Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Off Beat Destinations: हिमाचल की इन जगहों पर नहीं होती ट्रैफिक और पार्किंग की टेंशन, खूबसूरती है अपार

Himachal Off Beat Destinations हिमाचल प्रदेश बेहद खूबसूरत जगह है जहां घूमने-फिरने वाली जगहों की कोई कमी नहीं लेकिन साल के ज्यादातर महीने यहां के कुछ डेस्टिनेशन्स लोगों से भरे रहते हैं जिस वजह से शायद आप उस तरह एनजॉय न कर पाएं तो आज हम कुछ ऐसे डेस्टिनेशन्स के बारे में आपको बताएंगे जहां एन्जॉयमेंट की है फुल गांरटी।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 24 Jul 2023 10:08 AM (IST)
Hero Image
Himachal Off Beat Destinations: हिमाचल के खूबसूरत और ऑफ बीट डेस्टिनेशन्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Himachal Off Beat Destinations: हिमाचल प्रदेश भारत का एक बेहद खूबसूसत और टूरिस्ट का फेवरेट डेस्टिनेशन है, जिस वजह से शॉर्ट हो लॉन्ग वीकेंड, दिल्ली, चंडीगढ़ रहने वाली आधी से ज्यादा जनता यहीं पहुंची रहती है। कुछ जगहों पर तो आप किसी भी मौसम में जाएं हमेशा ही भीड़ देखने को मिलती है, तो अगर आप यहां की हसीन वादियों को करीब से देखना और फील करना चाहते हैं, तो ऐसी जगहों का प्लान करें, जो हैंं लोगों की नजरों से दूर। आज हम ऐसी ही जगहों के बारेे में जानेंगे, लेकिन इस मौसम में यानी मानसून सीज़न में यहां जाना अवॉयड करें। सितंबर के बाद यहां का प्लान बनाएं और उठाएं भरपूर मज़ा।

1. धर्मकोट गांव

मैक्लोडगंज से करीब 3 किलोमीटर दूर है धर्मकोट गांव, जो अपनी खूबसूरती और शांति के लिए पर्यटकों के लिए जाना जाता है। बेशक आपको यहां बहुत ज्यादा एडवेंचर करने को नहीं मिलेगा, लेकिन अगर आप दो से तीन दिन रिलैक्स होना चाहते हैं और शुद्ध हवा में सांस लेना चाहते हैं, तो यहां चले आएं। फुल रिचार्ज हो जाएंगे। 

कैसे पहुंचें

नजदीकी रेलवे स्टेशन: चक्की बैंक, 63.33 किमी

एयरपोर्ट: धर्मशाला, 11 किमी दूर

2. फागू

शिमला से फागू की दूरी लगभग 20 किमी है। इसे जादुई पहाड़ी नगरी भी कहते हैं क्योंकि यहां के पहाड़ साल के ज्यादातर महीने बर्फ से ढके रहते हैं। यहां कुदरत की खूबसूरती भरपूर है।

कैसे पहुंचें

नजदीकी रेलवे स्टेशन: शिमला (टॉय ट्रेन), दूरी 18 किमी

एयरपोर्ट: जब्बारहट्टी, 20 किमी दूर

3. कंगोजोड़ी

हिमाचल प्रदेश के नाहन में स्थित कंगोजोड़ी भी शांत और बेहद खूबसूसत जगहों में से एक है। चारों तरफ बिखरी प्राकृतिक सुंदरता, देवदार के पेड़, हरे-भरे पहाड़ों को निहारते हुए वक्त कैसे बीत जाता है आपको पता ही नहीं चलता। शहरी भागदौड़ से दूर कुछ पल सुकून की सांस लेना चाहते हैं, तो इस जगह आ सकते हैं। 

कैसे पहुंचें

नजदीकी रेलवे स्टेशन: शिमला (टॉय ट्रेन), दूरी 18 किमी

एयरपोर्ट: जब्बारहट्टी, 20 किमी दूर

4. मलाणा

कुल्लू जिले में स्थित मलाणा एक ऐसा गांव है, जो अपनी संस्कृति और धार्मिक मान्यताओं के लिए मशहूर है। इस घाटी में गर्मियों के महीनों में भारतीयों से ज्यादा विदेशी सैलानी देखने को मिलते हैं। लोगों के बीच ये जगह एथेंस मलाणा के नाम से भी पॉपुलर है।

कैसे पहुंचें

नजदीकी रेलवे स्टेशन: चंडीगढ़

एयरपोर्ट: चंडीगढ़ (दूरी 297 किमी) और जब्बारहट्टी (दूरी 237 किमी)

5. सैंज घाटी

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू शहर से महज 50 किमी की दूरी पर है सैंज घाटी। दूर-दूर तक फैले हर-भरे घास के मैदान सैंज घाटी की खासियत हैं। यह घाटी अपने शांत, सुंदर और मनोरम वातावरण के लिए जानी जाती है। 

कैसे पहुंचें

नजदीकी रेलवे स्टेशन: चंडीगढ़

एयरपोर्ट: चंडीगढ़ (दूरी 297 किमी) और जब्बारहट्टी (दूरी 237 किमी)

Pic credit- Pexels