Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: दिवाली के लॉन्ग वीकेंड में निकल जाएं इन जगहों की सैर पर, मात्र 8-10 हजार में कर सकते हैं एन्जॉय

Diwali 2023 दिवाली के नजदीक रहने वाले लोग अगर दिवाली में पॉल्यूशन भरे माहौल में नहीं रहना चाहते तो ऐसी कई सारी जगहें हैं जहां जाकर आप दिवाली के लॉन्ग वीकेंड को सेलिब्रेेट कर सकते हैं। ये जगहें खूबसूरत होने के साथ ही बजट में भी हैं। मतलब यहां घूमने के लिए जेब में 8-10 हजार रुपए काफी हैं। जान लें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 07 Nov 2023 11:45 AM (IST)
Hero Image
Diwali 2023: दिवाली के लॉन्ग वीकेंड में इन जगहों का बना सकते हैं प्लान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diwali 2023: दिवाली के नजदीक आते ही जहां ज्यादातर लोग शॉपिंग और दूसरी तैयारियों में तेजी से लग जाते हैं वहीं कुछ लोग कहां जाएं इसकी प्लानिंग में। घूमने-फिरने के लिहाज से दिवाली का टाइम बेस्ट होता है क्योंकि इस फेस्टिवल में कई जगहों पर एक या दो दिन की छुट्टी होती है और इस बार तो और अच्छा मौका है। क्योंकि दिवाली संडे यानी रविवार को है। अगर आपके आफिस में दो दिन की छुट्टी होती है, तो आप फ्राइडे ऑफिस के बाद घूमने निकल सकते हैं। सोमवार को एक दिन की एक्स्ट्रा छुट्टी ले लें। तीन दिन काफी हैं कई सारी जगहों को एक्सप्लोर करने के लिए अगर आप दिल्ली में रहते हैं। आइए जान लेते हैं इनके बारे में। 

उदयपुर

झीलों के शहर के नाम से मशहूर उदयपुर दिवाली पर घूमने के लिए अच्छा ऑप्शन है। दिल्ली से उदयपुर जाने के लिए आपको सीधी बस मिल जाएगी, जिसका किराया भी बहुत ज्यादा नहीं। इसके अलावा ट्रेन का भी ऑप्शन है। उदयपुर झीलों के अलावा महलों और लजीज़ जायकों के लिए पर्यटकों के बीच जाना जाता है। रहने के लिए आप कम बजट में कई सारे होटल्स मिल जाएंगे। इस जगह को देखने के लिए दो दिन काफी हैं।  

माउंट आबू

राजस्थाना का माउंट आबू बहुत ही पॉपुलर हिल स्टेशन है, तो आप क्यों न यहां जाकर सेलिब्रेट करें इस बार की दिवाली। माउंट आबू, अरावली रेंज में एक पथरीले पठार पर स्थित है और चारों ओर से जंगल से घिरा हुआ है। माउंट आबू आने के लिए बेस्ट है ट्रेन। जेब मेंं 5-10 हजार लेकर आएं और यहां फुल टू एन्जॉय करें।

बिनसर

बिनसर उत्तराखंड की बेहद शानदार जगह है। यहां आकर आप ताजी हवा में सांस ले सकते हैं। यहांं ज्यादातर नेचुरल खूबसूरती है, मतलब आपको घूमने के लिए बहुत ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने पड़ते। सुंदर बागों और झीलों के साथ, छोटा शहर एक उत्तराखंड का ऑफबीट डेस्टिनेशन है। बिनसर से निकटतम रेलवे स्टेशन, काठगोदाम 119 किमी दूर है।

डलहौजी

डलहौजी हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले का एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। समुद्र तल से 2,700 मीटर की ऊंचाई पर बसा डलहौजी के चारों तरफ धौलाधार पहाड़ियों की रेंज है। डलहौजी हिमाचल की पांच पहाड़ियों पर बना एक हिल स्टेशन है। ये पांचों पहाड़ियां काथलाॅग, पोर्टएन, तेहरा, बाकरोता और बालून है। आप दिवाली की छुट्टियों में यहां का भी प्लान कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंःPollution Free Cities: भारत के इन शहरों की हवा है एकदम साफ, दिवाली में यहां जाने का कर सकते हैं प्लान

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik