Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

घूमने की जिद्द और आजादी का नतीजा है Overtourism, जो बन सकता है कई खतरों की वजह

घूमने का शौक धीरे- धीरे लोगों की जिद्द बन चुका है। स्ट्रेस दूर करना है अकेलापन मिटाना हो या दोस्तों के साथ मौज- मस्ती करनी है घूमने से बेहतरीन क्या ही हो सकता है लेकिन आपको पता है आपका ये शौक कई देशों के लिए खतरा बन चुका है। ओवरटूरिज्म के चलते स्थानीय लोगों के साथ पर्यावरण को भी नुकसान हो रहा है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 23 Jul 2024 04:26 PM (IST)
Hero Image
Overtourism से होने वाले नुकसान (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। घूमना-फिरना आज हर दूसरे व्यक्ति की हॉबी बन चुका है। वीकेंड आया नहीं कि हम निकल पड़ते हैं आसपास की जगहों को कवर करने और गर्मी की छुट्टियां तो जैसे सुनहरा मौका होती हैं, लंबी छुट्टी की प्लानिंग के लिए। लॉन्ग वेकेशन के लिए लोग अब फॉरेन डेस्टिनेशन चुन रहे हैं। जिस वजह से नो डाउट वहां का टूरिज्म तो बढ़ा है, लेकिन साथ ही साथ और कई समस्याएं भी।

कोविड के बाद से लोग रिवेंज ट्रैवल ज्यादा कर रहे हैं और ये एक बहुत वजह है ओवरटूरिज्म की। हाल ही में बार्सिलोना में गजब का नजारा देखने को मिला, जिसमें स्थानीय लोग वहां आने वाले पर्यटकों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। सुनकर हैरानी हुई ना, लेकिन ये सच है। बार्सिलोना की सड़कों पर लोग टूरिस्ट पर पानी की बौछार कर रहे हैं, उन्हें टूरिस्ट गो होम के पोस्टर दिखा रहे हैं और रेस्टोरेंट्स में टेप लगाकर उन्हें वहां भी जाने से रोक रहे हैं। 

ये सब सोचकर और देखकर आपके मन में वहां के लोगों के लिए नफरत पैदा हो सकती है कि कैसे यहां के लोग टूरिस्ट का स्वागत कर रहे हैं, लेकिन ऐसी सिचुएशन क्यों पैदा हुई, इसके बारे में जानना जरूरी है। 

ओवरटूरिज्म क्यों है परेशानी का घर?

ओवरटूरिज्म इसलिए लोगों की परेशानी की वजह बन रहा है, क्योंकि इससे स्थानीय लोगों की लाइफस्टाइल होने लगी है। टूरिस्ट का मकसद सिर्फ डेस्टिनेशन को घूमना होता है, लेकिन उनके रहने से लेकर खाने-पीने, घुमाने की जिम्मेदारी वहां के लोकल लोगों या गाइड पर होती है। बहुत ज्यादा टूरिस्ट होने की वजह से स्थानीय लोग दिनभर यही काम कर रहे हैं, उन्हें खुद के लिए वक्त ही नहीं मिल रहा। 

ओवरटूरिज्म के खतरे

बढ़ रही महंगाई

टूरिस्ट्स की संख्या चीजों के दाम बढ़ जाते हैं। जहां कई जगहों पर बढ़े हुए दाम सिर्फ टूरिस्ट के लिए होते हैं, वहीं कुछ जगहों पर ये हर किसी पर अप्लाई होता है, जो जाहिर है एक बड़ा कंसर्न है।

पर्यावरण को नुकसान

बहुत ज्यादा टूरिस्ट की वजह से गंदगी बढ़ती है, जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है और जब इनकी नियमित सफाई नहीं होती, तो ये सेहत के लिए भी कई तरह से खतरा पैदा करता है।

ये भी पढ़ेंः- Rajasthan के इस गांव में दिखती है तेंदुए और इंसान की अनोखी दोस्ती, डरने के बजाय बच्‍चे की तरह दुलार करते हैं लोग! 

पर्यटन स्थलों को खतरा

ज्यादा पर्यटकों के चलते पर्यटन स्थलों की देखरेख भी मेनटेन नहीं हो पाती। पुरानी इमारतें बढ़ते समय के साथ और ज्यादा डेलीकेट होते जाती हैं और रखरखाव की कमी से हादसों की आशंका भी बढ़ जाती है। 

पर्यटन जहां किसी देश के रोजगार और अर्थव्यवस्था को बढ़ाने का काम करता है। वहीं अब ये मुसीबत बढ़ाने का काम कर रहा है, इस वजह से कई जगहों पर लोग पर्यटकों का स्वागत नहीं बल्कि उनका बहिष्कार कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः- Srinagar की डल झील में है दुनिया का इकलौता तैरने वाला Post Office, खासियत जान आप भी रह जाएंगे हैरान