Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Palace On Wheels: 25 सितंबर से पटरियों पर दौड़ेगी भारत की रॉयल ट्रेन, शाही अंदाज में मिलेगा देश घूमने का मौका

राजस्थान की शान पैलेस ऑन व्हील्स (Palace On Wheels) 25 सितंबर से एक बार फिर पटरियों पर दौड़ने को तैयार है। 2 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से किए गए रेनोवेशन के बाद यह शाही ट्रेन यात्रियों को एक लग्जरी टूर देने के लिए पूरी तरह तैयार है। आइए आपको बताते हैं इसके शाही सफर से जुड़ी हर छोटी-बड़ी डिटेल।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 24 Sep 2024 02:11 PM (IST)
Hero Image
25 सितंबर से शाही सफर पर निकलेगी राजस्थान की रॉयल ट्रेन, जानें सफर से जुड़ी हर डिटेल (Image Source: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे रॉयल ट्रेनों में शुमार पैलेस ऑन व्हील्स 25 सितंबर (Palace On Wheels Train Launch Date) से 18 शहरों के शाही सफर पर निकल रही है। यह ट्रेन जयपुर से दिल्ली के लिए रवाना होगी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, इस रॉयल टूर के लिए 400 से ज्यादा लोग पहले ही बुकिंग करवा चुके हैं और यह संख्या आने वाले दिनों में और ज्यादा बढ़ सकती है। इस साल पैलेस ऑन व्हील्स (Palace On Wheels Luxurious Train) में टूरिस्ट्स को एक यादगार सफर देने के लिहाज से करोड़ों रुपये खर्च किए गए हैं। ट्रेन के इंटीरियर को विनियर वुड, मैक्सिकन फैब्रिक और गोल्डन-मिरर वर्क से सजाया गया है, जिससे यह पहले से कहीं ज्यादा खूबसूरत और आलीशान हो गई है। हर डिब्बे को एक अलग रॉयल लुक दिया गया है और हर टूरिस्ट स्पॉट की थीम पर खास सजावट की गई है।

दिल्ली से ताजमहल तक का शाही सफर

इस सीजन में पैलेस ऑन व्हील्स 32 फेरे करेगी। यह ट्रेन दिल्ली से शुरू होकर जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, अजमेर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर और आगरा के ताजमहल तक जाएगी। यात्रियों को 5-स्टार सुविधाओं के साथ रॉयल फैमिली जैसे कमरों में ठहरने का मौका मिलेगा। हर शहर में घूमने के लिए वोल्वो कोच और गाइड की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें- आंध्र प्रदेश का ऐसा मंदिर जहां हवा में तैरता है स्तंभ, राज जानने दूर-दूर से आते हैं टूरिस्ट

क्या है सबसे सस्ते पैकेज की कीमत?

पैलेस ऑन व्हील्स में यात्रियों को आलीशान फील देने के लिए पिछले साल 6 करोड़ और इस साल 2.5 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इस ट्रेन के जरिए सात दिन में 8 शहरों का टूर किया जा सकता है और सभी खर्च पैकेज में शामिल हैं। एक कमरे का किराया 12 लाख रुपये से शुरू होता है। इस ट्रेन से राजस्थान और आगरा के ताजमहल का भ्रमण 20 दिन की बजाय सिर्फ 7 दिन में हो जाता है।

इंटीरियर वर्क में दिया गया रॉयल टच

इस बार पैलेस ऑन व्हील्स को एक नया रूप दिया गया है। इसे राजपूताना, गुजरात और हैदराबाद के निजाम की शैलियों से सजाया गया है। ट्रेन के अंदर विनियर वुड वर्क के साथ-साथ कोरिडोर, अलमारी और बेड पर मैक्सिकन और बॉम्बे डाइंग फैब्रिक का इस्तेमाल किया गया है जो इस ट्रेन में पहली बार हुआ है। पैलेस ऑन व्हील्स को एक शाही महल की तरह बनाने के लिए इनले मार्बल, चांदी और पीतल के वर्क से सजाया गया है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, फायर-फ्रेंडली नहीं होने वाले मेटल और ठीकरी ग्लास का भी इस्तेमाल किया गया है। यह सब कुछ यात्रियों को एक यादगार अनुभव देने के लिए किया गया है।

यात्रियों के आराम का पूरा ख्याल

पैलेस ऑन व्हील्स अपनी शानदार सुविधाओं के लिए मशहूर है, जिसमें शाही भोजन के साथ-साथ रहने के लिए आरामदायक जगह का भी ख्याल रखा जाता है। इस बार ट्रेन में महाराजा और महारानी नाम के दो रेस्तरां को नए सिरे से डिजाइन किया गया है और बेड वर्क एरिया में सिरहाने का हिस्सा बढ़ाया गया है ताकि इस शाही एक्सपीरिएंस में कोई कमी न रहे।

यह भी पढ़ें- भारतीय संस्कृति की विरासत हैं ये 10 ऐतिहासिक स्थल, एक बार जरूर बनाएं घूमने का प्लान