Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऊटी की इन जगहों पर शूट हुई हैं बॉलीवुड की कुछ सुपरहिट फिल्में, एक बार आप भी जरूर करें दीदार

नीलगिरी की पहाड़ियों पर स्थित ऊटी पर्यटकों को हमेशा से अपनी ओर लुभाता आया है। इस जगह की खूबसूरती का कायल तो बॉलीवुड भी है तभी तो कई मूवीज की शूटिंग भी ऊटी में की गई हैं। इसलिए अगर आप ऊटी जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इन खास जगहों (Places To Visit In Ooty) पर जरूर जाना चाहिए जहां कुछ मशहूर बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 30 Aug 2024 03:07 PM (IST)
Hero Image
कई हिंदी फिल्मों का शूटिंग स्पॉट रहा है ऊटी (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ooty Travel Guide: ऊटी, तमिलनाडु के नीलगिरी पहाड़ियों में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और ठंडे मौसम के लिए प्रसिद्ध है। इसे ‘क्वीन ऑफ हिल स्टेशन्स’ भी कहा जाता है। इसी वजह से यहां पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। इसके अलावा, ऊटी बॉलीवुड की कई फिल्मों का पसंदीदा शूटिंग स्पॉट भी रहा है। यदि आप बॉलीवुड के दीवाने हैं और ऊटी की यात्रा (Ooty Travel Tips) करने जा रहे हैं, तो यहां कुछ फेमस शूटिंग स्पॉट्स (Movie Shooting Spots in Ooty) हैं, जो आपको आपकी कई पसंदीदा फिल्मों की याद ताजा करवा देंगे।

पाइन फॉरेस्ट

ऊंचे-ऊंचे पाइन के पेड़ों के बीच प्रकृति का आनंद लेने के लिए ये जगह सबसे बेस्ट है। इस जगह को बॉलीवुड की कई फिल्मों में आपने कई बार देखी होंगी। “कयामत से कयामत तक”, “राज”, "रावण", "बर्फी", "दीवाना", जैसी कई फिल्मों की शूटिंग इस जंगल में हुई है। बॉलीवुड के कई गाने इस जगह पर शूट हुए हैं।

ooty travel guide

(Picture Courtesy: Instagram)

यह भी पढ़ें: छुट्टियों में Tamil Nadu जाने का कर रहे हैं प्लान? तो ये 5 शहर अपनी लिस्ट में जरूर करें शामिल

डोड्डाबेट्टा पीक

यह ऊटी का सबसे लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट है, जो अपनी खूबसूरत झील और पहाड़ियों के लिए जाना जाता है। बॉलीवुड की कई फिल्मों जैसे "शानदार", "सिलसिला", "दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे", "ये जवानी है दीवानी" और "राज" में इस जगह को दिखाया गया है। यहां आप झील के किनारे घूम सकते हैं, नौका विहार कर सकते हैं या फिर शांति से बैठकर यहां के सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

ooty travel guide

(Picture Courtesy: Instagram)

ऊटी लेक

ऊटी लेक एक आर्टिफिशियल लेक है, यानी कृत्रिम झील है, जो शहर के बीचों-बीच स्थित है। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है, जहां आप बोटिंग कर सकते हैं या बस झील के किनारे घूम सकते हैं। बॉलीवुड की कई फिल्मों जैसे "चोरी चोरी", "आनाकानी", "दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे" और "राज" में इस स्थान को दिखाया गया है।

ooty travel guide

(Picture Courtesy: tamilnadutourism)

नीलगिरी माउंटेन रेलवे

नीलगिरी माउंटेन रेलवे एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल (UNESCO World Heritage Site) है, जो ऊटी को कोयंबटूर से जोड़ता है। यह एक खूबसूरत रेलवे मार्ग है, जो नीलगिरी पहाड़ियों के बीच से गुजरती है। बॉलीवुड की कई फिल्मों जैसे "दिल से" फिल्म का मशहूर गाना "छैंया-छैंया" में इस रेलवे को दिखाया गया है।

ooty travel guide

(Picture Courtesy: tamilnadutourism)

बोटेनिकल गार्डन

बोटेनिकल गार्डन एक सुंदर बगीचा है, जो ऊटी शहर के बाहर स्थित है। यहां आप विभिन्न प्रकार के फूलों और पौधों को देख सकते हैं। बॉलीवुड की कई फिल्मों जैसे "मैंने प्यार किया" में इस स्थान को दिखाया गया है।

ooty travel guide

(Picture Courtesy: Instagram)

इन शूटिंग स्पॉट्स के अलावा, ऊटी में कई अन्य पर्यटन स्थल भी हैं, जैसे कि लॉज रिज और एलिसम रिज। यदि आप बॉलीवुड के दीवाने हैं और ऊटी की यात्रा करने जा रहे हैं, तो इन स्थानों को जरूर देखें और हां, यहां तस्वीरें लेना न भूलें। यहां का दृश्य इतना खूबसूरत है कि आपकी तस्वीरें देखकर सभी इन जगहों के बारे में जानना चाहेंगे।

यह भी पढ़ें: वेकेशन का बना रहे हैं प्लान, तो भारत के इन पांच हिल स्टेशन्स की करें सैर