Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Digital Detoxification के लिए भारत की शानदार जगहें

ऑफिस में काम और उसके बाद फोन में लगे रहने की आदत ने व्यक्ति को आलसी बना दिया है। इसकी लत फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए बहुत ही खराब है। अगर आप इससे ब्रेक लेने की सोच रहे हैं तो निकल जाएं सैर-सपाटे पर। घूमना एक बहुत ही अच्छी थेरेपी है साथ ही साथ ये डिजिटल डिटॉक्सीफिकेशन का भी शानदार तरीका है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 08 Aug 2024 04:03 PM (IST)
Hero Image
डिजिटल डिटॉक्सीफिकेशन के लिए बेस्ट जगहें (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप ऑफिस और घर की भागदौड़ से थक चुके हैं और कुछ दिनों का ब्रेक लेकर बॉडी एंड माइंड को रिलैक्स और रिचार्ज करने की सोच रहे हैं, तो घूमने से बेस्ट कोई दूसरा ऑप्शन हो ही नहीं सकता। इस ब्रेक के लिए ऐसी किसी जगह का प्लान बनाएं, जो शांत और खूबसूरत तो हो ही, साथ ही वहां जाकर आप डिजिटल डिटॉक्सीफिकेशन भी कर सकें, जो आज के समय में बहुत ज्यादा जरूरी हो गया है। 

फोन से दूर रह पाना आज के समय में मुश्किल हो गया है, लेकिन इनएक्टिव लाइफस्टाइल और उससे होने वाली बीमारियों की एक बहुत बड़ी वजह फोन की लत है। अगस्त में स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन का त्योहार आसपास है, जिसके चलते लॉन्ग वीकेंड बन रहा है, तो इससे अच्छा मौका क्या ही होगा डिजिटल डिटॉक्स के लिए। निकल जाएं भारत की इन खूबसूरत जगहों की सैर पर।

स्पीति वैली (हिमाचल प्रदेश)

हिमाचल प्रदेश में बसा स्पीति वैली का नजारा आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। हिमाचल की बाकी जगहों जैसी भीड़ यहां देखने को नहीं मिलती। इस जगह को अच्छे से एक्सप्लोर करने के लिए कम से कम 5 से 6 दिन का समय चाहिए होता है। साफ नीला आसमान, क्रिस्टल क्लियर पानी, शुद्ध हवा, शांत वातावरण, खूबसूरत मोनेस्ट्री आपकी ट्रिप को यादगार बना देंगे और यकीनन यहां आकर माइंड रिलैक्स हो जाएगा।

अंडमान

अंडमान के बीचेज बहुत ही साफ-सुथरे हैं साथ ही यहां गोवा जैसी भीड़ भी देखने को नहीं मिलती। ये जगह भी कुछ दिन सुकून से बितान के लिए शानदार है। प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर अंडमान आने का डिसीजन लाइफ का बेस्ट डिसीजन साबित होगा। 

ये भी पढे़ंः- Long Weekend Trip: पचमढ़ी, वैली ऑफ फ्लॉवर्स जैसी जगहें हैं स्वतंत्रता दिवस वाले लॉन्ग वीकेंड के लिए बेस्ट

गोकर्ण (कर्नाटक) 

कर्नाटक में ऐसी कई सारी जगहें हैं, जहां जाकर आप ढेर सारी मौज-मस्ती और एडवेंचर का लुत्फ उठा सकते हैं, लेकिन अगर आप माइंड को रिलैक्स करने और रिचार्ज करने की सोच रहे हैं, तो गोकर्ण का प्लान बनाएं। गोकर्ण बीच पर बैठना कुछ न करना भी एक अलग ही तरह का सुकून देता है। यहां आसपास कई सारी जगहें हैं जिन्हें आप दो से चार दिनों की छुट्टी में एक्सप्लोर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- August Travel Destinations: अगस्त में घूमने और मौज-मस्ती के लिए भारत की बेहतरीन जगहें