Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रिप को एन्जॉय करने के लिए जरूरी है सही तरीके से Packing, जान लें क्या चीजें कैरी करें और क्या नहीं

ट्रिप को लेकर हम सभी में इतनी एक्साइटमेंट होती है कि हम इसकी हफ्ते या महीने भर पहले से तैयारियां शुरू कर देते हैं लेकिन फिर भी कई सारी चीजें छूट जाती हैं तो कई बार गैर जरूरी सामान साथ ले आते हैं। सही पैकिंग न करने से ट्रिप में कई तरीकों की मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 24 Jul 2024 02:47 PM (IST)
Hero Image
ट्रिप की पैकिंग से जुड़े जरूरी टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आपने नोटिस किया है ट्रैवल की पैकिंग कितना भी पहले कर लो, कुछ न कुछ रह ही जाता है। कभी कपड़े, कभी फुटवेयर तो कभी जरूरी दवाइयां। इनकी वजह से कई बार ट्रैवल का मजा किरकिरा हो जाता है। इस समस्या से बचने का बेस्ट तरीका है कि आप पैकिंग करने से पहले जरूरी सामानों की एक लिस्ट बना लें और फिर उस हिसाब से चीजों को बैग में रखते जाएं।

ये तो हुए एक प्रॉब्लम का सॉल्यूशन, दूसरी समस्या जो आती है कि पैकिंग में क्या साथ रखें और क्या नहीं। इसकी जानकारी न होने के चलते कई बार बैग इतना भारी हो जाता है कि इसे कैरी करना मुश्किल हो जाता है। इसका समाधान है कि आप जगह के हिसाब से अपना बैग तैयार करें। आइए जानते हैं कैसे?

Beach Destination के लिए

अगर आप बीच डेस्टिनेशन पर जा रहे हैं, तो यहां के लिए जितना हो सके लाइट कपड़े रखें। बीच डेस्टिनेशन वाली जगह का मौसम खुशगवार होता है, तो ऐसी जगह के लिए फुल स्लीव, जैकेट, बूट्स कैरी करने की जरूरत नहीं। कॉटन, शिफॉन, जार्जेट के कपड़े पैक करें, जो कम जगह घेरते हैं और लाइट भी होते हैं। इसके साथ ही फुटवेयर्स में फ्लैट्स कैरी करें। हील्स या बूट्स पहनकर बीच पर चलना मुश्किल होता है और फील भी नहीं आता।

ये भी पढ़ेंः- गुजरात के खूबसूरत और साफ-सुथरे बीच

Hill Station के लिए

हिल स्टेशन पर जा रहे हैं, तो किस मौसम में जा रहे हैं पैकिंग के दौरान इस बात का ध्यान रखें। मई-जून के महीने में हिल स्टेशन पर मौसम ऐसा होता है कि आप नॉर्मल कपड़ों में घूमने-फिरने का मजा ले सकते हैं, लेकिन अगर आप सर्दियों में यहां का प्लान बना रहे हैं, तो वुलन कपड़ों की ज्यादा जरूरत पड़ती है। हिल स्टेशन्स के लिए अच्छी क्वॉलिटी के जूते बैग में पैक करें। ट्रैकिंग का प्लान है, तो वाटर बॉटल, हेल्दी स्नैक्स, स्टिक, टॉर्च जैसी चीजें जरूर कैरी करें।

Wildlife Destination के लिए

अगर आप किसी वाइल्ड लाइफ डेस्टिनेशन को एक्सप्लोर करने जा रहे हैं, तो वहां के लिए फुल स्लीव वाले कपड़े पैक करें खासतौर से ग्रीन कलर के। ऐसी जगहों पर सेफ रखने के लिए बूट्स या अच्छी क्वॉलिटी के शूज कैरी करें। ऐसी जगहों पर कई बार नेटवर्क की दिक्कत हो जाती है, तो उसका पूरा प्रबंध करके जाएं।

ध्यान दें

  • अगर आपकी होटल की बुकिंग हैं, तो बैग में टॉवेल, सोप, शैंपू करने की जरूरत नहीं। ये सारी चीजें होटल वाले देते हैं।
  • इसके अलावा होटल में ओढ़ने वगैरह की भी बेडशीट रहती है, तो इसे भी बैग में भरकर बेवजह उसका वजन न बढ़ाएं।
  • ट्रैवलिंग के दौरान ऐसेे कपड़े पैक करें, जिन्हें आप अलग-अलग तरीकों से कई बार पहन सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- घूमने की जिद्द और आजादी का नतीजा है Overtourism, जो बन सकता है कई खतरों की वजह