Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कहीं होटल रूम के खटमल न बन जाएं आपके घर के मेहमान, बचने के लिए रखें कुछ खास बातों का ख्याल

किसी भी होटल में रुकते समय अगर ध्यान न दिया जाए तो बेड बग्स आपके सामान में घुस सकते हैं। एक बार अगर ये आपके घर आ जाएं तो इनसे छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए होटल में रुकते समय कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे टिप्स (Bed bugs prevention) जानेंगे जिनसे इस परेशानी से बचने में मदद मिल सकती है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 10 Aug 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
होटल के खटमल कहीं आपके साथ घर न आ जाएं! (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Bed bugs prevention: होटल आपके सफर को आसान और यादगार बनाते हैं। घर से दूर वो आपको रहने की सुविधा देते हैं और आपके आराम का पूरा ख्याल रखते हैं। हालांकि, ट्रिप के दौरान किसी भी होटल या मोटल में रुकते वक्त आपको सावधान रहना चाहिए। ऐसा न करने पर आपके साथ कुछ अनचाहे मेहमान आपके घर आ सकते हैं, जो आपकी नींद उड़ा देंगे। हम बात कर रहे हैं बेड बग्स यानी खटमल की।

ये बिस्तर में छिपे छोटे-छोटे कीड़े होते हैं, जो तेजी से अपनी संख्या बढ़ाते हैं। अगर एक बार बेड बग्स आपके घर में आ गए, फिर इनसे छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए किसी भी होटल में रुकते वक्त बिल्कुल सतर्क रहने की जरूरत है। इनसे कैसे बचना है, इस बारे में जानने के लिए आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं दुनिया में सबसे सुरक्षित 10 शहरों के नाम?

ट्रिप के बाद खटमल को कैसे घर लाने से बचें?

  • किसी भी होटल में रुकते समय अपने कमरे के बिस्तरों का अच्छे से निरीक्षण कर लें कि कहीं उनमें कोई बेड बग तो छिपा नहीं बैठा है। अगर बेड बग या उसके अंडे नजर आते हैं या उनके होने के कोई भी लक्षण दिखते हैं, तो तुरंत अपना कमरा बदलें और उस कमरे से सटी हुई दीवार वाला कमरा न लें।
  • बेड बग्स ऐसे ही नजर नहीं आते, लेकिन बिस्तर पर बैठते ही या सोते ही, वे आपको काटना शुरु कर देते हैं। इसलिए अगर आपको अचनाक से खुजली होने लगे या लगे कि कुछ काट रहा है, तो यह बिस्तर पर खटमल होने का संकेत हो सकता है।
  • किसी भी ट्रिप पर जाते समय, अपने कपड़ों और जूतों को ऐसे ही बैग में न रखें, बल्कि उन्हें एक एयर टाइट प्लास्टिक बैग में रखें। इससे अगर आपके बैग में बेड बग्स घुस जाएं, तो भी कपड़ों में नहीं घुस पाएंगे।
  • ट्रिप से आने के बाद अपने बैग को बेड पर या उसके आस-पास न रखें। ऐसा करने से सामान में अगर बेड बेग्स आ गए हैं, तो वो आपके बिस्तर पर नहीं जाएंगे।
  • आने के बाद अपना सामान बेड रूम से दूर फर्श पर खोलें और रोशनी का भी ध्यान रखें, ताकि अगर कोई बेड बग दिखे, तो उनका पता लगाया जा सके।
  • कपड़ों को बैग से निकालकर सीधा अलमारी में न रखें। उन्हें गर्म पानी से धोएं और धूप या ड्रायर में सुखाकर ही अलमारी में रखें। इससे अगर कपड़ों पर खटमल या उसके अंडे आए होंगे, तो वो साफ हो जाएंगे।
  • अपने बैग को वैक्यूम करें और सारा कचरा एक एयर टाइट प्लास्टिक बैग में डालकर बंद कर दें और तब उसे डस्टबिन में डालें।

यह भी पढ़ें: दुनिया में सबसे शक्तिशाली बना सिंगापुर का पासपोर्ट, जानिए भारत और टॉप 10 देशों के नाम