैसे खर्च करने की नहीं जरूरत, भारतीय कार से ही निपटा सकते हैं इन पड़ोसी देशों की यात्रा