Move to Jagran APP

महिला हो या पुरुष, इस गांव में बिना कपड़ों के रहते हैं लोग! वजह जानकार दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे आप

क्या आपने कभी किसी ऐसे गांव (Naked Village) के बारे में सुना है जहां लोगों ने पिछले 90 सालों से ज्यादा वक्त से कपड़े नहीं पहने हैं? जी हां सही पढ़ा! दरअसल ब्रिटेन (Britain) के एक गांव में चाहे महिला हो या पुरुष हर कोई निर्वस्त्र रहता है। आइए आपको बताते हैं कि आधुनिक सुविधाएं और धन-दौलत के बावजूद यहां के लोग कपड़े पहनना पसंद क्यों नहीं करते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 16 Oct 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
कई सालों से बिना कपड़ों के रह रहे हैं इस गांव के लोग, वजह जान हैरान रह जाएंगे आप!

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कभी सोचा है कि दुनिया में ऐसी भी जगहें हैं जहां लोग कपड़े पहनना ही पसंद नहीं करते हैं? जी हां, यह सच है! आज हम आपको एक ऐसे ही अनोखे गांव (Naked Village) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां के लोग सदियों से कपड़े पहनने की परंपरा को त्याग चुके हैं।

आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्यों? क्या वे गरीब हैं या फिर उनके पास कपड़े खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं? जवाब है, बिल्कुल नहीं! इस गांव (Britain Village) के लोग आर्थिक रूप से काफी मजबूत हैं और उनके पास हर तरह की सुविधाएं भी हैं, लेकिन फिर भी वे कपड़ों के बिना ही खुश रहते हैं। आइए आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह।

दुनिया का अजीबोगरीब गांव

ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर में स्थित स्पीलप्लाट्ज नामक एक दुनिया भर में सबसे अनोखा है। इस गांव के लोग पिछले 90 साल से ज्यादा वक्त से एक अनोखी परंपरा का पालन करते आ रहे हैं जो है- कपड़े न पहनना! यह पढ़कर आपको हैरानी हो सकती है, लेकिन यह सच है। इस गांव के लोग शिक्षित और आर्थिक रूप से संपन्न हैं, इसके बावजूद यहां बच्चे, बूढ़े, महिलाएं और पुरुष - बड़े आराम से बिना कपड़ों के रहते हैं।

यह भी पढ़ें- आज भी अनसुलझी पहेली बना हुआ है China का यह गांव, 3 फीट से भी कम है आधी आबादी की हाइट

सदियों से चली आ रही परंपरा

इस गांव की खोज सबसे पहले साल 1929 में इसुल्ट रिचर्डसन नाम के व्यक्ति ने की थी। उन्हें यह जगह इतनी पसंद आई कि उन्होंने यहीं बस जाने का फैसला कर लिया। आज इस गांव में एक पब, स्विमिंग पूल और क्लब भी है। यहां आने वाले हर व्यक्ति को गांव के नियमों का पालन करना होता है। दिलचस्प बात यह है कि जब गांव के लोग शहर जाते हैं तो वे कपड़े पहनते हैं, लेकिन गांव लौटते ही फिर से अपनी प्राकृतिक अवस्था में आ जाते हैं। हालांकि, सर्दी के मौसम में या किसी विशेष अवसर पर वे कपड़े पहन सकते हैं। इस गांव के लोग इस अनोखी जीवनशैली को बड़े आराम से जीते हैं और उन्हें इस बात का जरा-सा भी अफसोस नहीं है।

इस वजह से कपड़े नहीं पहनते लोग

अपने अनोखे लाइफस्टाइल के लिए यह गांव दुनिया भर में मशहूर है, यहां लोग बिना कपड़ों के स्वतंत्रतापूर्वक जीते हैं। यहां आने वाले पर्यटकों को भी इस नियम का पालन करना होता है। चाहे गर्मी हो या सर्दी, यहां के लोग प्रकृति के साथ एकरूप होने का अनुभव करते हैं। हालांकि, ज्यादा ठंड पड़ने पर कपड़े पहनने की छूट होती है। वहीं, गांव के लोग जब बाहर जाते हैं तो कपड़े पहनते हैं लेकिन वापस लौटते ही उन्हें कपड़े उतारने पड़ते हैं। बुजुर्गों का मानना है कि यह परंपरा उन्हें आंतरिक स्वतंत्रता का एहसास कराती है।

यह भी पढ़ें- कब्र खोदकर निकालते हैं लाश, फिर नए कपड़े पहनाकर पिलाते हैं सिगरेट… क्या आपने कभी ऐसी रस्म सुनी है?