Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Offbeat Destinations: रोज की भागदौड़ से दूर बिताना चाहते हैं सुकून के पल, तो ये ऑफबीट डेस्टिनेशन होंगी परफेक्ट

Offbeat Destinations गर्मियों के मौसम अगर आप भी वेकेशन का प्लान कर रहे हैं लेकिन किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं जो आपको रोज से शोर-शराबे से दूर शांति का अहसास कराए तो आप इन ऑफबीट डेस्टिनेशन जाने का पलान बना सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 28 Mar 2023 07:03 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों की छुट्टियों के लिए जाएं ये ऑफबीट डेस्टिनेशन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Offbeat Destinations: गर्मियों का मौसम अपने साथ छुट्टियों की सौगात भी लेकर आता है। इस मौसम में ज्यादातर लोग घूमने के लिए वेकेशन प्लान करते हैं। रोज की भागदौड़ और काम के प्रेशर से दूर लोग अक्सर अपना माइंड रिफ्रेश करने के लिए छुट्टियों पर जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस सीजन वेकेशन के लिए कोई ऐसी जगह तलाश रहे हैं, जो भीड़-भाड़ और शोर-शराबे से दूर आपको शांति और सुकून का अहसास कराएगा, तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ऑफबीट डेस्टिनेशन के बारे में, जहां शांति के साथ आप सुकून के पल बिता सकते हैं।

भेड़ाघाट, मध्य प्रदेश

अगर आप करीब से प्रकृति का अनुभव करना चाहते हैं, तो मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित भेड़ाघाट जा सकते हैं। यहां आपको संगमरमर की बड़ी-बड़ी चट्टानें देखने और नौका विहार करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा आप यहां कुछ दूरी पर ही मौजूद धुआंधार वॉटरफॉल्स भी जा सकते हैं, जहां आपको बेहद खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा।

डलहौजी, हिमाचल प्रदेश

अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर हिमाचल प्रदेश हमेशा से ही पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय स्थल रहा है। लेकिन अगर आप यहां पर किसी ऐसे स्थान की तलाश में हैं, जहां आपको कम भीड़-भाड़ मिले, तो आप डलहौजी जा सकते हैं। यहां मौजूद हरियाली ना सिर्फ आपको शांति का अनुभव कराएगी, बल्कि सुकून भी देगी।

माउंट आबू, हिमाचल प्रदेश

अगर आप जल्द ही वेकेशन का प्लान बना रहे हैं, तो राजस्थान के इकलौते हिल स्टेशन माउंट आबू जा सकते हैं। यहां का मौसम बेहद सुहावना होता है। जून-जुलाई के समय आप यहां एक परफेक्ट वेकेशन बिता सकते हैं। यहां के पहाड़, दिलवाड़ा मंदिर आपका दिल जीत लेंगे।

औली, उत्तराखंड

प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर उत्तराखंड भी भारत का एक मशहूर पर्यटन स्थल है। यहां आपको कई सारे खूबसूरत झरने और हसीन वादियां देखने को मिलेंगी। अगर आप वेकेशन पर जाने का सोच रहे हैं, तो उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित औली एक विकल्प होगा। आप यहां बस या गाड़ी के जरिए जा सकते हैं। औली उत्तराखंड का एक एडवेंचर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है, जहां आपको स्कीइंग का आनंद उठाने को मिलेगा।

पालमपुर, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश का पालमपुर भी ऑफबीट डेस्टिनेशन के लिए एक बढ़िया ऑप्शन होगा। प्रदेश के कांगड़ा वैली में स्थित यह हिल स्टेशन अपनी हरियाली, पहाड़ों और खूबसूरत नजारों के लिए काफी मशहूर है। इसके अलावा आपको यहां चाय के बागान, जंगल और धौलाधार रेंज भी देखने को मिलेंगे। अगर आप शोर-शराबे से दूर सुकून के पल बिताना चाहते हैं, तो पालमपुर जा सकते हैं।