Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pachmarhi: शांति और सुंदरता का अनूठा मिश्रण पचमढ़ी, जानें यहां घूमने की पांच बेहतरीन जगहें

Pachmarhi रोज की चहल पहल से दूर नेचर की खूबसूरती और शांति का मजा लेना कौन पसंद नहीं करेगा? मध्य प्रदेश में स्थित पचमढ़ी की सुंदरता में खोकर पा सकते है आप असीम शांति का अनुभव। आप यहां अपने दोस्तों और परिवार के साथ सुकून के पल बिता सकते हैं। इसलिए जाने पचमढ़ी जा कर आप कहां-कहां घूम सकते है आप।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 08 Sep 2023 09:52 PM (IST)
Hero Image
इस वेकेशन जरूर बनाएं पचमढ़ी जाने का प्लान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pachmarhi: अपने रोज के जीवन से एक ब्रेक लेकर अगर आप प्रकृति का लुत्फ उठाना चाहते है, तो पचमढ़ी एक बेहतरीन विकल्प है। सतपुरा की रानी के नाम से मशहूर पचमढ़ी मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित है, जहां आप आसानी से बस या ट्रेन के माध्यम से जा सकते हैं। हरे भरे जंगलों, गुफाओं और झरनों से घिरी यह जगह आपको स्वर्ग से कम नहीं लगेगी। तो अगर आप इस जगह का आनंद लेना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में बताएंगे कि आपको किन-किन जगहों पर जाना चाहिए।

सतपुरा नेशनल पार्क

यूनेस्को बायोस्फेयर रिजर्व घोषित यह जगह कई जानवरों का घर है। जिप्सी पर घूमते हुए आप यहां बाघ और जाइंट ब्लैक स्क्विरल के अलावा चीते, बाइसन, भालू आदि भी देख सकते हैं। पार्क की खूबसूरती पर चार चांद देनवा नदी लगती है जो इसके मध्य से गुजरती है। यह सारा आनंद आप मात्र 1250 रुपए एंट्री फीस देकर उठा सकते हैं। पार्क सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है।

बी फॉल्स

पचमढ़ी ने कई झरने हैं लेकिन जमुना प्रपात के नाम से मशहूर यह झरना सबसे अधिक प्रसिद्ध है। इस झरने की खासियत यह है कि इस झरने से साल भर पानी गिरता है। 150 फीट ऊंचे इस झरने से आपको बहुत ही खूबसूरत व्यू देता है। यह पचमढ़ी से 3 किमी दूर यह झरना 150 फीट ऊंचा है, जहां से आपको बेहद मनोहर दृश्य देखने का आनंद मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः नवंबर से लेकर फरवरी तक कभी भी बना सकते हैं रण उत्सव का प्लान, वो भी बेहद कम बजट में

पांडव गुफा

एक बहुत बड़ी चट्टान पर बनी इन गुफाओं के साथ महाभारत काल की एक पौराणिक कथा जुड़ी हुई है। ऐसा माना जाता है की वनवास के दौरान पांडव इन्हीं गुफाओं में रुके थे। 9वीं शताब्दी में निर्मित इन गुफाओं में कई मूर्तिकला और नक्काशी देखने को मिल सकती है।

धूपगढ़

फिल्मों में कई बार अपने सनसेट का लुत्फ उठाते कलाकारों को देखते हुए सोचा होगा कि ऐसा एक सनसेट तो मैं भी डिसर्व करता हूं। तो आपको यह इच्छा धूपगढ़ में पूरी हो सकती है। यह सतपुरा का सबसे ऊंचा पॉइंट है, जहां से आप बहुत सुंदर सनसेट और सनराइज का मजा ले सकते हैं। हालांकि, यह पहुंचने के लिए आपको ट्रेक करके यहां पहुंचना होगा, जो अपने आप में ही एक अलग एडवेंचर है।

पचमढ़ी लेक

अपने परिवार या दोस्तों के साथ कुछ सुकून के पल बिताने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। बोट राइड करते हुए आप अपने प्रियजनों के साथ यहां की शांति और सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। यहां बनाना राइड और स्पीड बोट राइड जैसे रोमांचक एक्सपीरियंस भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः अगर आपको भी करनी पड़ है प्रेग्नेंसी में ट्रैवलिंग, तो इन बातों का रखें खासतौर से ध्यान

Author- Swati Sharma

Picture Courtesy: Freepik