Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लॉन्ग वीकेंड पर बना रहे हैं नेपाल जाने का प्लान, तो 4 दिन की ट्रिप के लिए फॉलो करें ये ट्रैवल गाइड

नेपाल भारत का एक बेहद खूबसूरत पड़ोसी देश है। अगर आप विदेश घूमने के शौकीन हैं और अक्सर विदेश घूमने का सपना देखते हैं तो यह आपके लिए एक परफेक्ट जगह साबित होगी। आप यहां कम पैसों में काफी कुछ एक्सप्लोर कर सकते हैं। आइए जानते हैं यहां घूमने के लिए चार दिन की पूरी आइटिनरी (Nepal Travel Itinerary) और ट्रेवल गाइड।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 08 Aug 2024 07:47 PM (IST)
Hero Image
नेपाल जाने के लिए फॉलो करें ये ट्रेवल गाइड (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। रोज की भागदौड़ और काम के प्रेशर की वजह से लोगों की फिजिकल और मेंटल हेल्थ काफी प्रभावित होने लगी है। ऐसे में रोजमर्रा की बोरिंग जिंदगी से कुछ पल निकालकर वेकेशन जाना एक बढ़िया तरीका साबित होगा, जिसकी मदद से आप खुद को रिफ्रेश और एनर्जेटिक बना सकते हैं। बात जब भी घूमने की आती है, तो सबसे पहले लोग अपना बजट चेक करते हैं और कई बार ज्यादा बजट न होने की वजह से घूमने का प्लान धरा का धरा रह जाता है। बात जब भी घूमने की आती है, तो लोग विदेश जाने का सपना देखते हैं।

ऐसे में नेपाल एक बढ़िया डेस्टिनेशन साबित होगा, जहां आप कम पैसों में एक बढ़िया वेकेशन बिता सकते हैं। अगले हफ्ते 15 अगस्त और रक्षाबंधन की वजह से लॉन्ग वीकेंड पड़ रहा है और ऐसे में कई लोग अलग-अलग जगह घूमने का प्लानिंग कर रहे हैं। अगर आप भी इस लॉन्ग वीकेंड कहीं जाना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कम पैसों में नेपाल की ट्रिप पूरी करने की पूरी आइटिनरी और ट्रेवल गाइड-

यह भी पढ़ें-  परफेक्ट वेकेशन के लिए बढ़िया जगह है Azerbaijan, बेहद कम बजट में प्लान कर सकते हैं 7 दिन की ट्रिप

कैसे पहुंचे नेपाल?

नेपाल जाने के लिए आप दिल्ली से फ्लाइट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको नई दिल्ली से नेपाल की राजधानी काठमांडू के लिए रिटर्न टिकट बुक सकते हैं। टिकट बुक करने के लिए आपको प्रति व्यक्ति 11 हजार से 15 हजार तक देने होंगे। हालांकि, फ्लाइट बुकिंग के यह प्राइज अलग-अलग एयरलाइन्स के अनुसार कम-ज्यादा हो सकते हैं। इसके अलावा आप कोलकाता बॉर्डर से नेपाल के लिए बस भी पकड़ सकते हैं।

वीजा और पासपोर्ट

भारत का पड़ोसी और मित्र देश होने की वजह से यहां घूमने जाने वाले भारतीयों को वीजा की जरूरत नहीं होती है। यहां जाने के लिए आप भारतीय आईडी प्रूफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। बात करें यहां करने ठहरने की व्यवस्था के बारे में, तो आप यहां 2,000 रुपए से लेकर 3,500 रुपए तक में होटल बुक कर सकते हैं। साथ ही आप यहां अन्य चीजों की शापिंग भी बड़े कम दामों पर कर सकते हैं।

कैसे घूमें नेपाल?

  • पहला दिन

नेपाल घूमने की शुरुआत आप काठमांडू में सुबह पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन करने के साथ पूरा कर सकते हैं। भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर दुनिया के सबसे पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक है। वहीं, शाम के समय आप यहां स्वयंभूनाथ स्तूप देख सकते हैं, जो शांति से शाम बिताने के लिए यह आदर्श स्थान है। यहां पर कई तीर्थस्थल, मंदिर मौजूद हैं और स्तूप में एक मठ और पुस्तकालय भी है।

  • दूसरा दिन

अपनी ट्रिप के दूसरे दिन आप पोखरा तक ड्राइव करके सुंदर नजारे देख सकते हैं। यह

पहाड़ों के बीच बसा एक खूबसूरत शहर है, जिसके पास हिमालय की अन्नपूर्णा रेंज मौजूद है और यह ट्रैकिंग के लिए काफी लोकप्रिय है। दोपहर में आप इंटरनेशनल माउंटेन म्यूजियम जा सकते हैं। वहीं, शाम के समय फेवा नदी पर बोटिंग और सनसेट का मजा ले सकते हैं।

  • तीसरा और चौथा दिन

तीसरे दिन सुबह जल्दी उठकर सारंगकोट पहाड़ी पर केबल कार में यात्रा जरूर करें। 10 मिनट की इस सवारी में आप अन्नपूर्णा रेंज के सुंदर दृश्य देख पाएंगे। इसके बाद आप शांति स्तूप या विश्व शांति पगोडा की सैर कर सकते हैं। शाम के समय पैराग्लाइडिंग और बंजी जंपिंग जैसी कई एक्टिविटीज भी सकते हैं। वहीं, चौथे दिन आप नेपाल के चितवन राष्ट्रीय उद्यान का सैर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  दिल्ली से सिर्फ तीन घंटे दूर है Uzbekistan, कम बजट वालों के लिए है परफेक्ट फॉरेन डेस्टिनेशन