Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pollution Free Cities: भारत के इन शहरों की हवा है एकदम साफ, दिवाली में यहां जाने का कर सकते हैं प्लान

Pollution Free Cities दिवाली के दिन और उसके बाद हवा की क्वॉलिटी बहुत खराब हो जाती है। जिसमें सांस लेना सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है। ऐसे में अच्छा ऑप्शन है कि आप कहीं ऐसी जगह निकल जाएं जहां हवा थोड़ी साफ हो। इसके लिए आप दिवाली की छुट्टियों में इन जगहों का कर सकते हैं प्लान।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 05 Nov 2023 02:57 PM (IST)
Hero Image
Pollution Free Cities: इन शहरों में नहीं होता प्रदूषण

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pollution Free Cities: दिल्‍ली-एनसीआर और उसके आसपास के शहरों में रहने वाले लोग इन दिनों दम घोंटू हवा में जीने को मजबूर हैं। हॉस्पिटल्स में इन दिनों सांस से जुड़ी बीमारियों से परेशान लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है और दिवाली के दौरान तो ये सिचुएशन और ज्यादा बिगड़ने वाली है। ऐसे में अगर आप कुछ दिन खुलकर सांस लेना चाहते हैं, तो निकल जाएं ऐसे शहरों की ओर, जहां की हवा हर एक मौसम और त्योहार में रहती है एकदम साफ। दिवाली इस बार वीकेंड पर पड़ रही है। आप फ्राईडे ऑफिस के बाद निकल सकते हैं। सबसे अच्छी बात कि ये शहर घूमने-फिरने के लिहाज से भी बेस्ट हैं। आइए जानते हैं कौन सी जगहें हैं इस लिस्ट में शामिल। 

देश के सबसे ज्यादा प्रदूषण रहित शहर

मैंगलोर

मैंगलोर हर घुमक्कड़ की लिस्ट में जरूर शामिल होना चाहिए। शानदार बीच से लेकर प्राचीन मंदिर और गिरजाघर, बेहतरीन आर्किटेक्चर और देखने लायक सीपोर्ट तक सभी चीजें मैंगलोर को घूमने लायक बनाती हैं। इस शहर को कर्नाटक का एंट्री प्वॉइंट भी कहा जाता है, तो आप दिवाली में मैंगलोर का प्लान कर सकते हैं। इस शहर में हरियाली, मॉडर्न आर्किटेक्चर, बीच, मंदिर जैसी कई चीज़ें हैं देखने लायक।

गंगटोक

सिक्किम भारत की एक बेहद शानदार जगह है, तो अगर आप कुछ दिन खुलकर हवा में सांस लेना चाहते हैं, तो यहां के गंगटोक शहर का प्लान करें। यहां पर आपको हवा में एक अलग ही तरह की ताजगी महसूस होगी। भारत के सबसे कम प्रदूषित शहरों में शामिल गंगटोक में घूमने-फिरने वाली जगहों की भी कोई कमी नहीं।

पुडुचेरी

तमिलनाडु के पुडुचेरी शहर आपको ऐसा एहसास होता है जैसे आप भारत से बाहर किसी शहर में घूम रहे हैं। इस शहर में एक अलग ही तरह की खूबसूरती और शांति देखने को मिलती है। ये शहर अपने खास आर्किटेक्चर के लिए जाना जाता है। कुछ दिन साफ हवा में सांस लेने के साथ ही आप यहां आकर सर्फिंग और कोरल बीच में गोताखोरी जैसी एक्टिविटीज को भी एन्जॉय कर सकते हैं। 

किन्नौर

हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर शहर बेशुमार खूबसूरती समेटे हुए हैं। वैसे तो आप यहां किसी भी शहर आने का प्लान कर सकते हैं, लेकिन यहां का किन्नौर शहर सबसे महफूज जगह है। जहां आप कुछ दिन स्वच्छ हवा में सांस ले सकते हैं साथ ही घूमने का आनंद भी। प्रकृति को करीब से निहारने के लिए ये जगह है एकदम बेस्ट।

कोल्लम

केरल का कोल्‍लम शहर भी अपनी खूबसूरती और साफ हवा के लिए जाना जाता है। केरल घूमने का सीज़न शुरू हो चुका है, तो हो सके आपको यहां भीड़ मिले, लेकिन इस शहर में पॉल्यूशन नहीं मिलेगा यह तो तय है। तो क्यों न इस बार यहां आकर सेलिब्रेट करें दिवाली। 

ये भी पढ़ेंः- Visa Free Travel: थाईलैंड घूमने के लिए भारतीयों को अब नहीं पड़ेगी वीजा की जरूरत, जानें कब तक कर सकेंगे सैर

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik