Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

December Festivals 2023: दिसंबर में होने वाले इन फेस्टिवल्स में शामिल होकर बनाएं अपने विंटर ब्रेक को मजेदार

December Festivals 2023 दिसंबर का महीना कई मायनों में बेहद खास होता है। जहां एक तरफ नए साल के आने का इतंजार होता है तो वहीं गुजर रहे साल का अफसोस भी तो इन खट्टी-मीठी यादों में घर में बैठकर खोने के बजाय क्यों न घूमने का प्लान बनाएं। दिसंबर में कई सारे फेस्टिवल्स का आयोजन होता है जहां आकर आप कर सकते हैं जमकर मस्ती।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 27 Nov 2023 10:28 AM (IST)
Hero Image
December Festivals 2023: दिसंबर में भारत में होने वाले फेस्टिवल्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। December Festivals 2023: अगर आप दिसंबर महीने में कहां जाएं, इसकी प्लानिंग कर रहे हैं, तो क्यों न ऐसी किसी जगह का प्लान बनाएं जहां आप घूमने-फिरने के साथ ही थोड़ी मौज-मस्ती भी कर पाएं। भारत में ऐसी कई सारी जगहें हैं, जहां इस महीने कई तरह के फेस्टिवल्स का आयोजन होता है। इन फेस्टिवल्स को देखने देश ही नहीं दुनिया भर से लोग आते हैं। बहुत अद्भुत होता है इनका नजारा, तो आइए जान लेते हैं किन जगहों की सैर दिसंबर में रहेगी बेस्ट, जिसके लिए अभी से करा से अपनी बुकिंग और बेफ्रिक होकर लें सैर-सपाटे का मजा।

कुंभलगढ़ फेस्टिवल

View this post on Instagram

A post shared by Rajasthan Tourism (@rajasthan_tourism)

ये राजस्थान में आयोजित होने वाला बहुत ही बड़ा कल्चरल फेस्टिवल होता है। कुंभलगढ़ फेस्टिवल, कुंभलगढ़ किले में आयोजित होता है, जो उदयपुर में स्थित है। जो पूरे तीन दिनों तक चलता है और हर एक दिन बहुत ही खास होता है। इस फेस्टिवल में शामिल होकर आप यहां के लोक नृत्य, गायन, कठपुतली डांस, प्रदर्शनी जैसी कई चीज़ों का मजा ले सकते हैं।

फेस्टिवल की शुरूआत और समापन- 1 दिसंबर से 3 दिसंबर 2023

रण ऑफ कच्छ

गुजरात में एक और फेस्टिवल होता है जो बहुत ही बड़े लेवल पर सेलिब्रेट किया जाता है और वो है रण ऑफ कच्छ। कच्छ घूमने का बेस्ट सीज़न सर्दियां ही होती हैं। इस फेस्टिवल में हिस्सा लेने विदेशों से भी पर्यटक आते हैं। कच्छ भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित है। यह दुनिया के सबसे बड़े नमक रेगिस्तानों में से एक है।

फेस्टिवल की शुरुआत और समापन- 10 नवंबर 2023 से 25th फरवरी 2024 तक

हॉर्नबिल फेस्टिवल

View this post on Instagram

A post shared by Nagaland Tourism (@nagalandtourism)

हॉर्नबिल फेस्टिवल का आयोजन हर साल नागालैंड के स्थापना दिवस ( 1 दिसंबर 1963) को किया जाता है। यह फेस्टिवल पूरे 10 दिन चलता है। इस फेस्टिवल में नागा जनजातियों के पारंपरिक खेलों, नृत्य, संगीत, उनकी युद्ध कलाओं को देखने का मौका मिलता है। इस फेस्टिवल का नाम हॉर्नबिल चीड़िया पर रखा गया है। जिसे नागा जनजाति में बहुत पवित्र माना जाता है।

फेस्टिवल की शुरुआत और समापन- 1 दिसंबर-10 दिसंबर 2023

हॉट एयर बैलून फेस्टिवल

अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो दिसंबर महीने में कर्नाटक आने का प्लान बना सकते हैं, जहां होता है हॉट एयर बैलून का आयोजन। पूरे दिसंबर भर आप इस फेस्टिवल का मजा ले सकते हैं। हां भीड़ से बचने के लिए आप वीक डे में आने का प्लान बनाएं। आकाश में रंग-बिरंगे हॉट एयर बैलून को उड़ते हुए देखना एक अलग ही तरह का एडवेंचर होता है। हां, यहां आकर इन खूबसूरत नजारों को कैमरे में कैद करना न भूलें।

चेन्नई म्यूजिक फेस्टिवल

चेन्नई म्यूजिक फेस्टिवल का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। जहां आकर आप इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक, क्लासिकल डांस परफॉर्मेंस और कई तरह के रोचक ड्रामे देख सकते हैं। वायलन, मृगंदम, बांसुरी और वीणा की मधुर ध्वनि सुनने का मौका मिलेगा। म्यूजिक के अलावा मोहिनी अट्टम, भारतनाट्यम जैसे नृत्य भी इस फेस्टिवल का सेंटर ऑफ अट्रैक्शन होते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- भारत के बेहद खूबसूरत ट्रेन रूट्स, जो बना देंगे आपके ट्रिप को यादगार

Pic credit- freepik